होम / बांग्लादेश के बाद होने जा रहा एक और तख्तापलट! अब इस देश में सुलग रही तबाही की आग, भारत को भी लगेगा झटका?

बांग्लादेश के बाद होने जा रहा एक और तख्तापलट! अब इस देश में सुलग रही तबाही की आग, भारत को भी लगेगा झटका?

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 30, 2024, 1:35 pm IST

Mohammad Muizzu

India News (इंडिया न्यूज), Maldives President Muizzu: अब लगता है बांग्लादेश के बाद एक और बड़ा तख्तापलट होने वाला है। लेकिन क्या ये भारत के लिए भी चिंता की विषय है चलिए जानते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि तख्तापलट की आग अब मालदीव तक पहुंचने लगी है। जिसकी पुष्टि खुद  वहां के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु ने कर डाली है। चलिए आपको बताते हैं क्या है मामला। मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु ने विपक्ष पर आर्थिक तख्तापलट का आरोप लगाया है।

क्या है आरोप? 

आरोप लगाया है कि उनकी सरकार गिराने की साजिश रचने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को मालदीव के सरकारी बैंक ऑफ मालदीव ने एमवीआर अकाउंट्स से जुड़े मौजूदा और नए डेबिट कार्ड से विदेशी लेनदेन पर रोक लगा दी थी। इसके अलावा स्टैंडर्ड और गोल्ड क्रेडिट कार्ड की मासिक लिमिट को घटाकर 100 डॉलर कर दिया था। हालांकि इस फैसले को कुछ ही घंटों के बाद वापस ले लिया गया था। मुइज्जु ने सोमवार रात सत्तारूढ़ पीपुल्स नेशनल कांग्रेस की बैठक में कहा कि जैसे ही उन्हें इस स्थिति के बारे में पता चला, उन्होंने अपने मंत्रियों के साथ मिलकर इसका समाधान ढूंढ़ने का प्रयास किया। बैंक का फैसला उसकी सलाह के खिलाफ लिया गया था। इसलिए इसकी जांच की जा रही है।

अचानक से हो जाएगा बड़ा गेम 

राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जु ने आरोप के साथ -साथ धमकी भी दी है कि अगर किसी ने इसकी कोशिश की तो उस पर सख्त एक्शन लिया जाएगा। मुइज्जु की मानें तो कुछ चुनिंदा लोगों ने आर्थिक तख्तापलट की साजिश रची थी। जो कुछ भी हुआ है, उसे थोड़ा जांचने-परखने के बाद पूरे मामले को समझा जा सकता है। यह बिना किसी संदेह के तख्तापलट ही है। हालांकि कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि सरकार के नियंत्रण वाले बैंक ने ऐसा फैसला क्यों लिया। तो मैं उनको बता देना चाहता हूँ कि सरकार के पास बीएमएल के निदेशक बोर्ड में बहुमत नहीं है। मौजूदा समय में केवल 4 सरकारी निदेशक हैं, बाकी के 5 निदेशक सरकार से जुड़े नहीं हैं। इसलिए हमारे पास बहुमत नहीं है। हमने 2 निदेशकों को नॉमिनेट किया है। लेकिन उनकी नियुक्ति में कुछ हफ्ते का समय लगेगा।

अमेरिका के इस नेता ने रची थी Sheikh Hasina के खिलाफ साजिश? भारत के लिए भी है बड़ा खतरा

भारत के लिए अच्छा या बुरा? 

हालांकि अगर तख्तापलट होता है तो इससे भारत का नुकसान होगा या नहीं ये अगली सरकार पर निर्भर करता है। इसके पीछे की वजह ये है कि जब से मुइज्जु की सरकार आई है उसके बाद से भारत के खिलाफ उनके तेवल रही बदल गए हैं। अक्सर उनके नेता कोई ना कोई भड़काऊ बयान देते हुए नजर आए थे । इतना ही नहीं भारतीय सेना की टुकड़ी को भी वापस भेज दिया था। जान लें कि मुइज्जु को चीन के ज्यादा करीब माना जाता है। यही कारण है कि चीन की नीतियों की झलक भी मुइज्जु सरकार में नजर आती है।

Hamas ने इंसानों के शरीर पर मौत लपेट कर Israel को भेजी तबाही, अमेरिका की ताकत भी नहीं आ रही काम, मुस्लिम देशों में मचा कोहराम

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT