होम / Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल

Doordarshan: दूरदर्शन Logo के कलर में हुआ बदलाव, मचा बवाल, विपक्ष ने भी उठाया सवाल

Shalu Mishra • LAST UPDATED : April 20, 2024, 12:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Doordarshan: राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन ने अपने ऐतिहासिक फ्लैगशिप लोगो का रंग लाल से बदलकर केसरिया कर दिया है। यह घोषणा डीडी न्यूज़ के आधिकारिक एक्स हैंडल के माध्यम से की गई थी, जिसमें एक पोस्ट में कहा गया था, “हालांकि हमारे मूल्य समान हैं, हम अब एक नए अवतार में उपलब्ध हैं।” आइए इस खबर में हम बताते हैं इससे जुड़ी अधिक जानकारी।

भगवाकरण

इस कदम की राज्यसभा सदस्य और प्रसार भारती (डीडी, एआईआर) के पूर्व सीईओ, जवाहर सरकार ने आलोचना की, जिन्होंने कहा कि वह राष्ट्रीय प्रसारक के “भगवाकरण” को देख रहे हैं। “राष्ट्रीय प्रसारक दूरदर्शन ने अपने ऐतिहासिक फ्लैगशिप लोगो को भगवा रंग में रंग दिया है! इसके पूर्व सीईओ के रूप में, मैं इसके भगवाकरण को चिंता के साथ देख रहा हूं और महसूस कर रहा हूं – यह अब प्रसार भारती नहीं है – यह प्रचार भारती है!” (एसआईसी), उन्होंने एक्स पर तंज कसते हुए लिखा।

विपक्ष का निशाना

कांग्रेस के मनीष तिवारी, जो 2012 से 2014 तक सूचना और प्रसारण मंत्री थे, ने आरोप लगाया कि लोगो का रंग बदलना सरकारी संस्थानों पर कब्जा करने का सरकार का प्रयास था।

मीडिया रिपोर्ट्स की सूत्रों के हवाले के अनुसार, तिवारी ने कहा, कि “यह सरकार की ओर से भगवावाद और सरकारी संस्थानों पर कब्जा करने का एक प्रयास है। उक्त कदम स्पष्ट रूप से भारत के सार्वजनिक प्रसारक की तटस्थता और विश्वसनीयता को कमजोर करता है। “जवाब में, बीजेपी के आंध्र प्रदेश राज्य उपाध्यक्ष ने कहा, “जब दूरदर्शन 1959 में लॉन्च किया गया था, तो इसका लोगो भगवा था। अब, जब सरकार ने मूल लोगो को फिर से पेश किया है, तो उदारवादी और कांग्रेस इस पर नाराजगी जता रहे हैं।”

Ajay Devgn ने बेटी Nysa की खास तस्वीर की शेयर, प्यार भरे नोट के साथ किया बर्थडे विश – Indianews

आठ महीने से किया जा रहा था प्रयास

उन्होंने एक्स पर लिखा, “यह स्पष्ट रूप से स्पष्ट है कि वे ‘भगवा’ और हिंदुओं के खिलाफ नफरत रखते हैं।”राष्ट्रीय प्रसारक के कदम का बचाव करते हुए प्रसार भारती के सीईओ गौरव द्विवेदी ने कहा कि नया लोगो एक आकर्षक नारंगी रंग है। यह दृश्य सौंदर्य का परिवर्तन है। उन्होंने कहा, ”रंग नारंगी है, भगवा नहीं। “यह सिर्फ लोगो नहीं है जिसे हमने बदला है, बल्कि पूरे लुक और फील को अपग्रेड किया गया है। यह गलत और दुर्भाग्यपूर्ण है कि लोग इसके बारे में और अधिक पढ़ रहे हैं। हम पिछले छह वर्षों से डीडी के लुक और फील को बदलने पर काम कर रहे थे। पिछले आठ महीने से इसके लिए काम चल रहा था।

NATO: क्या हम वास्तव में सहयोगी हैं! यूक्रेन के ज़ेलेंस्की ने कही ये बड़ी बात-Indianews 

दूरदर्शन का इतिहास

इस बीच, प्रसार भारती के सूत्रों बताया कि नए लोगो को बीजेपी से जुड़े रंग के रूप में देखना “गलत” था। पिछले कुछ वर्षों में दूरदर्शन ने अपने लोगो का रंग बदलकर नीला, पीला और लाल कर दिया है। हालाँकि, लोगो के केंद्र में दो पंखुड़ियाँ और ग्लोब वैसे ही बने हुए हैं।  दूरदर्शन को पहली बार सार्वजनिक प्रसारण सेवा के रूप में 15 सितंबर, 1959 को प्रसारित किया गया था। यह 1965 में सुबह और शाम के शो के दैनिक प्रसारण के साथ एक प्रसारक बन गया, जिसका प्रसारण दिल्ली में हुआ।

1975 तक सेवाएँ मुंबई, अमृतसर और अन्य शहरों तक बढ़ा दी गईं। 1 अप्रैल 1976 को यह सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन आ गया और 1982 में दूरदर्शन राष्ट्रीय प्रसारक बन गया। बाद में, 1984 में, डीडी नेटवर्क ने अपने अंतर्गत और अधिक चैनल जोड़े। वर्तमान में, दूरदर्शन छह राष्ट्रीय और 17 क्षेत्रीय चैनल संचालित करता है।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT