होम / Russia: पुतिन के माता-पिता की कब्र पर अपमानजनक  नोट छोड़ने वाली महिला को मिली सजा

Russia: पुतिन के माता-पिता की कब्र पर अपमानजनक  नोट छोड़ने वाली महिला को मिली सजा

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : May 12, 2023, 5:54 pm IST

इंडिया न्यूज (India News): (Woman sentenced for leaving ‘insulting’ note on Putin’s parents’ grave) एक 60 वर्षीय रूसी महिला को गुरुवार (11 मई) को एक अदालत ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के माता-पिता की कब्र पर एक नोट छोड़ने के लिए दो साल की सजा सुनाई है, नोट में लिखा था की तुमने एक सनकी और हत्यारे की परवरिश की है।रूस की एक कोर्ट ने सेंट पीटर्सबर्ग की एक महिला को 2 साल की जेल की सजा दी है। कोर्ट ने उसे अक्टूबर में राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के पेरेंट्स की कब्र का अपमान करने का दोषी ठहराया था। कोर्ट ने फैसले में कहा कि इरिना ने राजनीतिक नफरत के चलते ये सब किया।

पुतिन के पेरेंट्स को पागल आदमी का माता-पिता बताया

महिला पर सेंट पीटर्सबर्ग में कब्र को अपवित्र करने का आरोप लगाया गया था। नोट में कहा गया है। महिला ने नोट में पुतिन के पेरेंट्स को पागल आदमी का माता-पिता बताया था। उसने ये भी लिखा था,”पुतिन दुनिया के लिए परेशानी पैदा कर रहे हैं तुम उसे अपने पास बुला लो। पूरी दुनिया दुआ कर रही है कि पुतिन मर जाए।”

मैं जंग की खबर देखकर डर गई थी इसलिए ऐसा किया

महिला ने कोर्ट में कहा कि  मैं जंग की खबरें देखकर डर गई थी। लोग मर रहे थे और मेरा डर इतना बढ़ गया था कि मैं उसे रोक नहीं पाई। अब तो मुझ याद भी नहीं कि मैंने नोट कब लिखा था और उसमें क्या लिखा था। इरिना ने आगे कहा, ‘मैं माफी चाहती हूं मुझे अंदाजा नहीं था कि मेरी हरकत से किसी को इतना दुख पहुंचेगा’। महिला ने कोर्ट को बताया कि उसे नहीं लगा था कि वो नोट किसी और को मिलेगा और मामला इतना बढ़ जाएगा।

इन लोगों को भी मिली सजा

एक अलग मामले में, एक रूसी सरकारी एजेंसी ने आर्टूर स्मोल्यानिनोव को “चरमपंथियों और आतंकवादियों” की सूची में शामिल किया गया । यूक्रेन के राष्ट्रपति के कार्यालय को सलाह देने वाले एक पूर्व सलाहकार को फिर से इस सूची में जोड़ा गया है।

रूसी सैन्य अदालत ने एक इतिहास शिक्षक को सुनाई सजा 

एक अन्य मामले में, एक रूसी सैन्य अदालत ने एक इतिहास शिक्षक को सजा सुनाई। कोमी की शिक्षिका निकिता तुशकानोव को साढ़े पांच साल की जेल की सजा सुनाई गई थी। उन्हें यह सजा पिछले साल हुए केर्च ब्रिज में हुए विस्फोट के बारे में की गई टिप्पणियों के लिए दी गई थी। केर्च ब्रिज यूक्रेन के रूस-एनेक्स्ड क्रीमिया प्रायद्वीप को मुख्य भूमि रूस से जोड़ता है। व्लादिमीर पुतिन के सबसे प्रमुख आलोचकों में से एक एलेक्सी नवलनी पहले से ही जेल में हैं।

 

ये भी पढ़े- http://Pakistan Imran Khan: पाकिस्तान में लग सकती है इमरजेंसी, पीएम शहबाज शरीफ ने कैबिनेट की बुलाई बैठक

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

CSIR UGC NET June 2024: सीएसआईआर यूजीसी नेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, लास्ट डेट 21 मई-Indianews
Tamil Nadu: तमिलनाडु के सलेम में दो जाति समूहों के बीच झड़प, दुकानों को किया आग के हवाले- Indianews
Blood Cancer: बच्चों में कैसे पनपता है ब्लड कैंसर का खतरा, जानें ल्यूकेमिया के लक्षण और उपाय-Indianews
गुजरात में क्षत्रिय आंदोलन के बीच PM Modi जामनगर राजघराने से की मुलाकात, रूपाला ने की थी विवादित टिप्पणी- Indianews
Shaksgam Valley: सीमा पर जमीनी स्थिति को बदलने के हरकत में चीन, भारत ने दी कड़ी प्रतिक्रिया-Indianews
Lok Sabha Election: पूर्व राज्य मंत्री स्वर्गीय विष्णु सावरा के बेटे हेमंत पालघर से भाजपा के होंगे उम्मीदवार- Indianews
Mid Term Elections: पाकिस्तान में जल्द हो सकते हैं चुनाव, PML-N के नेता के दावे से मची हलचल-Indianews
ADVERTISEMENT