होम / रुस ने बिगाड़ा US का खेल! Israel-Iran जंग की संभावना के बीच इरान को दिया 'भारत वाला' डिफेंस सिस्टम

रुस ने बिगाड़ा US का खेल! Israel-Iran जंग की संभावना के बीच इरान को दिया 'भारत वाला' डिफेंस सिस्टम

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 10, 2024, 4:56 pm IST

iran-israel

India News (इंडिया न्यूज),Israel-Iran:ईरानी अधिकारियों ने कहा है कि रूस ने ईरान को उन्नत वायु रक्षा प्रणाली (Air defense system )और रडार उपकरण की आपूर्ति शुरू कर दी है। अधिकारियों ने कहा कि तेहरान द्वारा क्रेमलिन से अनुरोध किए जाने के बाद ईरान को हथियार आपूर्ति किए गए।

इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कॉर्प्स के एक सदस्य और एक अन्य अधिकारी ने न्यूयॉर्क टाइम्स से पुष्टि की कि न केवल ईरान द्वारा अनुरोध किया गया था, बल्कि रूस ने इसकी डिलीवरी भी शुरू कर दी है।

इस्माइल हनीयेह के बाद बढ़ा तनाव

रूस ने ईरान को उन्नत वायु रक्षा प्रणाली की आपूर्ति ऐसे समय में शुरू की है, जब मध्य पूर्व को 31 जुलाई को तेहरान में हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हनीयेह की कथित हत्या के लिए इजरायल पर सीधे ईरानी हमले की आशंकाओं का सामना करना पड़ रहा है।

ईरान ने हनीयेह की हत्या का आरोप इजरायल पर लगाया। इरान ने हनीयेह के मौत का बदला लेने के किए इजरायल के खिलाफ कार्रवाई करने की कसम खाई है, जिससे यह चिंता बढ़ गई है कि उसकी प्रतिक्रिया अशांत मध्य पूर्व को पूर्ण युद्ध के करीब ले जा सकती है। ईरानी प्रॉक्सी समूह हिजबुल्लाह ने भी पिछले सप्ताह बेरूत के पास एक हमले में अपने सैन्य नेता फुआद शुकर की हत्या के बाद लेबनान से इजरायल पर हमला करने की धमकी दी है, जिसकी जिम्मेदारी इजरायल ने ली है।

इजराइल भी तैयार

इजराइल ने कहा है कि वह अपनी रक्षा के लिए तैयार है और किसी भी आक्रमण का जवाब देगा। Ynet आउटलेट की एक रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को एक बैठक में, प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने देश के सुरक्षा प्रमुखों के साथ ईरान पर हमला करने के विकल्प पर चर्चा की, ताकि ईरानी हमले को विफल किया जा सके। सोमवार को, रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने कहा कि देश को ईरानी हमले की स्थिति में तुरंत आक्रामक होने के लिए तैयार रहना चाहिए।

ईरान को मिसाइल भेज रहा है रूस 

मीडिया रिपोर्ट में यह नहीं बताया गया कि ईरान ने रूस से कौन से उपकरण मांगे थे या क्या वितरित किए गए हैं। लेकिन ईरान के पास पहले से ही कुछ रूसी निर्मित S-300 वायु रक्षा प्रणाली हैं, लेकिन मॉस्को के पास अब अधिक उन्नत S-400 प्रणाली भी है। बताया जाता है कि रूस ने ईरान को S-400 सिस्टम दिए हैं, जो भारत द्वारा उपयोग की जाने वाली वही वायु रक्षा प्रणाली हैं।

अप्रैल में, ईरान ने इजराइल पर एक अभूतपूर्व सीधा हमला किया, जिसके बारे में उसने कहा कि यह सीरिया में एक वरिष्ठ सेना कमांडर की हत्या का बदला था, जिसके लिए उसने इजराइल को दोषी ठहराया था। लगभग 300 मिसाइलों और ड्रोनों की लहर को इजरायली वायु रक्षा प्रणालियों द्वारा लगभग पूरी तरह से रोक दिया गया, जिसमें अमेरिका और क्षेत्र और अरब देशों में उसके सहयोगियों का समर्थन था। ईरानी हमले में इजरायल को मामूली क्षति हुई।

फिर इजरायल ने ईरानी परमाणु स्थल के पास एक एस-300 प्रणाली पर हमला करके ईरानी हमले का जवाब दिया, हालांकि इजरायल ने इसकी पुष्टि नहीं की।

ईरान को रूसी हथियारों की खेप पर टाइम्स की रिपोर्ट ईरानी राज्य मीडिया द्वारा यह कहे जाने के बाद आई है कि देश के नए राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन ने क्रेमलिन नेता व्लादिमीर पुतिन के एक वरिष्ठ सहयोगी से कहा कि तेहरान अपने “रणनीतिक साझेदार रूस” के साथ संबंधों का विस्तार करने के लिए दृढ़ है।

ईरानी राज्य मीडिया ने बताया कि पेजेशकियन ने रूस की सुरक्षा परिषद के सचिव सर्गेई शोइगु से कहा कि “रूस उन देशों में से एक है जो कठिन समय में ईरानी राष्ट्र के साथ खड़ा रहा है।” शोइगु के साथ बैठक के दौरान आगे की टिप्पणियों में, पेजेशकियन ने कहा कि गाजा में इजरायल की “आपराधिक कार्रवाइयां” और पिछले सप्ताह तेहरान में हनिया की हत्या “सभी अंतरराष्ट्रीय कानूनों और नियमों के उल्लंघन के स्पष्ट उदाहरण हैं।” आपको बता दें कि तेहरान वर्षों से मध्य पूर्व में हिजबुल्लाह, हमास और यमन के हूथी विद्रोहियों सहित कई प्रॉक्सी समूहों को इजरायल के खिलाफ वित्तीय सहायता, हथियार और प्रशिक्षण प्रदान कर रहा है।

शेख हसीना के बाद अब निशाने पर मुख्य न्यायाधीश, सुप्रीम कोर्ट का घेराव कर दी एक घंटे की मोहलत   

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटा, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने कही ये बड़ी बात
डॉक्टरों से मुलाकात के बाद ममता ने कोलकाता पुलिस कमिश्नर और 2 स्वास्थ्य अधिकारियों को हटाया
न्यूयॉर्क में BAPS स्वामिनरायण मंदिर की बर्बरता अस्वीकार्य है, भारतीय दूतावास ने ऐसा क्यों कहा
Vishwakarma Puja 2024: कल विश्वकर्मा पूजा पर इन मंत्रों के साथ के करें देवताओं के शिल्पकार की पूजा, ये रहे शुभ मुहूर्त
Patna news: लड़की को I LOVE YOU कहना 2 मनचलों को पड़ा भारी, पहले परिजनों ने जमकर कूटा, फिर पुलिस ने …
‘अपने गिरेबान में झांकें..’, ईरानी सुप्रीम लीडर के भड़ाकाऊ बयान पर भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब
यूपी में बाढ़ से हाल बेहाल! मुरादाबाद के घरों में घुस रहा पानी, किसान परेशान
ADVERTISEMENT