होम / Retail Payment Platform: इन 4 आसियान देशों के क्रॉस बॉर्डर खुदरा भुगतान प्लेटफॉर्म बनाएगा भारत

Retail Payment Platform: इन 4 आसियान देशों के क्रॉस बॉर्डर खुदरा भुगतान प्लेटफॉर्म बनाएगा भारत

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 1, 2024, 9:32 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Retail Payment Platform: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सोमवार को घोषणा की कि वह अब चार आसियान देशों के साथ प्रोजेक्ट नेक्सस में शामिल हो गया है, ताकि तत्काल सीमा पार खुदरा भुगतान की सुविधा के लिए एक मंच बनाया जा सके।

बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (BIS) के इनोवेशन हब द्वारा परिकल्पित नेक्सस का उद्देश्य भारत के UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) को आसियान सदस्यों  मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर और थाईलैंड की तेज़ भुगतान प्रणालियों से जोड़ना है।

RBI ने अपने बयान में कही यह बात

RBI ने कहा कि ये चार देश और भारत इस प्लेटफ़ॉर्म के संस्थापक सदस्य और पहले प्रस्तावक देश होंगे। RBI के एक बयान के अनुसार इस आशय के एक समझौते पर BIS और संस्थापक देशों के केंद्रीय बैंकों यानी बैंक नेगरा मलेशिया (BNM), बैंक ऑफ़ थाईलैंड (BOT), बैंगको सेंट्रल एनजी फिलीपींस (BSP), मॉनेटरी अथॉरिटी ऑफ़ सिंगापुर (MAS) और भारतीय रिज़र्व बैंक ने 30 जून, 2024 को बेसल, स्विटज़रलैंड में हस्ताक्षर किए।

इंडोनेशिया, जो शुरुआती चरणों से ही इसमें शामिल रहा है, विशेष पर्यवेक्षक के रूप में शामिल है।

आरबीआई भारत के फास्ट पेमेंट सिस्टम (एफपीएस)  यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) को क्रॉस-बॉर्डर पर्सन टू पर्सन (पी2पी) और पर्सन टू मर्चेंट (पी2एम) भुगतानों के लिए उनके संबंधित एफपीएस से जोड़ने के लिए विभिन्न देशों के साथ द्विपक्षीय रूप से सहयोग कर रहा है।

प्लेटफॉर्म को बढ़ाया जा सकता है और अधिक देशों तक 

आरबीआई ने कहा, “जबकि भारत और उसके साझेदार देश फास्ट पेमेंट सिस्टम की ऐसी द्विपक्षीय कनेक्टिविटी के माध्यम से लाभ उठाना जारी रख सकते हैं, एक बहुपक्षीय दृष्टिकोण भारतीय भुगतान प्रणालियों की अंतरराष्ट्रीय पहुंच का विस्तार करने के हमारे प्रयासों को और गति प्रदान करेगा।”

आगे चलकर इस प्लेटफॉर्म को और अधिक देशों तक बढ़ाया जा सकता है। इस प्लेटफॉर्म के 2026 तक लाइव होने की उम्मीद है। आरबीआई के बयान में कहा गया है कि एक बार कार्यात्मक होने के बाद  नेक्सस खुदरा क्रॉस-बॉर्डर भुगतान को कुशल, तेज़ और अधिक लागत प्रभावी बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT