होम / PM Modi क्यों जा रहे हैं सिंगापूर और ब्रुनेई? भारत को क्या होगा इससे फायदा

PM Modi क्यों जा रहे हैं सिंगापूर और ब्रुनेई? भारत को क्या होगा इससे फायदा

Sohail Rahman • LAST UPDATED : September 3, 2024, 12:40 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), PM Modi’s Brunei And Singapore Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 सितंबर (मंगलवार) को ब्रुनेई और सिंगापुर के दौरे पर रवाना होंगे। दक्षिण पूर्वी एशियाई देशों के साथ अपने रिश्ते को मजबूत करने के लिए पीएम मोदी मंगलवार को ब्रुनेई और सिंगापुर के 3 दिवसीय दौरे पर जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्विपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने के लिए सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया के निमंत्रण पर 3-4 सितंबर को ब्रुनेई का दौरा करेंगे। यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की उस देश की पहली द्विपक्षीय यात्रा है। यह भारत और ब्रुनेई के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के 40 साल पूरे होने का प्रतीक है। 

पीएम मोदी ने मंगलवार सुबह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए इसकी जानकारी दी है। जिसमें उन्होंने कहा है कि, “अगले दो दिनों में, ब्रुनेई दारुस्सलाम और सिंगापुर का दौरा करेंगे। इन दोनों देशों में विभिन्न कार्यक्रमों के दौरान उनके साथ भारत के संबंधों को और गहरा करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। भारत-ब्रुनेई दारुस्सलाम राजनयिक संबंधों ने 40 शानदार वर्ष पूरे कर लिए हैं। मैं महामहिम सुल्तान हाजी हसनल बोल्किया से मिलने के लिए उत्सुक हूं।” उन्होंने कहा, “सिंगापुर में मैं राष्ट्रपति थर्मन शानमुगरत्नम, प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग, वरिष्ठ मंत्री ली सीन लूंग और एमेरिटस वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग के साथ बातचीत करूंगा। हम प्रमुख क्षेत्रों में संबंधों को और मजबूत करने के लिए उत्सुक हैं।”

किन-किन मुद्दों पर होगी चर्चा 

मोदी की ब्रुनेई यात्रा पर विदेश मंत्रालय के सचिव (ईस्ट) जयदीप मजूमदार ने कहा कि प्रधानमंत्री ब्रुनेई के साथ संबंधों और सहयोग के सभी पहलुओं पर द्विपक्षीय चर्चा करेंगे। उन्होंने आगे जानकारी देते हुए कहा कि, “जैसा कि आप जानते हैं, ब्रुनेई के साथ हमारे बहुत ही मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं और हमारे जुड़ाव रक्षा, व्यापार और निवेश, ऊर्जा, अंतरिक्ष, प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य, क्षमता, निर्माण, संस्कृति और जीवंत लोगों के बीच आदान-प्रदान जैसे कई क्षेत्रों को कवर करते हैं।” उन्होंने कहा, “ब्रुनेई में भारतीय प्रवासी लगभग 14,000 हैं और उनमें ब्रुनेई के डॉक्टर और शिक्षक भी शामिल हैं। जिन्होंने ब्रुनेई की अर्थव्यवस्था और समाज में अपने योगदान के लिए सद्भावना और सम्मान अर्जित किया है।” विदेश मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि ब्रुनेई भारत की ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ और हिंद-प्रशांत के विजन के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार है।

इजराइल को दो दोस्त देशों ने दिया सबसे बड़ा धोखा, इस जख्म से ही तबाह हो जाएगा मुस्लिम देश, नेतन्याहू हुए लहूलुहान

सिंगापुर की यात्रा पर काफी अहम 

ब्रुनेई के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर 4-5 सितंबर को सिंगापुर का दौरा करेंगे। इस दौरान भारत व सिंगापुर के बीच सेमीकंडक्टर निर्माण व डिजिटल भुगतान क्षेत्र में दो अहम समझौते होने की संभावना है। विदेश मंत्रालय में सचिव ( ईस्ट) जयदीप मजूमदार का कहना है कि भारत व सिंगापुर के रिश्ते बहुत बड़े विस्तार के लिए तैयार है। इस तरह की सरकार के स्तर पर बैठक भारत किसी अन्य दूसरे देश के साथ आयोजित नहीं करता है। मजूमदार ने बताया कि, “इस बैठक में कुछ भविष्य के सहयोग के नए क्षेत्रों की पहचान की गई है। डिजिटलीकरण और एडवांस मैन्यूफैक्चरिंग दो ऐसे क्षेत्र हैं, जहां सहयोग की अपार संभावनाओं को लेकर सहमति बनी है।

खुद को भगवान का दूत मानने लगे हैं Donald Trump? जानलेवा हमले पर फिर कही ऐसी बात, सुनकर भौंचक्के रह गए लोग

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT