होम / Rose Hanbury: रोज़ हैनबरी ने अपने अफेयर की अफवाहों पर तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कहा

Rose Hanbury: रोज़ हैनबरी ने अपने अफेयर की अफवाहों पर तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कहा

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 22, 2024, 6:17 am IST
ADVERTISEMENT

संबंधित खबरें

Rose Hanbury: रोज़ हैनबरी ने अपने अफेयर की अफवाहों पर तोड़ी चुप्पी, जानें क्या कहा

Rose Hanbury

India News(इंडिया न्यूज),Rose Hanbury: इन दिनों लगातार रूप से वेल्स की राजकुमारी केट मिडलटन की रहस्यमय अनुपस्थिति ने साजिश के सिद्धांतों की झड़ी लगा दी है। जिसमें उनके पति प्रिंस विलियम के ब्रिटिश रईस रोज हैनबरी, मार्चियोनेस ऑफ चोलमोंडेली के साथ कथित संबंध के बारे में अटकलें फिर से सामने आ रही हैं। अफेयर की अफवाहों के संबंध में हैनबरी के वकीलों के खंडन के बावजूद, शाही परिवार में बढ़ती सार्वजनिक रुचि के कारण उसकी पृष्ठभूमि की गहन जांच हुई है।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal Arrest Updates: सीएम केजरीवाल को कल PMLA कोर्ट में पेश करेगी ED, लॉकअप में कटेगी रात

हाल ही में ध्यान हैनबरी के हॉटन हॉल, ऐतिहासिक संपत्ति के साथ जुड़ाव पर भी केंद्रित हुआ है, जहां वह अपने पति, डेविड रॉकसेवेज, मार्क्वेस ऑफ चोलमोंडेली और उनके बच्चों के साथ रहती है। सोशल मीडिया पर, विशेष रूप से ज़ियाहोंगशू और वीबो जैसे चीनी प्लेटफार्मों पर, ने हनबरी के भव्य फर्नीचर की उत्पत्ति की ओर ध्यान आकर्षित किया है, जो चीन के दिवंगत किंग राजवंश के दौरान लूटपाट के संभावित लिंक का सुझाव देते हैं।

जियाहोंगशु ने लगाया आरोप

ज़ियाहोंगशु पर एक पोस्ट में आरोप लगाया गया है कि हैनबरी के पति को ससून परिवार से फर्नीचर विरासत में मिला, जिसे “पूर्व के रोथ्सचाइल्ड्स” के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने 19 वीं शताब्दी के व्यापारिक साम्राज्य के माध्यम से धन अर्जित किया, जिसमें अफ़ीम जैसी वस्तुओं का लेनदेन भी शामिल था। जबकि सैसून ब्रिटिश समाज में प्रमुख व्यक्ति थे, उनकी विरासत चीन के अशांत इतिहास से लाभ कमाने के आरोपों से कलंकित है, जिसमें देश की “अपमान की सदी” के दौरान कलाकृतियों की लूट भी शामिल है।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal Arrest Updates: सीएम केजरीवाल को कल PMLA कोर्ट में पेश करेगी ED, लॉकअप में कटेगी रात

हैनबरी की साज-सज्जा के आसपास की जांच ने ब्रिटेन में संभावित रूप से गलत तरीके से उपयोग की गई विदेशी कलाकृतियों को वापस लाने की मांग को फिर से जन्म दिया है। ब्रिटिश संग्रहालय सहित संग्रहालय, जिन्हें ससून परिवार से दान प्राप्त हुआ था को लूटी गई चीनी कलाकृतियों को रखने के लिए आलोचना का सामना करना पड़ा है। चल रही बहस वैश्वीकृत दुनिया में सांस्कृतिक विरासत और पुनर्स्थापन पर व्यापक तनाव को दर्शाती है। पूर्व रॉयल्स रिपोर्टर ऐली हॉल ने शाही गाथा में अप्रत्याशित मोड़ पर टिप्पणी की, जिसमें राजकुमारी केट की अनुपस्थिति से संबंधित हर विवरण को उजागर करने के प्रति जनता के आकर्षण पर प्रकाश डाला गया। जैसा कि अटकलें जारी हैं, मिडलटन के ठिकाने से जुड़ा रहस्य ब्रिटिश शाही परिवार की लगातार विकसित हो रही कहानी में साज़िश की एक और परत जोड़ देता है।

ससून परिवार के बारे में सब कुछ

यहूदी बगदादी पृष्ठभूमि से उत्पन्न, ससून्स ने एक विशाल व्यापारिक साम्राज्य की स्थापना की, जो महाद्वीपों तक फैला हुआ था, जिसमें कपड़ा से लेकर चाय तक की वस्तुओं का कारोबार होता था। हालाँकि, उनका सबसे कुख्यात व्यापार अफ़ीम का था, जो एक आकर्षक उद्यम था जिसने उनकी अपार संपत्ति में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

ये भी पढ़े:-Arvind Kejriwal Arrest Updates: सीएम केजरीवाल को कल PMLA कोर्ट में पेश करेगी ED, लॉकअप में कटेगी रात

कुछ ऐसा है इतिहास

जैसे-जैसे ससून राजवंश फलता-फूलता गया, वे सफल व्यापारियों से ब्रिटिश अभिजात वर्ग के प्रभावशाली सदस्यों में परिवर्तित हो गए। 1872 में नाइट की उपाधि प्राप्त, सर अल्बर्ट सैसून ने ब्रिटिश उच्च समाज में परिवार के प्रवेश का मार्ग प्रशस्त किया, जिससे अभिजात वर्ग के बीच उनकी स्थिति मजबूत हुई। ससून परिवार की विरासत विवाद से रहित नहीं है। अफ़ीम व्यापार में उनकी भागीदारी, विशेष रूप से औपनिवेशिक विस्तार और शोषण की अवधि के दौरान, आलोचना और निंदा हुई है। कुछ कलाकृतियों के अधिग्रहण के संबंध में भी प्रश्न उठे हैं, जिससे क्षतिपूर्ति और ऐतिहासिक जवाबदेही के बारे में बहस छिड़ गई है।

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT