होम / दुनिया से सबसे अमीर सुल्तान से मिलेंगे PM Modi, जानें किस देश का है राजा और कितनी है संपत्ति?

दुनिया से सबसे अमीर सुल्तान से मिलेंगे PM Modi, जानें किस देश का है राजा और कितनी है संपत्ति?

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 3, 2024, 1:42 pm IST

PM Modi and Sultan Hassanal Bolkiah

India News (इंडिया न्यूज), PM Narendra Modi tour Brunei: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रुनेई दौरे के लिए रवाना हो गए हैं। किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली ब्रुनेई यात्रा है। ब्रुनेई के 29वें सुल्तान हसनल बोल्किया ने खुद पीएम मोदी को आमंत्रित किया था। भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी के लिहाज से ब्रुनेई बेहद अहम देश है। ब्रुनेई दक्षिण पूर्व एशिया का एक छोटा सा देश है, जो बोर्नियो द्वीप पर स्थित है।

ब्रुनेई के सुल्तान कितने अमीर हैं?

14वीं शताब्दी से ही ब्रुनेई में राजशाही है। वर्तमान में हाजी हसनअल बोल्कियाह ब्रुनेई के सुल्तान हैं। वे 1967 से सुल्तान की गद्दी पर हैं। 1984 में जब अंग्रेज यहां से चले गए तो बोल्कियाह प्रधानमंत्री भी बने। ब्रुनेई भले ही दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक हो, लेकिन सुल्तान बोल्कियाह की गिनती दुनिया के सबसे अमीर लोगों में होती है। 1980 तक वे दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति थे। फोर्ब्स के मुताबिक बोल्कियाह के पास 1.4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है। सुल्तान की ज्यादातर आय तेल और प्राकृतिक गैस भंडार से होती है।

दुनिया के सबसे बड़े महल के मालिक

ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया दुनिया के सबसे बड़े महल में रहते हैं। उनका महल ‘इस्ताना नूरुल ईमान’ दुनिया के सबसे महंगे और आलीशान महलों में गिना जाता है। 20 लाख वर्ग फीट में फैले इस महल का निर्माण वर्ष 1984 में हुआ था और उस समय इसकी लागत करीब 50 अब रुपए आई थी। इस्ताना नूरुल ईमान में 22 कैरेट सोने का गुंबद है। जिसमें 1700 कमरे, 250 से ज्यादा बाथरूम और पांच स्विमिंग पूल हैं। इसमें एक साथ दो सौ से ज्यादा गाड़ियां पार्क की जा सकती हैं।

PM Modi क्यों जा रहे हैं सिंगापूर और ब्रुनेई? भारत को क्या होगा इससे फायदा

700 कारों और एक गोल्ड जेट के मालिक

ब्रुनेई के सुल्तान अपनी आलीशान लाइफ़स्टाइल के लिए भी पूरी दुनिया में जाने जाते हैं। उन्हें लग्जरी कारों से लेकर घोड़ों तक का शौक है। उनके अस्तबल में करीब 200 घोड़े हैं। इसके अलावा उनके पास 700 से ज्यादा लग्जरी कारें हैं। जिसमें 300 फरारी और करीब 500 रोल्स रॉयस भी शामिल हैं। इनकी कीमत 5 बिलियन डॉलर से ज्यादा बताई जाती है। सुल्तान बोल्कियाह बोइंग 747 विमान से यात्रा करते हैं, जिसकी कीमत 3000 करोड़ रुपये से ज्यादा है। इस प्राइवेट प्लेन पर सोने की परत चढ़ी हुई है।

ब्रुनेई कहां है?

ब्रुनेई का पूरा नाम ब्रुनेई दारुस्सलाम है। यह दक्षिण पूर्व एशिया का एक छोटा सा देश है, जो बोर्नियो द्वीप पर स्थित है। ब्रुनेई कुल 5765 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्रफल में फैला हुआ है। यह इतना छोटा है कि सिक्किम जैसे कई राज्य भी इससे बड़े हैं। ब्रुनेई की राजधानी बंदर सेरी बेगावान है। वर्ष 2023 के आंकड़ों के अनुसार ब्रुनेई की कुल जनसंख्या 455,885 थी। जिसमें से करीब दो लाख लोग राजधानी बंदर सेरी बेगावान में रहते हैं।

कौन होते हैं पाकिस्तान के अहमदिया मुसलमान? जान बचाने के लिए क्यों पहुंचे नेपाल

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है; जानिए भारतीय दूतावास ने क्या कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT