होम / Russian-North Korean: व्लादिमीर पुतिन ने किम जोंग उन के साथ समझौते पर किए हस्ताक्षर, ‘रूस और उत्तर कोरिया ने कसम खाई कि…’

Russian-North Korean: व्लादिमीर पुतिन ने किम जोंग उन के साथ समझौते पर किए हस्ताक्षर, ‘रूस और उत्तर कोरिया ने कसम खाई कि…’

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 19, 2024, 5:26 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),  Russian-North Korean:  मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने एक नए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें पश्चिम के साथ दोनों के बढ़ते तनाव के बीच अगर उत्तर कोरिया या रूस पर हमला होता है तो पारस्परिक सहायता का वादा शामिल है।

इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि इस समझौते में किस तरह की सहायता का उल्लेख किया गया है, जिसे केवल ‘व्यापक रणनीतिक साझेदारी’ के रूप में वर्णित किया गया है।

24 वर्षों में पहली प्योंगयांग यात्रा

पुतिन की 24 वर्षों में पहली प्योंगयांग यात्रा के दौरान इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। उत्तर कोरिया कथित तौर पर यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में मास्को को हथियार मुहैया करा रहा है, जिसके कारण कई पश्चिमी देशों ने दोनों देशों के खिलाफ प्रतिबंध लगाए हैं। रूस उत्तर कोरिया को अपने परमाणु और मिसाइल हथियार कार्यक्रम को विकसित करने के लिए जानकारी हस्तांतरण और आर्थिक सहायता की पेशकश कर रहा है।

Kane Williamson: केन विलियमसन ने छोड़ी न्यूजीलैंड की कप्तानी, किया एक और बड़ा ऐलान-Indianews

रूसी समाचार एजेंसी TASS के अनुसार पुतिन ने कहा कि रूस उत्तर कोरिया के साथ सैन्य-तकनीकी सहयोग विकसित करने से इनकार नहीं करेगा। रिया नोवोस्ती के अनुसार, किम जोंग उन के हवाले से कहा गया कि यह समझौता शांतिपूर्ण है और रक्षा के लिए है, “मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह एक नई बहुध्रुवीय दुनिया के निर्माण को गति देने वाली प्रेरक शक्ति बन जाएगा।”

पुतिन ने किम जोंग उन का किया धन्यवाद 

रूसी सरकारी मीडिया ने बताया कि दोनों देशों ने स्वास्थ्य सेवा, चिकित्सा शिक्षा और विज्ञान के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौतों पर भी हस्ताक्षर किए। पुतिन और किम जोंग उन के बीच दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का उद्देश्य अपनी आर्थिक और सैन्य शक्तियों को मजबूत करना था, ताकि पुतिन द्वारा दोनों देशों के खिलाफ लगाए गए ‘अवैध’ प्रतिबंधों का विरोध किया जा सके। पुतिन ने यूक्रेन में अपने युद्ध में उत्तर कोरिया के समर्थन के लिए और “रूसी संघ के खिलाफ अमेरिका और उसके उपग्रहों की साम्राज्यवादी आधिपत्यवादी नीतियों के खिलाफ लड़ाई” का हिस्सा बनने के लिए किम जोंग उन को धन्यवाद दिया।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT