होम / Russian prison swap: कौन है वादिम कसीकोव? रूसी कैदी अदला-बदली में रिहा हुआ हत्यारा

Russian prison swap: कौन है वादिम कसीकोव? रूसी कैदी अदला-बदली में रिहा हुआ हत्यारा

Reepu kumari • LAST UPDATED : August 2, 2024, 7:10 am IST

Who Is Vadim Krasikov

India News (इंडिया न्यूज), Who Is Vadim Krasikov: मॉस्को और पश्चिम के बीच कैदियों की अदला-बदली में शुक्रवार को जर्मनी की जेल से एक ऐसा शख्स रिहा हो गया जिसकी किसी को उम्मीद नहीं थी। रिहा हुए रूसी नागरिक वादिम कसीकोव को 2019 में एक पूर्व चेचन आतंकवादी की हत्या का दोषी ठहराया गया था, जब वह दिनदहाड़े बर्लिन के मध्य में एक पार्क में टहल रहा था। संसद और तत्कालीन चांसलर एंजेला मर्केल के कार्यालय से कुछ ही मिनटों की पैदल दूरी पर की गई इस निर्लज्ज हत्या ने जर्मनी में आक्रोश पैदा कर दिया है, जिसने राजनीतिक कैदियों की बढ़ती सूची के लिए उसे बदलने के प्रयासों को जटिल बना दिया है, जिन्हें पश्चिम रूसी जेलों से मुक्त करना चाहता है। जज ने जॉर्जियाई नागरिक ज़ेलिमखान खांगोशविली की हत्या को “राज्य आतंकवाद” कहा, और कहा कि यह आदेश लगभग निश्चित रूप से खुद पुतिन की ओर से आया था।

आधिकारिक रूसी कागजात शामिल

रूसी राज्य की संलिप्तता के लिए उन्होंने जो सबूत पेश किए, उनमें उनके आधिकारिक रूसी कागजात शामिल थे, जिनमें एक झूठी पहचान थी और यह तथ्य कि रूसी कानून ने पुतिन को विदेश में राज्य के दुश्मनों की हत्या का आदेश देने का अधिकार दिया था। अगस्त के एक धूप भरे दिन ग्लॉक पिस्तौल से चलाई गई तीन गोलियों को “विशेष रूप से गंभीर परिस्थितियों के साथ” हत्या माना गया – जर्मन कानून के तहत सबसे गंभीर सजा संभव है।

अदालत ने क्या कहा?

न्यायाधीश ने कहा कि विशेष रूप से गंभीर तथ्य यह था कि खंगोशविली ने चेचन स्वतंत्रता के लिए किसी भी हिंसक संघर्ष का लंबे समय से त्याग कर दिया था। उन्होंने कहा, “यह रूस द्वारा आत्मरक्षा का कार्य नहीं था।

यह राज्य आतंकवाद के अलावा और कुछ नहीं था।” “चार बच्चों ने अपने पिता को खो दिया, दो भाई-बहनों ने अपने भाई को।” क्रासिकोव का जन्म 1965 में कजाकिस्तान में हुआ था, जो उस समय सोवियत संघ का हिस्सा था, और पुलिस की तस्वीरों में उन्हें गहरी, संकीर्ण आंखों और शोकाकुल भाव के साथ दिखाया गया है।

उन्होंने रूस की FSB राज्य सुरक्षा सेवा के लिए काम किया, जहाँ, ओपन सोर्स जांचकर्ताओं बेलिंगकैट के अनुसार, वह एक विशेषज्ञ हत्यारा बन गया। दिसंबर 2021 में क्रैसिकोव की सजा के बाद रूस के विशाल बर्लिन दूतावास में सेवारत 101 राजनयिकों में से दो को निष्कासित कर दिया गया। यूक्रेन पर रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद से उनकी संख्या में 50 की कमी आई है।

Sawan 2024: सावन माह में कब मनाई जाएगी हरियाली तीज और नाग पंचमी, जानें क्या है सही तिथि

ऐसे पहुंचा जर्मनी 

वह वादिम सोकोलोव नाम से झूठे कागजात के साथ फ्रांस के रास्ते जर्मनी में दाखिल हुआ था। खंगोशविली के पीछे साइकिल चलाने और उसे गोली मारने के कुछ ही मिनटों बाद उसे गिरफ्तार कर लिया गया; राहगीरों ने उसे अपने कपड़े बदलते, दाढ़ी मुंडवाते और अपनी साइकिल को तालाब में फेंकते हुए देखा और पुलिस को सूचित किया।

जबकि क्रैसिकोव ने खुद को निर्दोष बताया और कहा कि वह वास्तव में सोकोलोव था, एक सेंट पीटर्सबर्ग निर्माण इंजीनियर जो एक पर्यटक के रूप में बर्लिन आया था, पुतिन ने स्पष्ट रूप से उसकी पहचान और पेशे को स्वीकार किया है। पिछले साल, क्रैसिकोव का नाम लिए बिना, उन्होंने किसी ऐसे व्यक्ति की रिहाई सुनिश्चित करने की अपनी इच्छा के बारे में बात की जिसने “यूरोपीय राजधानियों में से एक में एक डाकू को खत्म कर दिया था”।

रेलवे ट्रैक पर पत्थर, सिलेंडर और जिंदा मुर्गा रखकर यूट्यूबर ने बनाया वीडियो, अब पड़ गए लेने के देने

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

पाक सेना को मिला नया साथी, भारत को एक और दुश्मन, पहले बॉस को लगाया ठिकाने, अब लिखेगा तबाही की नई कहानी
CM आतिशी से छीन जाएगी दिल्ली की गद्दी? बीजेपी के साथ मिल केजरीवाल ने बनाया यह खास प्लान! जानकर हो जाएंगे हैरान
‘हथकड़ी लगा हुआ शख्स बंदूक…’, बदलापुर रेप केस के आरोपी अक्षय शिंदे की मौत पर विपक्ष ने उठाए सवाल
‘भारत में धर्मनिरपेक्षता…’, तमिलनाडु के राज्यपाल आर. एन. रवि के इस बयान पर मचा सियासी बवाल
Maharashtra Elections 2024: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार के इन 3 बड़े दांव से चित हो जाएगी MVA ?
PM Modi ने न्यूयॉर्क में यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से की मुलाकात, जानिए किन मुद्दों पर हुई चर्चा?
इजरायल ने हिजबुल्लाह के 1100 ठिकानों को किया तबाह, 274 को जन्नत की हूरों से मिलाया, फिर नेतन्याहू ने अपने ही देश में क्यों लगाई इमरजेंसी?
ADVERTISEMENT