होम / Russia Ballistic Yars Missile: नाटो को चेतावनी के अगले ही दिन, रूस ने किया मिसाइल टेस्ट

Russia Ballistic Yars Missile: नाटो को चेतावनी के अगले ही दिन, रूस ने किया मिसाइल टेस्ट

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 1, 2024, 10:48 pm IST
ADVERTISEMENT
Russia Ballistic Yars Missile: नाटो को चेतावनी के अगले ही दिन, रूस ने किया मिसाइल टेस्ट

Russia

India News (इंडिया न्यूज), Russia Ballistic Yars Missile: नाटो को धमकी देने के एक दिन बाद ही रूस ने बैलिस्टिक परमाणु मिसाइल का सफल परिक्षण किया। समाचार एजेंसी TASS के मुताबिक, रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को यार्स अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक परमाणु मिसाइल के सफल परीक्षण की घोषणा की।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने क्या कहा?

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा, “राज्य परीक्षण कॉस्मोड्रोम प्लेसेत्स्क में, योश्कर-ओला मिसाइल फॉर्मेशन के कर्मचारियों ने एक मोबाइल-आधारित ठोस-प्रणोदक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल पीजीआरके यार्स का युद्ध प्रशिक्षण लॉन्च किया, जो कई वॉरहेड से लैस है। रूस ने कहा कि इस प्रक्षेपण का उद्देश्य आधुनिक मिसाइल प्रणाली की सामरिक और तकनीकी तौर पर मजबूत करना है।

ये भी पढ़ें- PM Modi in West Bengal: पीएम मोदी के बंगाल दौरे से पड़ेगा चुनाव पर असर? जानें जनता की राय

पुतिन की परमाणु युद्ध की चेतावनी

यह परीक्षण रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की यूक्रेन युद्ध में बढ़ते पश्चिम भागीदारी को चेतावानी के तौर पर है। यूक्रेन में नाटो की सेना भेजने की बात पर पुतिन ने एक दिन पहले ही पमाणु युध्द की चेतावनी दी थी। पुतिन ने पश्चिम देश को आगाह किया परमाणु युध्द हमारी सभ्यता का विनाश कर सकता है। पुतिन ने कहा, हमारे पास ऐसे हथियार हैं जो उनके इलाके में सटीक लक्ष्य पर हमला कर सकते हैं।

 रूस के पास परमाणु हथियार भंडार

रूस के पास दुनिया का सबसे बड़ा परमाणु हथियार भंडार है, जिसमें लगभग 5,889 परमाणु हथियार हैं, जो इसे अग्रणी परमाणु शक्ति बनाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका लगभग 5,244 परमाणु हथियारों के साथ दूसरे स्थान पर है। रूस और संयुक्त राज्य अमेरिका दोनों के पास दुनिया के 90 प्रतिशत परमाणु हथियार हैं।

ये भी पढ़ें- Rameshwaram Cafe Blast: बेंगलुरु कैफे ब्लास्ट के बाद कैसे मचा भगदड़, देंखे सीसीटीवी वीडियो

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT