होम / Russia-Ukraine Tension: यूक्रेन का दावा, हमले में उत्तर कोरियाई मिसाइल का उपयोग कर रहा रूस

Russia-Ukraine Tension: यूक्रेन का दावा, हमले में उत्तर कोरियाई मिसाइल का उपयोग कर रहा रूस

Shubham Pathak • LAST UPDATED : January 7, 2024, 1:35 am IST
ADVERTISEMENT
Russia-Ukraine Tension: यूक्रेन का दावा, हमले में उत्तर कोरियाई मिसाइल का उपयोग कर रहा रूस

Russia-Ukraine Tension

India News(इंडिया न्यूज),Russia-Ukraine Tension: यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की के वरिष्ठ सलाहकार ने कहा कि रूस ने इस सप्ताह युद्ध के बीच पहली बार उत्तर कोरिया द्वारा आपूर्ति की गई मिसाइलों से यूक्रेन पर हमला किया, जिसके बाद खार्किव क्षेत्र अभियोजक के कार्यालय ने सबूत दिया कि रूस ने उत्तर कोरिया द्वारा आपूर्ति की गई मिसाइलों से यूक्रेन पर हमला किया।

दिमित्रो चुबेंको ने दी जानकारी

वहीं इस मामले में जानकारी देते हुए अभियोजक कार्यालय के प्रवक्ता दिमित्रो चुबेंको ने कहा कि, मिसाइल ने दो जनवरी को खार्किव शहर पर हमला किया था। यह दिखने में और तकनीकी रूप से रूसी मॉडल से अलग था। उन्होंने अवशेष दिखाते हुए कहा, “उत्पादन विधि बहुत आधुनिक नहीं है। मानक इस्कंदर मिसाइलों से विचलन हैं, जिन्हें हमने पहले खार्किव पर हमलों के दौरान देखा था। यह मिसाइल उत्तर कोरियाई मिसाइलों में से एक के समान है। यह मिसाइल व्यास में रूसी इस्कंदर मिसाइल से थोड़ी बड़ी थी। इसका नोजल, आंतरिक विद्युत वाइंडिंग और पीछे के हिस्से भी अलग थे।

मिसाइल का नाम किया साझा

इसके साथ ही दिमित्रो चुबेंको ने मिसाइल का नाम साझा करते बुए उन्होंने कहा, “इसलिए हम इस संस्करण की ओर झुक रहे हैं कि यह एक मिसाइल हो सकती है जिसे उत्तर कोरिया द्वारा आपूर्ति की गई थी।”रूस ने इस सप्ताह खार्किव पर मिसाइलों से हमला किया, जिसमें उसके सबसे बड़े मिसाइल और ड्रोन हमलों में से एक में दो लोगों की मौत हो गई और 60 से अधिक लोग घायल हो गए।उत्तर कोरिया संयुक्त राष्ट्र के हथियार प्रतिबंध के तहत है क्योंकि सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव देशों को उत्तर कोरिया के साथ हथियारों या अन्य सैन्य उपकरणों के व्यापार पर प्रतिबंध लगाते हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT