होम / Russia News: पुतिन के सबसे बड़े आलोचक एलेक्सी नवलनी की जेल में अचानक मौत पर बवाल, जानें पूरा मामला   

Russia News: पुतिन के सबसे बड़े आलोचक एलेक्सी नवलनी की जेल में अचानक मौत पर बवाल, जानें पूरा मामला   

Reepu kumari • LAST UPDATED : February 17, 2024, 9:24 am IST
ADVERTISEMENT
Russia News: पुतिन के सबसे बड़े आलोचक एलेक्सी नवलनी की जेल में अचानक मौत पर बवाल, जानें पूरा मामला   

Alexei Navalny News

India News (इंडिया न्यूज), Russia News: रूस की संघीय जेल सेवा ने कहा कि रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की शुक्रवार को आर्कटिक जेल कॉलोनी में मृत्यु हो गई। जेल में अचानक मौत पर बवाल शुरु हो गया है। बता दें कि जहां वह 19 साल की सजा काट रहे थे।
जेल सेवा ने कहा कि टहलने के बाद नवलनी बेहोश हो गए और डॉक्टरों द्वारा उन्हें बचाया नहीं जा सका। इसमें कहा गया, “टहलने के बाद नवलनी को बुरा लगा, वह लगभग तुरंत ही बेहोश हो गए। मेडिकल स्टाफ तुरंत पहुंचा और एक एम्बुलेंस टीम को बुलाया गया।”

“पुनर्जीवन के उपाय किए गए जिसके सकारात्मक परिणाम नहीं मिले। पैरामेडिक्स ने दोषी की मौत की पुष्टि की। मौत के कारणों का पता लगाया जा रहा है।” रूस की जांच समिति ने कहा कि उसने उनकी मौत की जांच शुरू कर दी है।

नवलनी की मौत

नवलनी की प्रेस सचिव किरा यर्मिश ने कहा कि उनकी टीम को उनकी मौत की सूचना नहीं दी गई है।उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में कहा, “एलेक्सी के वकील अब खारप के लिए उड़ान भर रहे हैं,” जहां उनकी जेल कॉलोनी है।

उनके प्रवक्ता के हवाले से रूसी समाचार एजेंसियों ने बताया कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को नवलनी की मौत की जानकारी दे दी गई है।

उत्तरी राज्यों में व्यापार ठप कर देगा किसान आंदोलन! उद्योग मंडल ने करोड़ से ज्यादा के नुकसान की जताई आशंका

19 साल जेल की सजा

रूस के सबसे प्रमुख विपक्षी नेता, 47 वर्षीय नवलनी ने व्लादिमीर पुतिन के रूस में भ्रष्टाचार की आलोचना से बड़ी संख्या में अनुयायी हासिल किए। रूस के कठोर विरोध-विरोधी कानूनों के बावजूद, उनके यूट्यूब चैनल पर पोस्ट किए गए उनके खुलासे को लाखों बार देखा गया और हजारों रूसियों को सड़कों पर लाया गया।

जर्मनी से रूस लौटने के बाद 2021 की शुरुआत में उन्हें जेल में डाल दिया गया था, जहां वह सोवियत काल के नर्व एजेंट नोविचोक के साथ लगभग घातक जहर के हमले से उबर रहे थे। कई मामलों में उन्हें क्रेमलिन के विरोध के प्रतिशोध के रूप में स्वतंत्र अधिकार समूहों और पश्चिम में व्यापक रूप से निंदा किए गए आरोपों पर 19 साल की जेल की सजा सुनाई गई थी।

पिछले साल के अंत में उन्हें उत्तरी साइबेरिया में रूस के यमालो-नेनेट्स क्षेत्र में एक सुदूर आर्कटिक जेल कॉलोनी में ले जाया गया था। नवलनी के टेलीग्राम चैनल पर आखिरी पोस्ट, जिसे उन्होंने निर्वासन में अपने वकीलों और टीम के माध्यम से प्रबंधित किया था, वेलेंटाइन डे पर पोस्ट की गई उनकी पत्नी यूलिया नवलनाया को श्रद्धांजलि थी।

मौत पर बवाल 

रूसी राज्य मीडिया सरकार के आलोचकों को ज्यादा या बिल्कुल भी समय नहीं देता है, और एलेक्सी नवलनी की कथित मौत के बारे में उनका प्रारंभिक उपचार इसी तरह से जारी है। राज्य टीवी चैनलों पर, रूस में सबसे बड़े दर्शकों वाले मीडिया आउटलेट्स पर, नवलनी की मौत का न्यूनतम कवरेज किया गया है, और पहली रिपोर्टें आने में काफी धीमी और लापरवाहीपूर्ण थीं।

दो सबसे लोकप्रिय चैनलों – चैनल वन और रोसिया 1 – पर घोषणा के बाद इसका उल्लेख होने में क्रमशः लगभग 45 मिनट और एक घंटा लग गया। इन रिपोर्टों में इस बात की कोई प्रासंगिक जानकारी नहीं दी गई कि नवलनी कौन था, न ही वह जेल में क्यों था।

किसी ने उनका पूरा नाम तक नहीं बताया, उन्हें केवल “नवलनी” के रूप में संदर्भित किया – दर्शकों को यह बताने के बावजूद कि उनकी मौत की “सबसे गहन जांच” होगी।

जब एक अन्य लोकप्रिय राज्य टीवी चैनल पर उपस्थित एक उदार राजनेता ने नवलनी की मृत्यु पर अपनी संवेदना व्यक्त करने की कोशिश की, तो कार्यक्रम के मेजबान ने उनकी बात काट दी, जिन्होंने उनसे पूछा कि जिस विषय पर वे चर्चा कर रहे थे, उससे इसका क्या लेना-देना है।

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT