होम / Red Sea: लाल सागर में मालवाहक जहाज पर हूती विद्रोहियों का हमला, मीलों पानी की तरह बहा तेल

Red Sea: लाल सागर में मालवाहक जहाज पर हूती विद्रोहियों का हमला, मीलों पानी की तरह बहा तेल

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 25, 2024, 11:00 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Red Sea: अमेरिकी सेना ने शनिवार को कहा कि इस महीने की शुरुआत में बेलीज-ध्वजांकित जहाज पर यमनी हौथी विद्रोहियों के हमले के कारण 18 मील (29 किलोमीटर) तक तेल फैल गया था। इसने जहाज के उर्वरक के कार्गो से रिसाव के खतरे की भी चेतावनी दी।

यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि रूबीमार, एक ब्रिटिश-पंजीकृत, लेबनानी-संचालित मालवाहक जहाज, पर 18 फरवरी को लाल सागर और अदन की खाड़ी को जोड़ने वाले बाब अल-मंडेब जलडमरूमध्य से गुजरते समय हमला किया गया था।

मिसाइल हमले ने चालक दल को जहाज छोड़ने के लिए मजबूर किया, जो संयुक्त अरब अमीरात में खोरफक्कन से निकलने के बाद बुल्गारिया जा रहा था। सेंटकॉम ने एक बयान में कहा, यह 41,000 टन से अधिक उर्वरक का परिवहन कर रहा था।

भारी नुकसान

सेंटकॉम के बयान में कहा गया है कि जहाज को काफी नुकसान हुआ है, जिससे जहाज फिसल गया, चेतावनी दी गई कि जहाज का माल “लाल सागर में फैल सकता है और इस पर्यावरणीय आपदा को बढ़ा सकता है”। इसमें कहा गया है, “हौथी अपने अंधाधुंध हमलों के क्षेत्रीय प्रभाव के प्रति उपेक्षा प्रदर्शित कर रहे हैं, मछली पकड़ने के उद्योग, तटीय समुदायों और खाद्य आपूर्ति के आयात को खतरे में डाल रहे हैं।”

Also Read: नवलनी की मौत में बेईमानी का खेल? रिपोर्ट में हुआ यह खुलासा; जानकर रह जाएंगे दंग

लाल सागर में पानी की तरह बहा तेल

एसोसिएटेड प्रेस ने दुर्घटनाग्रस्त जहाज की प्लैनेट लैब्स पीबीसी की उपग्रह छवियों पर भरोसा करते हुए मंगलवार को बताया कि जहाज से लाल सागर में तेल का रिसाव हो रहा था। यमन की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार ने शनिवार को अन्य देशों और समुद्री-सुरक्षा संगठनों से तेल संकट का शीघ्र समाधान करने और “एक महत्वपूर्ण पर्यावरणीय आपदा” को रोकने का आह्वान किया।

दक्षिणी शहर अदन में बैठी सरकार ने एक बयान में कहा कि जहाज दक्षिणी लाल सागर में यमनी द्वीपसमूह हनीश द्वीप की ओर जा रहा है। इस बीच, यूएस सेंट्रल कमांड ने कहा कि यूएसएस मेसन ने यमन में हौथी के कब्जे वाले इलाकों से अदन की खाड़ी की ओर शनिवार शाम लॉन्च की गई एक एंटी-शिप बैलिस्टिक मिसाइल को मार गिराया।

Also Read: अमेरिकी सीनेटर ने पाकिस्तान से आम चुनावों में धोखाधड़ी के आरोपों पर किए जांच करने की अपील, जानें वजह

टॉर्म थॉर था निशाना

सेंटकॉम ने कहा कि मिसाइल संभवतः अमेरिकी ध्वज वाले, स्वामित्व वाले और संचालित रासायनिक और तेल टैंकर एमवी टॉर्म थॉर को निशाना बना रही थी। इसमें कहा गया है कि युद्धपोत या टैंकर से किसी के घायल होने या क्षति की सूचना नहीं है।

अलग से, CENTCOM ने कहा कि उसने शुक्रवार को यमन में हौथी-कब्जे वाले क्षेत्रों पर हमले किए, सात मोबाइल एंटी-शिप क्रूज़ मिसाइलों को नष्ट कर दिया, जो लाल सागर की ओर लॉन्च करने के लिए तैयार थे।

इसने हमलों को “आत्मरक्षा” के रूप में वर्णित किया, यह कहते हुए कि मिसाइलों ने “क्षेत्र में व्यापारी जहाजों और अमेरिकी नौसेना के जहाजों के लिए एक आसन्न खतरा प्रस्तुत किया।”

Also Read: फ्रांस में किसानों का प्रदर्शन हुआ हिंसक, दंगा विरोधी पुलिस से झड़प

हौथिस के हमलों के जवाब

लाल सागर में शिपिंग मार्गों पर हौथिस के हमलों के जवाब में अमेरिकी सेना ने हाल के हफ्तों में यमन के अंदर हौथी-कब्जे वाले क्षेत्रों पर हमले की लहर शुरू की है।

नवंबर के बाद से विद्रोहियों ने लाल सागर और आसपास के जलक्षेत्र में जहाजों को बार-बार निशाना बनाया है। उनका कहना है कि वे इज़राइल-हमास युद्ध को लेकर कार्रवाई कर रहे हैं। लेकिन उन्होंने अक्सर उन जहाजों को निशाना बनाया है जिनका इजराइल के साथ कमजोर या कोई स्पष्ट संबंध नहीं है, जिससे एशिया, मध्य पूर्व और यूरोप के बीच व्यापार के प्रमुख मार्ग में नौवहन खतरे में पड़ गया है। लक्षित जहाजों में हौथिस के मुख्य लाभार्थी ईरान के लिए कार्गो के साथ कम से कम एक जहाज शामिल है।

Also Read: एवरेस्ट पर चढ़ाई के लिए इलेक्ट्रॉनिक चिप होगा अनिवार्य , सिर्फ इतने रूपये होगी कीमत

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT