होम / पीएम मोदी की इटली यात्रा समाप्त, G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद भारत के लिए रवाना -IndiaNews

पीएम मोदी की इटली यात्रा समाप्त, G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद भारत के लिए रवाना -IndiaNews

Reepu kumari • LAST UPDATED : June 15, 2024, 7:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज), G7 Summit: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी इटली की अपनी यात्रा समाप्त कर भारत के लिए रवाना हो गए हैं। जी7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने और अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन, फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रॉन और ब्रिटिश पीएम सुनक सहित नेताओं से मुलाकात करने के बाद भारत लौट रहे हैं। अपुलिया में, मोदी ने तकनीकी एकाधिकार को समाप्त करने की पक्ष रखा और भारत की एआई रणनीति पर प्रकाश डाला। उन्होंने अपना तीसरा कार्यकाल शुरू करने के बाद मैक्रॉन के साथ अपनी पहली द्विपक्षीय बैठक भी की। 11 विकासशील देशों के नेताओं को भी आमंत्रित किया गया था।

  • G7 शिखर सम्मेलन
  • पीएम मोदी की इटली यात्रा खत्म
  • भारत के लिए रवाना

भारत वापसी

यह सुनिश्चित करने के प्रयासों का आह्वान करते हुए कि प्रौद्योगिकी का लाभ समाज के सभी वर्गों तक पहुंचे, प्रत्येक व्यक्ति की क्षमता को उजागर किया जाए और सामाजिक असमानताओं को खत्म करने में मदद की जाए, पीएम नरेंद्र मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन में कहा कि वैश्विक समुदाय को प्रौद्योगिकी में एकाधिकार को सभी के लिए पहुंच में बदलना चाहिए।
उन्होंने कहा, ”यह सिर्फ हमारी इच्छा नहीं, बल्कि हमारी जिम्मेदारी होनी चाहिए।”

प्रौद्योगिकी को सफल बनाने के लिए, इसे मानव-केंद्रित दृष्टिकोण पर आधारित होना चाहिए, मोदी ने एआई और ऊर्जा पर जी7 आउटरीच सत्र में जोर दिया और सार्वजनिक सेवा वितरण के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने में भारत की सफलता का हवाला दिया।

“हमें प्रौद्योगिकी को रचनात्मक बनाना चाहिए, विनाशकारी नहीं। तभी हम एक समावेशी समाज की नींव रख पाएंगे,” उन्होंने कहा।

“एआई फॉर ऑल”

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, “एआई फॉर ऑल” पर आधारित भारत के एआई मिशन की बात करते हुए मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि प्रौद्योगिकी का उद्देश्य सभी की प्रगति और भलाई को बढ़ावा देना होना चाहिए। इसे ध्यान में रखते हुए, भारत एक संस्थापक के रूप में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा दे रहा है। एआई के लिए ग्लोबल पार्टनरशिप के सदस्य, मोदी ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऊर्जा, अफ्रीका और भूमध्य सागर पर आउटरीच सत्र को संबोधित करते हुए कहा।

“प्रधानमंत्री ने भारत के ऊर्जा परिवर्तन पथ के बारे में विस्तार से बताया, यह देखते हुए कि इसका दृष्टिकोण उपलब्धता, पहुंच, सामर्थ्य और स्वीकार्यता पर आधारित था। उन्होंने उल्लेख किया कि भारत 2070 तक नेट शून्य के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहा है। भारत के मिशन लाइफ (पर्यावरण के लिए जीवन शैली) की ओर इशारा करते हुए, उन्होंने वैश्विक समुदाय से विश्व पर्यावरण दिवस पर उनके द्वारा शुरू किए गए वृक्षारोपण अभियान – “प्लांट4मदर” में शामिल होने का आह्वान किया। (एक पेड़ मां के नाम) और इसे व्यक्तिगत स्पर्श और वैश्विक जिम्मेदारी के साथ एक जन आंदोलन बनाएं,” सरकार ने कहा।

 

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

T20 World Cup 2024 : सुपर 8 के पहले मुकाबले में अफगानिस्तान से भिड़ेगा भारत, देखें हेड टू हेड रिकॉर्ड-Indianews
भाग-दौड़ भरी इस ज़िन्दगी में खुद को चुस्त रखने के लिए करे 1 चम्मच स्पिरुलिना का सेवन, शरीर में एनर्जी हो जाएगी बूस्ट-IndiaNews
Top 10 Highest Paid Actors 2024: शाहरुख खान लिस्ट में बने सबसे ऊपर, सलमान-प्रभास को छोड़ा पीछे, देखें लिस्ट -IndiaNews
Viral Videos: अपनी एक्स गर्लफ्रेंड की याद में चालक ने अपनी ऑटो को कुछ इस तरीके से सजाया, देखकर हो जाएंगे हैरान-Indianews
रोजाना कितनी मात्रा में फाइबर लेना होता हैं हमारी बॉडी के लिए आवश्यक? इन रेशेदार चीजों में भरा हैं फाइबर का ख़ज़ाना-IndiaNews
वायनाड छोड़ रायबरेली को क्यों चुना राहुल? जानें कांग्रेस के लिए यह आइडिया कैसे बना रामबाण
पीएम मोदी का आज काशी में आभार यात्रा, देशभर को देंगे ये तोहफे
ADVERTISEMENT