होम / फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव, अंतिम राउंड के लिए वोटिंग जारी, जानिए किसका पलड़ा भारी

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव, अंतिम राउंड के लिए वोटिंग जारी, जानिए किसका पलड़ा भारी

Bharat Mehndiratta • LAST UPDATED : April 24, 2022, 1:08 pm IST

इंडिया न्यूज, पेरिस:
फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए आज अंतिम राउंड का मतदान जारी है। यहां इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) और मरिन ले पेन (Marine Le Pen) के बीच मुकाबला है। नतीजों की घोषणा सोमवार को होगी। जानकारी के मुताबिक राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की जीत की संभावना अधिक है जबकि धुर दक्षिणपंथी प्रत्याशी मैरिन ली पेन की राह थोड़ी मुश्किल लग रही है।

यदि मैक्रों ये चुनाव जीत जाते हैं तो वह 20 साल में दूसरी बार राष्ट्रपति चुने जाने वाले पहले व्यक्ति बन जाएंगे। इससे पहले 2017 में भी इमैनुएल मैक्रों और मरिन ले पेन के बीच मुकाबला था। उस दौरान मैक्रों ने मरिन को हराया था और राष्ट्रपति बने थे।

क्या कहते हैं ओपिनियन पोल

ओपिनियन पोल की बात करें तो इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) की जीत तय मानी जा रही है। लेकिन इस बार मैरिन ली पेन को भी कम नहीं आंका जा सकता है। दोनों में जीत का मार्जन कितना होगा, इसे लेकर अभी असमंजस बरकरार है।

बता दें कि 10 अप्रैल को पहले चरण का मतदान हुआ था, जिसमें 10 अन्य उम्मीदवार भी इस दौड़ में शामिल थे। चुनाव के दौरान, वामपंथी रुझान रखने वाले वे लोग असमंजस की स्थिति में हैं जो मध्यमार्गी माने जाने वाले मैक्रों को पसंद नहीं करते।

फ्रांस में राष्ट्रपति चुनाव
Marine Le Pen and Emmanuel Macron

चुनाव में ये मुद्दे रहे हावी

इस बार चुनाव में फ्रांस के आंतरिक मुद्दों जैसे महंगाई के साथ रूस-यूक्रेन की युद्ध का मुद्दा भी काफी हावी रहा है। वहीं हिजाब, मुस्लिम प्रवासियों को शरण देने, जलवायु परिवर्तन और बढ़ती महंगाई जैसे मुद्दे भी उठे। इन मुद्दों में मैक्रों की छवि सकारात्मक रही है। दरअसल, मैक्रों रूस-यूक्रेन जंग में खुले तौर पर यूक्रेन का समर्थन कर रहे हैं। इसके अलावा वे हिजाब और मुस्लिम शरणर्थियों को शरण देने के मामले में भी काफी नरमपंथी आए हैं।

…तो इसलिए मेरिन का पलड़ा हल्का

चुनाव में मेरिन (Marine Le Pen) का पलड़ा हल्का दिखाई दे रहा है। दरअसल, पिछले दिनों मेरिन ले पेन (Marine Le Pen) का टीवी डिबेट में मुस्लिमों के प्रति कट्टर रवैया किसी को पसंद नहीं आ रहा है। वहीं इस बार के डिबेट में मेरिन शुरू से ही तैयार दिखीं। लेकिन अब उनका पलड़ा हल्का सा नजर आया है। लोग उनके टीवी डिबेट के रवैये पर संतुष्ट नहीं हैं।

यह भी पढ़ें : रिलायंस ने रद्द की फ्यूचर ग्रुप के साथ डील, बताया ये कारण

यह भी पढ़ें : LIC के 3.5 फीसदी शेयर 21000 करोड़ में बेचेगी सरकार, मई के पहले हफ्ते में IPO आने की उम्मीद

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

यह भी पढ़ें : स्टील उत्पादन में 5.9 प्रतिशत की वृद्धि, विश्व के 10 बड़े उत्पादक देशों में सिर्फ भारत में ही बढ़ा प्रोडक्शन

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US Elections 2024: चीन कर रहा आगामी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप करने का प्रयास, बीजिंग में एंटनी ब्लिंकन का दावा -India News
US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
ADVERTISEMENT