होम / मिडिल ईस्ट में अब इजरायल पड़ा अकेला, सऊदी के बाद इस मुस्लिम देश ने भी छोड़ा साथ, लेबनान-फिलिस्तीन को लेकर कह दी ये बात

मिडिल ईस्ट में अब इजरायल पड़ा अकेला, सऊदी के बाद इस मुस्लिम देश ने भी छोड़ा साथ, लेबनान-फिलिस्तीन को लेकर कह दी ये बात

Raunak Pandey • LAST UPDATED : October 4, 2024, 6:03 am IST
ADVERTISEMENT
मिडिल ईस्ट में अब इजरायल पड़ा अकेला, सऊदी के बाद इस मुस्लिम देश ने भी छोड़ा साथ, लेबनान-फिलिस्तीन को लेकर कह दी ये बात

Qatar Emir Condemns Israel Attack: मिडिल ईस्ट में अब इजरायल पड़ा अकेला

India News (इंडिया न्यूज), Qatar Emir Condemns Israel Attack: मिडिल ईस्ट के हलात दिन प्रतिदिन खराब होते जा रहे हैं। जहां एक तरफ हिजबुल्लाह, हमास, हौथी और ईरान हैं। वहीं दूसरी तरफ इजरायल अकेला खड़ा है। इस बीच कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी ने गुरुवार (3 अक्टूबर) को कहा कि मध्य पूर्व में चल रहा संकट नरसंहार है और उनके देश ने हमेशा इजरायल को लेकर चेतावनी दी है। उन्होंने यह बयान दोहा में आयोजित एशिया सहयोग वार्ता (एसीडी) शिखर सम्मेलन के दौरान दिया। उन्होंने कहा कि अब यह स्पष्ट हो गया है कि जो हो रहा है वह नरसंहार है। इसके अलावा गाजा पट्टी को मानव निवास के लिए अनुपयुक्त बनाने का काम किया जा रहा है, ताकि वहां के लोगों को विस्थापित किया जा सके।

इजरायली हमलों की निंदा की

कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी ने लेबनान पर इजरायली हवाई हमलों और सैन्य अभियानों की भी कड़ी निंदा की। उन्होंने कहा कि भाईचारे वाले लेबनानी गणराज्य के खिलाफ इजरायली हमलों को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। इजरायल ने इन आरोपों को दृढ़ता से खारिज किया है कि वह गाजा में नरसंहार कर रहा है। एशिया सहयोग वार्ता शिखर सम्मेलन में अपने भाषण में अल थानी ने कहा कि शांति के बिना सुरक्षा हासिल नहीं की जा सकती। यह अंतरराष्ट्रीय कानून और अरब शांति पहल के प्रस्तावों के अनुसार, 4 जून, 1967 से पहले की स्थिति में एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य के बिना संभव नहीं है, जिसकी राजधानी पूर्वी यरुशलम हो। उन्होंने कहा कि कतर फिलिस्तीन के अधिकारों और उसके लोगों के कानूनी अधिकारों को बनाए रखने का समर्थन करना जारी रखेगा।

ईरान को इजरायल पर मिसाइल दागना पड़ा भारी, एयर स्‍ट्राइक में मारा गया IRGC का म‍िलिट्री एडवाइजर

आईडीएफ ने दी चेतावनी

इजरायली सेना ने गुरुवार को दक्षिणी लेबनान के कस्बों और गांवों में लोगों को जगह खाली करने की चेतावनी दी। यह इलाका 2006 के युद्ध के बाद संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित बफर जोन के उत्तर में स्थित है। यह चेतावनी दक्षिणी लेबनान में इजरायल की सैन्य कार्रवाई के संभावित विस्तार की ओर इशारा करती है, जो अब तक सीमावर्ती क्षेत्रों तक सीमित रही है। इजरायल ने लोगों से प्रांतीय राजधानी नबातियेह छोड़ने को कहा। इसने लिटानी नदी के उत्तर में रहने वाले अन्य समुदायों से भी जगह खाली करने को कहा है। वहीं, लेबनान के रेड क्रॉस ने कहा कि दक्षिण से घायल लोगों को निकालने के दौरान इजरायली हमले में उसके चार स्वास्थ्य कर्मी घायल हो गए और लेबनानी सेना का एक जवान मारा गया।

इजरायल ईरान विवाद के बीच चीन को किस चीज का खौफ, आखिर युद्ध टालने की क्यों कर रहा गुजारिश?

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT