होम / Putin North Korea Visit: 24 साल बाद उत्तर कोरिया के दौरे पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, क्या पश्चिमी देशों के लिए खतरे की घंटी?-Indianews

Putin North Korea Visit: 24 साल बाद उत्तर कोरिया के दौरे पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, क्या पश्चिमी देशों के लिए खतरे की घंटी?-Indianews

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : June 19, 2024, 12:00 am IST
Putin North Korea Visit: 24 साल बाद उत्तर कोरिया के दौरे पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, क्या पश्चिमी देशों के लिए खतरे की घंटी?-Indianews

Putin North Korea Visit

India News (इंडिया न्यूज), Putin North Korea Visit: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मंगलवार को दो-यात्रा के लिए उत्तर कोरिया पहुंचे। पुतिन ने संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ उत्तर कोरिया का समर्थन करने की कसम खाई। जानकारी के लिए बता दें कि, पुतिन 24 सालों में पहली बार परमाणु-सशस्त्र देश का दौरा कर रहे हैं।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति की यात्रा का उद्देश्य उत्तर कोरिया के साथ व्यापार और सुरक्षा संबंधों को गहरा करना भी है। उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया के अनुसार, पुतिन ने किम जोंग उन की भी प्रशंसा की। रूसी राष्ट्रपति ने जोंग उम को कॉमरेड कहा।

24 सालों में पहली बार पुतिन पहुंचे उत्तर कोरिया

पुतिन ने कथित तौर पर “अवैध एकतरफा प्रतिबंधों का संयुक्त रूप से विरोध करने” का वादा किया। उत्तर कोरिया के रोडोंग सिनमुन के पहले पन्ने पर छपे लेख में रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि, वाशिंगटन पहले से किए गए समझौतों को लागू करने से इनकार करते हुए। अधिक से अधिक कठोर और स्पष्ट रूप से अस्वीकार्य मांगें रखता है।

Karnataka High Court: बलात्कार के आरोपी को हाईकोर्ट ने दी 15 दिन की जमानत, वजह जानकर हो जाएंगे हैरान -IndiaNews

अपनी यात्रा के दौरान, पुतिन ने यह भी उल्लेख किया कि डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (DPRK) को पहले सोवियत संघ द्वारा मान्यता दी गई थी।

अमेरिका का आया प्रतिक्रिया

उल्लेखनीय है कि पुतिन की उत्तर कोरिया यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब अमेरिका ने प्योंगयांग पर यूक्रेन युद्ध में इस्तेमाल के लिए रूस को हथियार, खास तौर पर दर्जनों बैलिस्टिक मिसाइलें सप्लाई करने का आरोप लगाया है। दक्षिण कोरिया ने भी इसी तरह के दावे किए हैं। हालांकि, मॉस्को और प्योंगयांग ने ऐसे दावों का खंडन किया है। सोमवार को अमेरिका ने कहा कि रूस और उत्तर कोरिया के बीच गहराते रिश्ते चिंता का विषय हैं। इस बीच रूस और उत्तर कोरिया के बीच कई समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

Mumbai: महिला और पुलिसकर्मी को नशे में धुत व्यक्ति ने कार से मारी टक्कर, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार -IndiaNews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT