होम / यहूदियों को पुतिन ने दिया धोखा! अमेरिका भी रह गया हैरान, मुस्लिम देशों ने कहा… 

यहूदियों को पुतिन ने दिया धोखा! अमेरिका भी रह गया हैरान, मुस्लिम देशों ने कहा… 

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : October 2, 2024, 7:07 pm IST
यहूदियों को पुतिन ने दिया धोखा! अमेरिका भी रह गया हैरान, मुस्लिम देशों ने कहा… 

Israel Hezbollah War

India News (इंडिया न्यूज),Iran Israel War:इजराइल फिलिस्तीन में हमास और लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ जंग लड़ रहा है। इस बीच, उस पर ईरान के हमले के बाद इजराइल के लिए युद्ध का तीसरा मोर्चा खुल गया है। अमेरिका से उसे पूरा समर्थन मिल रहा है। लेकिन, रूस ने एक ऐसा कदम उठाया है जिससे वह नाराज हो गया है। 22-24 अक्टूबर को रूस के कज़ान में ब्रिक्स सम्मेलन है। इसमें फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास हिस्सा लेंगे। इससे इजराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू का नाराज होना स्वाभाविक है। इसकी एक वजह यह भी है कि ईरान ने इजराइल पर हमला करने से पहले रूस से हरी झंडी ले ली थी।

इजराइल के खिलाफ पुतिन ने उठाया

ईरान के हमले के बाद इजराइल का बयान आया है। विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता एलेक्स गैंडलर ने कहा कि ईरान ने 180 से ज्यादा रॉकेट दागे। ज्यादातर रॉकेट एयर डिफेंस सिस्टम ने रोक दिए। ईरानी हमले में जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। ईरान से निपटने के लिए हमारे पास रणनीतिक लक्ष्य हैं। हम ईरान के सभी छद्मों को हराने के लिए काम कर रहे हैं। ईरान ने इजराइल के खिलाफ वैश्विक मोर्चा खोल दिया है।

इजराइल पर बड़ा हमला

1 अक्टूबर को ईरान ने इजराइल पर करीब 180 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी। इससे पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ गया है। यह हमला तेहरान समर्थित लेबनानी चरमपंथी हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह की 27 सितंबर को हुए हमले में मौत के बाद हुआ है। हिजबुल्लाह गाजा युद्ध की शुरुआत से ही इजराइल पर रॉकेट दाग रहा है।

इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच आखिरी सीधी झड़प 2006 में हुई थी। जो 34 दिनों तक चली थी। इसमें लेबनानी नागरिकों और हिजबुल्लाह लड़ाकों समेत 1,500 से ज्यादा लोग मारे गए थे। कल हुए हमले को लेकर ईरान ने कहा है कि उसने हिजबुल्लाह, हमास और ईरानी सेना पर हमलों के जवाब में मिसाइलें दागी हैं।

ईरान के हमले के अगले दिन इजराइल ने अपने एयरबेस पर हमला करने की बात स्वीकार की है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, आईडीएफ का कहना है कि कुछ ईरानी मिसाइलों ने एयरबेस को निशाना बनाया। हालांकि, किसी विमान या बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर को नुकसान नहीं पहुंचा है।

इजरायल में धुस सड़कों पर बहाते रहे यहूदियों का खुन, वीडियो देख कांप जाएगी रुह, खुद को बताया….

ईरान के हमले से डरे बेंजामिन नेतन्याहू, बंकर में लगे भागने! वीडियो देख खुली रह गई सबकी आंखे, जानें वीडियो का सच

ईरान की 200 मिसाइलें जो नहीं कर पाईं वो कर दिखाया ये मुस्लिम देश! इजराइल को बड़ा नुकसान, मोसाद भी रह गया हैरान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT