होम / Ruble VS Rupee: भारतीय रुपया से कितनी कमजोर है रशियन रूबल?

Ruble VS Rupee: भारतीय रुपया से कितनी कमजोर है रशियन रूबल?

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : July 9, 2024, 9:50 pm IST

Ruble VS Rupee

India News(इंडिया न्यूज), प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रुस के 2 दिवसीय दौरे पर हैं। इस बीच रूस और भारत के रिश्तों की काफी चर्चा हो रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को घोषणा की कि भारत ने रूस के कज़ान और येकातेरिनबर्ग शहरों में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलने का फैसला किया है, ताकि देश के साथ यात्रा और व्यापार को और बढ़ावा दिया जा सके। भारत के वर्तमान में रूस में सेंट पीटर्सबर्ग और व्लादिवोस्तोक में दो वाणिज्य दूतावास हैं।

 कौन सी मुद्रा ज़्यादा मज़बूत है?

जिसके बाद से  भारत और रूस के बीच करोड़ों के व्यापार की भी चर्चा है। क्या आप जानते हैं कि रूस और भारत के बीच कौन सी मुद्रा ज़्यादा मज़बूत है? भले ही भारत रूस से बहुत ज़्यादा आयात करता हो या रूस कुछ मामलों में भारत से आगे हो, लेकिन भारतीय रुपया रूसी मुद्रा से ज़्यादा मज़बूत है।

रूस की मुद्रा का नाम रूसी रूबल है। रूसी रूबल भारत से ज़्यादा मज़बूत तो नहीं है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में थोड़ा कमज़ोर ज़रूर है। आज (9 जुलाई) के भाव के हिसाब से भारत का एक रुपया वहां 1.06 रूबल के बराबर है। वहीं, वहां एक रूबल की कीमत भारत के 0.95 पैसे के बराबर है।

अगर 100 रुपये के हिसाब से देखा जाए तो भारत के 100 रुपये और वहां के 105.69 रूबल की कीमत एक समान होगी।

नए वाणिज्य दूतावास खोलने का किया एलान

प्रधानमंत्री ने रूस की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान मास्को में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए कज़ान और येकातेरिनबर्ग में नए वाणिज्य दूतावास खोलने की घोषणा की। मोदी ने कहा, “मैं आप सभी के साथ कुछ अच्छी खबर साझा करना चाहता हूं। हमने कज़ान और येकातेरिनबर्ग में नए वाणिज्य दूतावास खोलने का फैसला किया है। इससे यात्रा और व्यापार में वृद्धि होगी।”

Hardik-Natasha का रिश्ता हुआ खत्म? करीबी दोस्त ने लगाई सच की मुहर

इन दो शहरों में भारत खोलेगा वाणिज्य दूतावास

येकातेरिनबर्ग रूस का चौथा सबसे बड़ा शहर है जो एक महत्वपूर्ण आर्थिक केंद्र के रूप में उभरा है। इस शहर ने 2018 में चार फीफा विश्व कप मैचों की मेजबानी की थी, जब खेल आयोजन रूस में आयोजित किया गया था। वोल्गा और कज़ांका नदियों के संगम पर स्थित, कज़ान रूस में एक सांस्कृतिक और शैक्षिक केंद्र और एक उभरता हुआ आर्थिक केंद्र है।

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kolkata Rape मामले के खिलाफ प्रदर्शन डॉक्टर 21 सितंबर से आवश्यक सेवाएं करेंगे बहाल
Nawada Agnikand: नवादा कांड को लेकर एक्शन में CM नीतीश, अब तक 15 अरेस्ट; 3 कट्टा और खोखा जब्त
तीन महीने में तबाह हो जाएंगी दुनिया! Israel- Hamas युद्द के साथ शुरू हुआ दुनिया का विनाश? जानें क्या थी बाबा वेंगा की भविष्यवाणी
Rajasthan Politics: मानेसर कांड के बहाने CM भजनलाल ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले-‘समय मिला तब …’
बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आया अडानी फाउंडेशन, आंध्र प्रदेश को दिए 25 करोड़ रुपये
Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
ADVERTISEMENT