होम / Russia: रूसी संसद में विधेयक पारित, अब अमीरों को ज्यादा देने होंगे टैक्स; पुतिन ने दी मंजूरी

Russia: रूसी संसद में विधेयक पारित, अब अमीरों को ज्यादा देने होंगे टैक्स; पुतिन ने दी मंजूरी

Shalu Mishra • LAST UPDATED : July 13, 2024, 11:01 am IST
ADVERTISEMENT
Russia: रूसी संसद में विधेयक पारित, अब अमीरों को ज्यादा देने होंगे टैक्स; पुतिन ने दी मंजूरी

Vladimir Putin

India News(इंडिया न्यूज), Russia: रूसी संसद में एक नए विधेयक को पारित किया गया जिसपर राष्ट्रपति पुतिन के भी हस्ताक्षर हो गए हैं। इस विधेयक के अनुसार व्यक्तिगत आयकर को बढ़ाने की बात कही गई है। आसान भाषा में कहें तो अमीर लोगों पर लगे कर को बढ़ा दिया जाएगा। इस विधेयक को लाने का सबसे बड़ा कारण है यूक्रेन और रूस के बीच चल रहा युद्ध। दोनों देश इस युद्ध में अपनी वित्तीय स्थिति को कमजोर कर बैठे हैं जिससे उभरने में काफी समय लगेगा। तो रूस ने ये पैतरा आजमा कर देखा है। आइए इस खबर में हम आपको बताते हैं पूरी जानकारी।

India US Relations: एनएसए अजीत डोभाल ने की अमेरिकी समकक्ष से बातचीत, शांति के लिए वैश्विक चुनौतियों पर की चर्चा -IndiaNews

रूसी संसद में विधेयक पारित 

इस विधेयक को रूसी संसद ने दो दिन पहले ही मंजूरी दी थी। संसद के निचले सदन ‘स्टेट ड्यूमा’ और ऊपरी सदन ‘फेडरेशन काउंसिल’ ने बुधवार को इस विधेयक को पारित कर दिया। इस कानून में व्यक्तिगत आय पर कर बढ़ाने की बात कही गई है। यह फ्लैट दर आयकर की पिछली व्यवस्था से बड़ा बदलाव है। वर्ष 2001 में लागू फ्लैट दर ने लंबे समय तक राजस्व संग्रह बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस विधेयक में कंपनियों के लिए आयकर की दर को 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने का भी प्रावधान है।

अमीरों पर लगेगा अधिक कर 

नई कर दरों के लागू होने से रूसी सरकार को वर्ष 2025 में 2.6 ट्रिलियन रूबल (29 अरब डॉलर) का अतिरिक्त राजस्व मिलने की उम्मीद है। हालांकि, पुतिन पहले कह चुके हैं कि आयकर दर में वृद्धि से रूस के केवल 3.2 प्रतिशत करदाता प्रभावित होंगे। कंसल्टेंसी फर्म मैक्रो-एडवाइजरी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस वीफर ने करों में वृद्धि को तेल राजस्व पर रूस की निर्भरता को कम करने के प्रयासों का हिस्सा बताया। यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई के बाद पश्चिमी देश रूसी तेल निर्यात के खिलाफ प्रतिबंधों को कड़ा कर रहे हैं।

Joe Biden: ‘राष्ट्रपति बनने के योग्य हैं’, जो बाइडेन का कमला हैरिस को लेकर बड़ा दावा -IndiaNews

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT