होम / Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर अब तक दागीं इतनी बैलेस्टिक मिसाइलें, इतने लोगों की हुई मौत

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर अब तक दागीं इतनी बैलेस्टिक मिसाइलें, इतने लोगों की हुई मौत

Rajesh kumar • LAST UPDATED : February 17, 2024, 3:16 am IST
ADVERTISEMENT
Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर अब तक दागीं इतनी बैलेस्टिक मिसाइलें, इतने लोगों की हुई मौत

Russia-Ukraine War

India News(इंडिया न्यूज),Russia-Ukraine War: 30 दिसंबर के बाद से रूस ने यूक्रेन पर कम से कम 24 उत्तर कोरियाई बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। हालाँकि मिसाइलें अपने संबंधित सैन्य लक्ष्यों से चूक गईं और कम से कम 14 नागरिकों की जान चली गई। क्रेमलिन ने उत्तर कोरिया निर्मित मिसाइलों और गोला-बारूद के इस्तेमाल से न तो इनकार किया है और न ही इसकी पुष्टि की है।

नई मिसाइलों का इस्तेमाल कर रहा है रूस

यूक्रेन के अभियोजक जनरल एंड्री कोस्टिन ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि बैलिस्टिक मिसाइलें उत्तर कोरिया की KN-23/24 श्रृंखला की थीं और रूस इन नई मिसाइलों का उपयोग हवाई हमलों के लिए कर रहा है। कीव में पत्रकारों से बात करते हुए कोस्टिन ने कहा कि 24 में से केवल दो ही अपेक्षाकृत सटीक थे। इनमें से एक ने तेल रिफाइनरी और दूसरे ने हवाई क्षेत्र को निशाना बनाया।

मिसाइलों की सटीकता संदिग्ध

उन्होंने कहा कि इन मिसाइलों की सटीकता संदिग्ध है. यूक्रेन युद्ध पर रूस अब तक करीब 211 अरब डॉलर खर्च कर चुका है. रूस ने यूक्रेन में अपने सैनिकों की तैनाती और रखरखाव के लिए अब तक लगभग 211 बिलियन डॉलर खर्च किए हैं। इसके साथ ही हथियारों की बिक्री रद्द करने या स्थगित करने से मॉस्को को 10 अरब डॉलर से ज्यादा का नुकसान हुआ. यह जानकारी अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने दी.

बता दें कि लगभग दो साल लंबे युद्ध में रूस के खर्च की विस्तृत लागत तब आई है जब अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन का प्रशासन अमेरिकी प्रतिनिधि सभा पर यूक्रेन, इज़राइल और ताइवान को अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा सहायता का 95 बिलियन डॉलर का पैकेज लेने के लिए दबाव डाल रहा है। .

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT