होम / Premier li Giang: चीनी प्रधानमंत्री सात सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया यात्रा पर, जानें वजह-Indianews

Premier li Giang: चीनी प्रधानमंत्री सात सालों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया यात्रा पर, जानें वजह-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 15, 2024, 11:53 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Premier li Giang: चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग आज शनिवार को ऑस्ट्रेलिया पहुंचे जो पिछले सात वर्षों में किसी भी चीनी प्रधानमंत्री की पहली ऑस्ट्रेलिया यात्रा है। एडिलेड के हवाई अड्डे पर पहुंचने पर ली ने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध वापस पटरी पर आ गए हैं। ली ने पश्चिम और पूर्व के बीच की खाई को पाटने में ऑस्ट्रेलिया की विशिष्ट भूमिका पर जोर दिया। उन्होंने आर्थिक वैश्वीकरण और विश्व बहुध्रुवीयता की एक महत्वपूर्ण शक्ति के रूप में देश की महत्वपूर्ण स्थिति पर भी प्रकाश डाला। ली की यात्रा से राष्ट्रपति शी जिनपिंग की 2014 के बाद पहली ऑस्ट्रेलिया यात्रा का मार्ग प्रशस्त होने की उम्मीद है।

किस बात को लेकर थी मतभेद?

पिछले रूढ़िवादी प्रशासन के लगभग एक दशक लंबे कार्यकाल के दौरान चीन और ऑस्ट्रेलिया के बीच द्विपक्षीय संबंध खराब हो गए थे, जिसमें बीजिंग ने 2020 में ऑस्ट्रेलियाई उत्पादों पर कई व्यापार बाधाएं लगाई थीं, जिसके परिणामस्वरूप निर्यातकों को अरबों डॉलर का नुकसान हुआ था। हालांकि, 2022 में प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ की केंद्र-वाम लेबर पार्टी के चुनाव के बाद चीन ने संबंधों को फिर से स्थापित करने की पहल की।

Shah Rukh Khan के पूर्व मेंटर भाई एरिक डिसूजा की बिगड़ी तबीयत, सुपरस्टार से मिलने का किया आग्रह, देखें वीडियो -IndiaNews

यात्रा की क्या है योजनाएं

अपनी यात्रा के दौरान, ली पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया में चीनी-नियंत्रित लिथियम प्रसंस्करण संयंत्र एडिलेड चिड़ियाघर और कैनबरा में ऑस्ट्रेलिया के संसद भवन का दौरा करने वाले हैं। इस यात्रा के परिणामस्वरूप ऑस्ट्रेलियाई जीवित झींगा मछली के निर्यात पर व्यापार प्रतिबंध हटने की उम्मीद है। हालांकि, कई पर्यवेक्षकों का अनुमान है कि ऑस्ट्रेलिया हाल ही में हुए आर्थिक दबाव को देखते हुए चीन के साथ अपने भविष्य के आर्थिक संबंधों के बारे में अधिक सतर्क रहेगा। ली का पिछला पड़ाव न्यूज़ीलैंड में था, जहाँ उन्होंने चीन में प्रथम श्रेणी का व्यावसायिक वातावरण बनाने और विदेशी उद्यमों का समर्थन करने के लिए चीन की प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने हरित विकास जैसे क्षेत्रों में चीन और न्यूज़ीलैंड के बीच सहयोग की संभावना पर भी प्रकाश डाला। ली का अगला पड़ाव मलेशिया होगा, जहाँ दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय दावों के कारण द्विपक्षीय संबंध और जटिल हो गए हैं।

आपके लंग्स की ताकत को दोगुना देंगे बढ़ा ये असरदार उपाय, जानिए इनके तरीके–IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT