होम / China-Taiwan Conflict: सेटेलाइट इमेज में चीन की धरती पर दिखा ताइवानी राष्ट्रपति भवन की रेप्लिका, कहीं ड्रैगन हमले की तैयारी में तो नहींं

China-Taiwan Conflict: सेटेलाइट इमेज में चीन की धरती पर दिखा ताइवानी राष्ट्रपति भवन की रेप्लिका, कहीं ड्रैगन हमले की तैयारी में तो नहींं

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : April 7, 2024, 7:48 pm IST
China-Taiwan Conflict: सेटेलाइट इमेज में चीन की धरती पर दिखा ताइवानी राष्ट्रपति भवन की रेप्लिका, कहीं ड्रैगन हमले की तैयारी में तो नहींं

China-Taiwan Conflict:

India News (इंडिया न्यूज़), China- Taiwan Conflict: हाल ही में चीन से एक सैटेलाइट तस्वीर सामने आई है। इस तस्वीर में चीन ने ताइवानी राष्ट्रपति कार्यालय की एक रेप्लिका बनवाई है। यह रेप्लिका चीनी सेना के एक मिलिट्री ट्रेनिंग कैंप के अंदर बनी हुई है जो चीन के इनर मंगोलिया में है। इस इमेज को ताइवान की ओर से सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है। इस इमेज में ताइपे के प्रशासनिक जिले का एक डिटेल मॉकअप नजर आता है। ऐसा कहा जा रहा है कि यह रेप्लिका चीनी सेना की ट्रेनिंग के लिए बनवाया गया है।

सैटेलाइट तस्वीर में क्या दिखा?

यह सैटेलाइट तस्वीर 26 मार्च को पोस्ट किया गया। इस सैटेलाइट तस्वीरों में ताइपे के झोंगझेंग जिले के एक प्रतिबंधित क्षेत्र बो’ई स्पेशल जोन दिखाया गया हैं, जिसमें ताइवानी प्रसिडेंट कार्यालय भवन सहित सभी महत्वपूर्ण सरकारी भवन हैं। यह ट्रेनिंग फिल्ड दक्षिण पश्चिम चीन के भीतरी मंगोलिया में अलक्सा लीग के अलक्सा लेफ्ट बैनर प्रशासनिक प्रभाग में है।

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में आमने-सामने होंगे दो दिग्गज , अनंतनाग से महबूबा मुफ्ती बनाम गुलाम नबी आजाद

क्यों बनवाया रेप्लिका?

अब बात आती है कि आखिर चीन यह रेप्लिका निर्माण क्यों किया है। ताइवान के अधिकारियों के मुताबिक यह रेप्लिका बमबारी और हमले के प्रैक्टिस के लिये किया गया है। इस अनुभव का इस्तेमाल चीनी सेना रियल युद्ध के दौरान कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस मॉक ऑफिस के बनाने का काम मार्च 2021 में शुरू हुआ और उसी साल अक्टूबर तक लगभग पूरा कर लिया गया।

पहले भी आ चुकी हैं तस्वीरें

चीन की ओर से यह कोई पहला मामला नहीं है जब सैन्य तैयारियों की जा रही हैं। चाइना सेंट्रल टेलीविज़न ने 2015 में इनर मंगोलिया के ज़ुरिहे ट्रेनिंग बेस में एक सैन्य अभ्यास दिखाया गया था। इस अभ्यास में PLA सैनिकों ने ताइवान के राष्ट्रपति के जापान-युग के कार्यालय जैसी इमारत पर हमले का प्रैक्टिस करते देखा गया था। 2020 में भी सैटेलाइट तस्वीरों से उसी ट्रेनिंग बेस पर ताइपे शहर के एक बड़े मॉकअप का भी पता चला, जिसमें प्रमुख सरकारी इमारतों को दर्शाया गया था।

ताइवान को अभिन्न हिस्सा मानता है चीन

चीन हमेशा से ताइवन पर दावा करता रहा है। चीन, ताइवान अपने देश का अभिन्न हिस्सा मानता है। अमेरिकी इंडो-पैसिफिक कमांड के कमांडर एडमिरल जॉन एक्विलिनो कहा था 2027 तक ताइवान पर पीएलए के आक्रमण की संभावना है।

Kerala Student Suicide: केरल का छात्र कॉलेज हॉस्टल में पाया गया मृत, 29 घंटे तक लगातार पिटाईऔर रैगिंग

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT