होम / PM मोदी का यूक्रेन दौरा, जेलेंस्की से मुलाकात, अब जानें पुतिन क्यों करेंगे फोन?

PM मोदी का यूक्रेन दौरा, जेलेंस्की से मुलाकात, अब जानें पुतिन क्यों करेंगे फोन?

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 24, 2024, 9:05 pm IST

PM Modi-Zelensky Meeting

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi-Zelensky Meeting: यूक्रेन के दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 अगस्त को राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की। यह भारतीय प्रधानमंत्री के द्वारा यूक्रेन की पहली यात्रा है। इस दौरान भारत की तरफ से यूक्रेन को कई तोहफे दिए गए। दरअसल, दोनों देशों के बीच कई डील पर भी हस्ताक्षर हुए। पीएम मोदी से मुलाकात के बाद रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे हिंसक संघर्ष का जिक्र करते हुए राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि भारत इसमें अपनी भूमिका निभाएगा। जेलेंस्की ने कहा कि भारत पुतिन को रोक सकता है।

जेलेंस्की ने एएनआई से क्या कहा?

बता दें कि, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि भारत अपनी भूमिका निभाएगा। मुझे लगता है कि भारत समझ गया है कि यह सिर्फ संघर्ष नहीं है। यह एक असली युद्ध है जिसे एक व्यक्ति छेड़ रहा है, उसका नाम पुतिन है। भारत एक बड़ा देश है। भारत का बहुत प्रभाव है और आप पुतिन को रोक सकते हैं और उनकी अर्थव्यवस्था को भी रोक सकते हैं। वहीं जेलेंस्की से मुलाकात के बाद पीएम मोदी ने कहा कि भारत यूक्रेन में शांति सुनिश्चित करने में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए हमेशा तैयार है। प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत तटस्थ नहीं है। शुरू से ही हमने पक्ष लिया है और हमने हमेशा शांति को चुना है। हम बुद्ध की भूमि से आते हैं, जहां युद्ध के लिए कोई जगह नहीं है।

‘लोग मुझे याद न रखें…’, इंदिरा गांधी को लेकर राहुल ने क्यों कही ऐसी बात?

पीएम मोदी से मुलाकात कबाद, जेलेंस्की ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा कि भारत और यूक्रेन के बीच चिकित्सा, कृषि सहयोग, मानवीय संबंधों और संस्कृति से जुड़े चार समझौतों के बारे में बात की।

पीएम मोदी से मुलाकात के बाद क्या बोले यूक्रेनी राष्ट्रपति?

जेलेंस्की ने कहा कि भारत यूक्रेन की राष्ट्रीय संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का समर्थन करता है। और यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि दुनिया में हर किसी को संयुक्त राष्ट्र के चार्टर का समान रूप से सम्मान करना चाहिए। पीएम मोदी ने कहा कि जब मैं कुछ समय पहले समरकंद में राष्ट्रपति पुतिन से मिला था, तो मैंने उनसे कहा था कि यह युद्ध का युग नहीं है। जब मैं पिछले महीने रूस गया था, तो मैंने स्पष्ट शब्दों में कहा था कि युद्ध के मैदान में कभी भी कोई समस्या हल नहीं होती है। दरअसल, तीन दशक पहले दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध स्थापित होने के बाद से यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की यूक्रेन की पहली यात्रा है।

इस देश में पूरुषों को देखने पर महिलाओं को देना पड़ेगा जुर्माना, अगर बात कर ली तो…

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Bihar Weather: मानसून के स्तर में बढ़त दर्ज, जानें किन जिलों रहेगी बारिश
पहले बचाई जान… फिर मार दी गोली, पैगंबर मोहम्मद की बेअदबी पर Pakistan में पुलिस का अमानवीय चेहरा आया सामने
मां संग लालबाग गणपति पंडाल पहुंची एक्ट्रेस, बाउंसर ने की बदतमीजी, सोशल मीडिया पर वीडियो ने मचाया बवाल
Ajmer Accident: भयंकर हादसा! तेज रफ्तार कार ने युवक को कुचला, जानें पूरा मामला
‘नौकरी बांट रहे हैं या मौत?’, उत्पाद सिपाही भर्ती में कहां चूक गएं हेमंत सोरेन, कैंडिडेट्स की मृत्यू पर धधक उठी राजनीति   
Delhi Crime News: जिम मालिक की गोली मारकर हत्या, बदमाशों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग
UP Weather: भारी बारिश से सावधान! जिलों में बढ़ेगा जलस्तर, IMD की चेतावनी
ADVERTISEMENT