होम / Nobel Prize 2024: रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार का ऐलान, किस क्षेत्र में खोज के लिए इन 3 वैज्ञानिकों को दिया गया अवार्ड?

Nobel Prize 2024: रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार का ऐलान, किस क्षेत्र में खोज के लिए इन 3 वैज्ञानिकों को दिया गया अवार्ड?

Sohail Rahman • LAST UPDATED : October 9, 2024, 5:35 pm IST
ADVERTISEMENT
Nobel Prize 2024: रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार का ऐलान, किस क्षेत्र में खोज के लिए इन 3 वैज्ञानिकों को दिया गया अवार्ड?

Nobel Prize 2024 ( इस बार 3 वैज्ञानिकों को रसायन विज्ञान में दिया गया अवार्ड )

India News (इंडिया न्यूज), Nobel Prize 2024: रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने बुधवार (9 अक्टूबर, 2024) रसायन विज्ञान में नोबेल पुरस्कार की घोषणा कर दी है। 2024 का नोबेल पुरस्कार रसायन विज्ञान में डेविड बेकर को “कम्प्यूटेशनल प्रोटीन डिजाइन” के लिए और संयुक्त रूप से डेमिस हसबिस और जॉन एम. जम्पर को “प्रोटीन संरचना भविष्यवाणी” के लिए दिया जाएगा। हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि, प्रोटीन बड़े, जटिल अणु होते हैं, जो शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाते हैं। वे अमीनो एसिड नामक छोटी इकाइयों से बने होते हैं, जो लंबी श्रृंखलाओं में एक साथ जुड़े होते हैं। 20 अलग-अलग प्रकार के अमीनो एसिड होते हैं और जिस विशिष्ट क्रम में उन्हें व्यवस्थित किया जाता है, वह प्रोटीन की संरचना और कार्य को निर्धारित करता है।

किस काम के लिए डेविड बेकर को मिल रहा नोबेल पुरस्कार?

साल 2003 में वाशिंगटन विश्वविद्यालय के एक प्रोफेसर डेविड बेकर ने इन ब्लॉकों का उपयोग करके एक नया प्रोटीन डिज़ाइन करने में सफलता प्राप्त की, जो किसी भी अन्य प्रोटीन से अलग था। तब से उनके शोध समूह ने एक के बाद एक कल्पनाशील प्रोटीन निर्माण किए हैं। घोषणा के बाद एक कॉन्फ्रेंस कॉल पर, उन्होंने कहा कि “वह पुरस्कार प्राप्त करने के लिए बहुत उत्साहित और सम्मानित हैं।”

पाकिस्तान में मोदी-मोदी…जम्मू-कश्मीर में भारतीय प्रधानमंत्री के इस काम के दीवाने हुए दुश्मन मुल्क के लोग

डेमिस और जॉन को भी मिला नोबेल पुरस्कार

साल 2020 में डेमिस हसबिस और जॉन जम्पर ने Google के डीपमाइंड प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में अल्फाफोल्ड2 नामक एक AI मॉडल विकसित किया, जो शोधकर्ताओं द्वारा पहचाने गए लगभग सभी 200 मिलियन प्रोटीन की संरचना की भविष्यवाणी करने में सक्षम था। जबकि डेमिस हसबिस लंदन में Google डीपमाइंड के सीईओ हैं, जॉन एम. जम्पर डीपमाइंड में एक वरिष्ठ शोध वैज्ञानिक हैं। 

थप्पड़ कांड के बाद BJP विधायक की पहली प्रतिक्रिया, बोले- का खामियाजा भुगतना पड़ेगा…

रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने भौतिकी में नोबेल पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की 

हम आपको बता दें कि, रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने भौतिकी में नोबेल पुरस्कार के विजेताओं की घोषणा की, जो कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क के साथ मशीन लर्निंग को सक्षम करने वाली मूलभूत खोजों और आविष्कारों के लिए एआई अग्रदूतों जे. हॉपफील्ड और जेफ्री ई. हिंटन को दिया गया। 2024 के नोबेल की घोषणाओं की शुरुआत विक्टर एम्ब्रोस और गैरी रुवकुन को माइक्रोआरएनए की खोज और पोस्ट-ट्रांसक्रिप्शनल जीन विनियमन में इसकी भूमिका के लिए दिए गए चिकित्सा पुरस्कार से हुई।

Viral Admit Card : सनी लियोनी और इमरान हाशमी का बिहारी बेटा! वायरल फोटो से मची हलचल

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT