होम / Russia-Ukraine: यूक्रेन की फर्स्ट लेडी और विदेश मंत्री ने सर्बिया का किया दौरा, रूस से तल्खियां कम होने की संभावना- Indianews

Russia-Ukraine: यूक्रेन की फर्स्ट लेडी और विदेश मंत्री ने सर्बिया का किया दौरा, रूस से तल्खियां कम होने की संभावना- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 14, 2024, 12:49 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Russia-Ukraine: यूक्रेन और रूस के बीच की तल्खियां कम होने की संभावना नजर आ रही हैं। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने यूक्रेन की फर्स्ट लेडी ओलेना जेलेंस्का के साथ सोमवार को रूस-फ्रेंडली सर्बिया का अचानक दौरा किया। 2022 में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की शुरुआत के बाद से सर्बिया की अपनी पहली यात्रा पर, कुलेबा ने नए सर्बियाई प्रधान मंत्री मिलोस वूसेविक से मुलाकात की। सर्बियाई सरकार में कई रूसी समर्थक मंत्री शामिल हैं, जिनमें दो ऐसे मंत्री भी शामिल हैं जो अमेरिकी प्रतिबंधों का सामना कर रहे हैं। इस दौरे पर वह सर्बियाई राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वुसिक से भी मुलाकात करेंगे।

सर्बिया ने रूसी आक्रामकता की निंदा की

हालांकि सर्बिया ने यूक्रेन पर रूसी आक्रामकता की निंदा की है, लेकिन उसने मास्को के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों में शामिल होने से इनकार कर दिया है और इसके बजाय अपने पारंपरिक स्लाव सहयोगी के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनाए रखा है। सर्बिया ने यूक्रेन में युद्ध के संबंध में तटस्थता की घोषणा की है, और उसके अधिकारी दोहराते हैं कि सर्बिया किसी भी पक्ष को हथियारों की आपूर्ति नहीं करता है। हालांकि, ऐसी खबरें हैं कि सर्बिया ने मध्यस्थ देशों के माध्यम से यूक्रेन को हथियार पहुंचाए हैं।

Afghanistan Floods: अफगानिस्तान में बाढ़ ने मचाया तहलका, मरने वालो की संख्या 300 के पार पहुंचा-Indianews

मॉस्को ने की आलोचना

कुलेबा और ज़ेलेंस्का की यात्रा, जिन्होंने रविवार को सर्बियाई फर्स्ट लेडी तमारा वुसिक के साथ सर्बियाई राजधानी का दौरा किया, को मॉस्को में आलोचना का सामना करना पड़ा। ऐसा प्रतीत होता है कि क्षति नियंत्रण के लिए, सोमवार को कुलेबा के साथ अपनी बातचीत के तुरंत बाद, वुसेविक को बेलग्रेड में रूसी राजदूत से मिलना था और दोनों को रूसी गैस के लिए एक बड़ी भंडारण सुविधा का दौरा करना था जिसे सर्बिया में आयात किया जा रहा है।

सर्बिया ने यूक्रेन की सहायता की

रूस समर्थक राष्ट्रपति वुसिक ने अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों के मौके पर यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से तीन बार अनौपचारिक मुलाकात की है। सर्बिया ने यूक्रेन को मानवीय और वित्तीय सहायता प्रदान की है। वुसिक ने वर्षों से मास्को, बीजिंग, ब्रुसेल्स और वाशिंगटन के बीच संबंधों को संतुलित करते हुए “तटस्थ” नीति का पालन करने का दावा किया है। हालाँकि उन्होंने बार-बार कहा है कि सर्बिया यूरोपीय संघ की सदस्यता प्राप्त करने के अपने घोषित लक्ष्य पर दृढ़ है, उनके सत्तावादी शासन के तहत बाल्कन देश रूस और विशेष रूप से चीन के करीब जाता दिख रहा है। पिछले हफ्ते चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बेलग्रेड की उच्च-स्तरीय यात्रा के दौरान, चीन और सर्बिया ने “आयरनक्लाड” संबंध और “साझा संयुक्त भविष्य” बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

India-Iran Deal: भारत और ईरान साथ-साथ, चाबहार बंदरगाह पर 10 साल के समझौते पर किया हस्ताक्षर-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT