होम / Russia-Japan: जापान से क्यों नाराज है रूस? सीमा के पास मजबूत कर रहा सैन्य अड्डे- Indianews

Russia-Japan: जापान से क्यों नाराज है रूस? सीमा के पास मजबूत कर रहा सैन्य अड्डे- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 10, 2024, 2:11 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Russia-Japan: रूस, जापान के उत्तरी तट से रणनीतिक रूप से दूर विवादित कुरील द्वीपों पर निगरानी ठिकानों का एक नेटवर्क बनाकर अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ा रहा है। इस विकास को यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के बीच जापान के समर्थन के जवाब के रूप में देखा जा रहा है। नए ठिकानों में उन्नत निगरानी प्रणाली लगी हुई है, जो रूसी ब्लैक सी बेड़े द्वारा यूक्रेनी गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रणालियों के समान है, जिसमें ड्रोन ट्रैकिंग और मिसाइलों के लिए लक्ष्य पहचान शामिल है।

रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने क्या कहा?

रूसी रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने शुक्रवार को राज्य समाचार एजेंसी TASS द्वारा रिपोर्ट की गई एक घोषणा के दौरान निर्माण की पुष्टि की। कुरील द्वीप, जो द्वितीय विश्व युद्ध के अंत में सोवियत सैनिकों द्वारा कब्जा कर लिया गया था, लंबे समय से जापान और रूस के बीच विवाद का विषय रहा है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने कहा कि जापान के सबसे उत्तरी प्रान्त होक्काइडो से द्वीपों की निकटता इस विकास के रणनीतिक महत्व को और बढ़ा देती है। विश्लेषकों का सुझाव है कि रूस का यह कदम आंशिक रूप से यूक्रेन के लिए जापान के समर्थन के नतीजों को प्रदर्शित करने के लिए है।

America Election: ‘वोट नहीं दे सकती क्योंकि…’, अमेरिकी लेखिका ने विवेक रामास्वामी को वोट नहीं देने की बताई वजह- Indianews

यूक्रेन का समर्थन करने से रूस नाराज

टेम्पल यूनिवर्सिटी के टोक्यो कैंपस में रूसी मामलों के विशेषज्ञ अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर जेम्स ब्राउन ने कहा, “रूस अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का समर्थन करने और यूक्रेन को सहायता प्रदान करने के लिए जापान को ‘दंडित’ करने के किसी भी तरीके की तलाश कर रहा है, जैसे कि जापानी समुद्री भोजन के आयात पर प्रतिबंध लगाना।” उन्होंने आगे कहा, “मास्को जापान को दिखाना चाहता है कि यूक्रेन के समर्थन में की गई कार्रवाइयों की लागत है और वे लागत जापान के सर्वोत्तम हित में नहीं हैं।” एससीएमपी रिपोर्ट के अनुसार, निगरानी ठिकानों का उद्देश्य न केवल सैन्य शक्ति को मजबूत करना है, बल्कि क्षेत्रीय गतिविधियों, विशेष रूप से जापान और उसके सहयोगी, संयुक्त राज्य अमेरिका पर सतर्क नज़र रखना भी है।

डेटो बुंका यूनिवर्सिटी में अंतरराष्ट्रीय संबंधों के प्रोफेसर गैरेन मुलॉय ने बताया, “वे ठिकाने उत्तरी जापान की आंखें और कान होंगे, जो रूस को इस बात की जानकारी देंगे कि जापान अपने रडार संकेतों के आधार पर क्या कर रहा है और विस्तार से, उसका सहयोगी अमेरिका भी क्या कर रहा है।” कुरील द्वीप 1,150 किमी (715 मील) से अधिक तक फैले हुए हैं और उन्हें ओखोटस्क सागर की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है, जिसे रूस अपनी नौसेना रणनीति के लिए एक विशेष क्षेत्र मानता है। मुलॉय ने कहा, “रूस ओखोटस्क सागर को अपना विशेष क्षेत्र मानता है, और यह महत्वपूर्ण है क्योंकि वे लगभग गारंटी दे सकते हैं कि यह किसी अन्य देश की विदेशी पनडुब्बियों से मुक्त है और उनकी अपनी बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बियों के लिए एक गढ़ है।”

क्षेत्रीय विवाद को मिली हवा

रणनीतिक विस्तार के बावजूद, नए ठिकानों के निर्माण ने द्वीपों पर लंबे समय से चले आ रहे क्षेत्रीय विवाद को फिर से हवा दे दी है, जिन्हें जापान द्वारा उत्तरी क्षेत्र कहा जाता है। इस विवाद ने दोनों देशों को द्वितीय विश्व युद्ध को आधिकारिक रूप से समाप्त करने के लिए औपचारिक शांति संधि पर हस्ताक्षर करने से रोक दिया है। द्वीपों के भविष्य को लेकर बीच-बीच में बातचीत हुई है, जिसमें जापान को क्षेत्र वापस किए जाने की संभावनाओं में उतार-चढ़ाव है।

पुतिन के कुरील यात्रा की अटकलें

जैसे-जैसे रूस अपनी स्थिति मजबूत करता जा रहा है, मॉस्को के दावे की पुष्टि करने के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा कुरीलों की संभावित यात्रा के बारे में अटकलें लगाई जा रही हैं, हालांकि कोई आधिकारिक योजना घोषित नहीं की गई है। मुलॉय ने पुतिन की यात्रा की आदतों पर अटकलें लगाते हुए कहा, “पुतिन को उड़ान भरने से डर लगता है और जब वे यात्रा करते हैं तो बेहद सावधान रहते हैं, इसलिए मुझे यकीन नहीं है कि वे वास्तव में यात्रा करेंगे।” कुरील द्वीप समूह पर सैन्य और निगरानी गतिविधियों में यह तीव्रता रूस-जापान संबंधों में एक महत्वपूर्ण क्षण है, जो यूक्रेन की स्थिति से प्रभावित व्यापक भू-राजनीतिक तनाव को उजागर करता है।

Belgium में 10 नाबालिग लड़कों ने किया लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार, सबसे कम उम्र का आरोपी 11 वर्ष का- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT