होम / Iran-Israel Conflict: इजरायल के हमले में ईरान को हुआ जबरदस्त नुकसान, सैटेलाइट इमेज में हुआ बड़ा खुलासा

Iran-Israel Conflict: इजरायल के हमले में ईरान को हुआ जबरदस्त नुकसान, सैटेलाइट इमेज में हुआ बड़ा खुलासा

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 20, 2024, 7:05 pm IST

IndiaNews (इंडिया न्यूज), Iran-Israel Conflict: इजरायल और ईरान के तनाव बढ़ता जा रहा है। हाल में इजरायल ने ईरान पर जवाबी कार्रवाई करते हुए उसके एअर बेस पर एअर स्ट्राइक की। जिसके बाद ईरान ने दावा किया था कि उसे कोई नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि जारी सैटेलाइट तस्वीर में न्यूयॉर्क टाइम्स ने पाया कि इस्फहान में ईरानी एअर पोर्ट पर इजरायली हमले ने एयर डिफेंस सिस्टम के एक महत्वपूर्ण हिस्से को नुकसान पहुंचा है।

इतना ही नहीं ईरान के एस-300 मिसाइल डिफेंस सिस्टम को भी नुकसान हुआ है। सामने आई इमेज से पता चला है कि आठवें शेखरी एयर बेस पर इजरायल के हवाई हमले ने “फ्लैप-लिड” रडार को क्षतिग्रस्त कर दिया, जिसका उपयोग आने वाले हमलों को ट्रैक करने के लिए एस-300 एअर डिफेंस सिस्टम में किया जाता है।

 Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल

सेटेलाइट इमेज में क्या दिखा?

ईरान को हुए इस नुकसान के बारे में सबसे पहले ऑरोरा इंटेल द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बताया गया था। इन नुकसान की पुष्टि पूर्व अमेरिकी इमेजरी विश्लेषक क्रिस बिगर्स ने भी की है। रिपोर्ट के अनुसार, रडार आमतौर पर कई वाहनों घेरे में होता है, जिसमें मिसाइल ले जाने वाले चार ट्रक भी शामिल होते हैं। हमले से पहले मिसाइलों को रडार के बगल में देखा गया था। हमले के बाद उन्हें हटा दिया गया था, जो प्रत्यक्ष रूप से क्षतिग्रस्त नहीं हुए थे। यह स्पष्ट नहीं है कि मिसाइलें क्यों वहां से हटाई गईं। बिगर्स का कहना है कि फैक्ट यह है कि हमले का टारगेट बहुत सटीक था।

एबीसी की की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस्फ़हान के पास इजरायली हमले ने एक रडार प्रणाली को निशाना बनाया जो ईरान की नटानज़ परमाणु सुविधा के लिए हवाई सुरक्षा का हिस्सा था।

हमला बिल्कुल सटीक

इजरायल के हमले में एयर बेस और नजदीकी एअर पोर्ट के अन्य इलाकों को कोई नुकसान नहीं हुआ। हमले की सटीकता से ये बताती है कि इजरायल ने विशिष्ट और स्पष्ट लक्ष्य रखते हुए एअर डिफेंस सिस्टम को चुना। वाशिंगटन थिंक टैंक सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज के मिसाइल डिफेंस प्रोजेक्ट के अनुसार, ईरान ने इजरायल और अन्य हवाई हमलों को रोकने के लिए रूसी निर्मित एस-300 वायु रक्षा प्रणाली हासिल की है।

 Arvind Kejriwal: जेल में केजरीवाल को दी जा रही स्लो डेथ, AAP ने केंद्र सरकार पर लगाया बड़ा आरोप – Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Morning Tips: सुबह उठकर देखते हैं शीशा, तो हो जाएं सावधान, वरना खराब हो जाएगा आपका पूरा दिन-Indianews
Shaitaan OTT Release: इस दिन ‘शैतान’ ओटीटी पर होगी रिलीज, यहां देखें हॉरर थ्रिलर फिल्म की पूरी डीटेल- Indianews
Tel Aviv Flights: 16 मई से तेल अवीव उड़ानें फिर से होगी शुरू,एयर इंडिया ने दी जानकारी-Indianews
Mango Nutrition: क्या आम खाने से ब्लड शुगर और वज़न बढ़ सकता है? यहां जानिए क्या है सच्चाई- Indianews
Viral Video: सरकारी स्कूल में प्रिंसिपल और शिक्षिका के बीच हुई जमकर मारपीट, वीडियो हुआ वायरल-Indianews
Longwa village: भारत का सबसे अनोखा गांव जो दो देशों के बीच है स्थित! लोगों को मिलती है दोहरी नागरिकता- Indianews
Rahul Gandhi: यूपी के रायबरेली से राहुल गांधी ने भरा नामांकन, वायनाड ने ऐसी दी प्रतिक्रिया -India News
ADVERTISEMENT