होम / Russia Tests Missile रूस ने समुद्र से किया खतरनाक मिसाइल का परीक्षण

Russia Tests Missile रूस ने समुद्र से किया खतरनाक मिसाइल का परीक्षण

India News Editor • LAST UPDATED : October 5, 2021, 8:13 am IST

इंडिया न्यूज़, मास्को:

(Russia Tests Missile) रूस ने पहली बार परमाणु पनडुब्बी से लॉन्च किए जाने वाले घातक जिरकोन हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। रूस ने परीक्षण के सफल होने के बाद खुद इसकी घोषणा की है। मास्को रक्षा मंत्रालय के अनुसार, 6,670 एमपीएच पावर वाले हाइपरसोनिक मिसाइल ने बैरेंट्स सागर में एक लक्ष्य को सफलतापूर्वक मार गिराया। इसको लेकर दावा किया गया है कि मिसाइल की स्पीड 9 मैक से सभी ज्यादा है और पूरे पश्चिमी कमांड को सुरक्षित करने में कारगर है।

मंत्रालय द्वारा जारी किए गए वीडियो फुटेज में सफेद सागर में मौजूद परमाणु पनडुब्बी सेवेरोडविंस्क से पहली बार इस मिसाइल को लॉन्च किया गया। उस वक्त पनडुब्बी समुद्र के ऊपरी सतह पर थी। यह मिसाइल राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की नई पीढ़ी के रूसी हथियार और तकनीक का हिस्सा है। यही वजह है कि रूसी नौसेना ने सेवेरोडविंस्क परमाणु पनडुब्बी से जिरकोन हाइपरसोनिक मिसाइल का पहला परीक्षण किया. एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मिसाइल का परीक्षण बैरेंट्स सागर में एक सशर्त समुद्री लक्ष्य पर किया गया था।

Russia Tests Missile

रूस के जिरकोन हाइपरसोनिक मिसाइल के सफल परीक्षण को उन्नत मिसाइलों और नई हथियारों की दौड़ में अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीते दिनों किए गए टेस्टिंग का जवाब माना जा रहा है। बता दें कुछ दिनों पहले उत्तर कोरिया और अमेरिका ने अपने स्वयं के हाइपरसोनिक हथियारों का परीक्षण किया था। रूस ने कहा कि पिछले हफ्ते उसने एक फ्रिगेट एडमिरल गोर्शकोव और एक तटीय पर्वत से नए जमाने की मिसाइल का परीक्षण पूरा कर लिया था, लेकिन इसे अब तक पनडुब्बी से लॉन्च नहीं किया गया था।
Connect Us: Twitter Facebook
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT