होम / Russian court: रूसी अदालत ने अमेरिकी पत्रकार को सुनाई 16 साल जेल की सजा, जासूसी का है आरोप

Russian court: रूसी अदालत ने अमेरिकी पत्रकार को सुनाई 16 साल जेल की सजा, जासूसी का है आरोप

Raunak Kumar • LAST UPDATED : July 19, 2024, 6:24 pm IST

Russian court

India News (इंडिया न्यूज़), Russian court: रूसी अदालत ने शुक्रवार (19 जुलाई) को अमेरिकी पत्रकार इवान गेर्शकोविच को जासूसी का दोषी पाया है। साथ ही उसे 16 साल की जेल की सजा सुनाई है। राज्य समाचार एजेंसी आरआईए ने कहा कि एक मामले में जिसे उसके नियोक्ता, वॉल स्ट्रीट जर्नल ने एक दिखावा बताया है। वहीं 32 वर्षीय अमेरिकी गेर्शकोविच ने किसी भी गलत काम से इनकार किया। उसने कहा कि उसके खिलाफ लगाए गए आरोप झूठे हैं, पिछले महीने येकातेरिनबर्ग शहर में मुकदमा चला।

16 साल जेल की मिली सजा

बता दें कि, अभियोक्ताओं ने आरोप लगाया कि गेर्शकोविच ने यूक्रेन में रूस के युद्ध के लिए टैंक बनाने वाली एक कंपनी के बारे में अमेरिकी केंद्रीय खुफिया एजेंसी के आदेश पर गुप्त जानकारी एकत्र की थी। वह शीत युद्ध के बाद से रूस में जासूसी के आरोप में गिरफ्तार होने वाले पहले अमेरिकी पत्रकार हैं। दरअसल जासूसी के मामलों को निपटाने में अक्सर महीनों लग जाते हैं। लेकिन जिस असामान्य गति से बंद दरवाजों के पीछे उनका मुकदमा चलाया गया। उसने अटकलों को हवा दी है कि लंबे समय से चर्चित यू.एस.-रूस कैदी विनिमय सौदा हो सकता है।

Microsoft Outage: ‘कारण की पहचान हो गई है, अपडेट जारी है’, माइक्रोसॉफ्ट में गड़बड़ी पर अश्विनी वैष्णव का ट्वीट

सिर्फ तीसरी सुनवाई में सजा

बता दें कि, शुक्रवार की सुनवाई मुकदमे में केवल तीसरी सुनवाई थी। जिसमें रूस में हिरासत में लिए गए उनके और अन्य अमेरिकी शामिल हैं। शुक्रवार को जब मीडिया ने क्रेमलिन से इस तरह के आदान-प्रदान की संभावना के बारे में पूछा तो उसने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। रूस और अमेरिका फिर से एक दूसरे के सामने खुलकर आ गए हैं। जिसकी सबसे बड़ी वजह यूक्रेन युद्ध है। दरअसल रूस ने फरवरी 2022 में अपने पड़ोसी देश यूक्रेन पर हमला कर दिया था। जिसके बाद से अबतक शांति की कोई उम्मीद नजर नहीं आई है।

CM Yogi से खटपट के बीच किस पर भड़के Keshav Prasad Maurya? बोले ‘एक डूबता जहाज…’

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT