होम / Qatar : कतर में भारतीय राजदूत पूर्व नौसेना कर्मियों से की मुलाकात, इस मामले की चर्चा

Qatar : कतर में भारतीय राजदूत पूर्व नौसेना कर्मियों से की मुलाकात, इस मामले की चर्चा

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : January 19, 2024, 3:14 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Qatar: कतर की अदालत में आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को दी गई मौत की सजा को कम करने को लेकर कतर में भारतीय राजदूत और अन्य दूतावास के अधिकारियों को गुरुवार, 18 जनवरी को 8 पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों तक कांसुलर पहुंच मिल गई। कतर अदालत के द्वारा 8 भारतीय पूर्व नौसेना कर्मियों की मौत की सजा कम करने पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि, हमारे राजदूत हमारे दूतावास के अधिकारियों के साथ हिरासत में लिए गए आठ लोगों से मिले। जैसा कि हमने आपको पिछली बार बताया था। कानूनी टीम इस पर गौर कर रही है। अपील पहलू 60 दिनों की अवधि है जिसके भीतर उन्हें यह अपील दायर करनी होगी।

भारतीय राजदूत ने पूर्व नौसेना कर्मियों से की मुलाकात

28 दिसंबर को अपील की अदालत ने अपना फैसला सुनाया था। अब, मामला अलगाव की अदालत में जाना है, जहां फैसला किया जाएगा कानूनी टीम द्वारा हमारे पास अभी भी कुछ समय है। हमें कांसुलर पहुंच प्राप्त थी। हमारे राजदूत गए और मिले और उनकी भलाई का ख्याल रखा। कतर की अपील अदालत द्वारा आठ पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों की मौत की सजा को कम करने के एक दिन बाद, विदेश मंत्रालय ने 29 दिसंबर को कहा कि वह कानूनी टीम और दोषी व्यक्तियों के परिवार के सदस्यों के साथ अगले संभावित कदमों पर चर्चा करेगा। एएनआई ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची के हवाले से यह जानकारी दी है।

विदेश मंत्रालय ने कहा

एएनआई ने बागची के हवाले से कहा कि, सजाएं कम कर दी गई हैं, लेकिन जब तक हम विस्तृत फैसला नहीं देख लेते, मेरे पास साझा करने के लिए कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं है। हम आपसे फिर से आग्रह करेंगे कि आप अटकलों में शामिल न हों। भारतीयों और उनके परिवार के सदस्यों के हित हमारी सबसे बड़ी चिंता हैं। हम करेंगे।” मैं कानूनी टीम और परिवार के सदस्यों के साथ अगले संभावित कदमों पर भी चर्चा करूंगा। 28 दिसंबर को, कतर की एक अदालत ने डहरा ग्लोबल मामले में 2022 में गिरफ्तार किए गए आठ पूर्व-भारतीय नौसेना अधिकारियों की मौत की सजा को कम कर दिया।

भारतीय नौसेना कर्मियों को 2022 में किया गया गिरफ्तान

अत्यधिक रहस्य से घिरी एक कहानी में, कतर की एक अदालत ने अक्टूबर में आठ सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना कर्मियों के लिए मौत की सजा की घोषणा की, जिन्हें 2022 में गिरफ्तार किया गया था। कतर की खुफिया एजेंसी ने 30 अगस्त की आधी रात को इन लोगों को उनके घरों से उठाया। वे कथित तौर पर कतर में एक रक्षा सेवा प्रदाता कंपनी – दहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजीज के लिए काम कर रहे थे। और तब से, सभी 8 पूर्व भारतीय नौसेना कर्मियों को एकांत कारावास में रखा गया है, जमानत से इनकार कर दिया गया है। हैरानी की बात यह है कि कतरी अधिकारियों ने आठ लोगों के परिवारों को हिरासत में लेने का कारण नहीं बताया।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.