होम / पाकिस्तान में घुस कर ऐसा काम करेंगे PM मोदी के दूत, जानें क्यों पूरा इस्लामाबाद हाई अलर्ट पर?

पाकिस्तान में घुस कर ऐसा काम करेंगे PM मोदी के दूत, जानें क्यों पूरा इस्लामाबाद हाई अलर्ट पर?

Raunak Pandey • LAST UPDATED : October 5, 2024, 3:00 pm IST
ADVERTISEMENT
पाकिस्तान में घुस कर ऐसा काम करेंगे PM मोदी के दूत, जानें क्यों पूरा इस्लामाबाद हाई अलर्ट पर?

S Jaishankar Pakistan Visit: पाकिस्तान में घुस कर ऐसा काम करेंगे PM मोदी के दूत

India News (इंडिया न्यूज), S Jaishankar Pakistan Visit: शंघाई सहयोग संगठन शिखर सम्मेलन की मेजबानी इस साल पाकिस्तान करने जा रहा है। जिसमें कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों के शामिल होने की संभावना है। वहीं इस शिखर सम्मलेन में भारत का प्रतिनिधित्व विदेश मंत्री एस. जयशंकर करेंगे। भारत के साथ-साथ चीन और रूस जैसे देश भी इसके सदस्य हैं। अब पड़ोसी देश पाकिस्तान से बड़ी खबर आ रही है। इस्लामाबाद में एससीओ शिखर सम्मेलन से पहले सेना तैनात करने का फैसला किया गया है। शहर की सुरक्षा की जिम्मेदारी में सेना के जवान अहम भूमिका निभाएंगे। सरकार ने इसे लेकर आदेश भी जारी कर दिया है। केंद्र सरकार ने इस आयोजन की तैयारियां पूरी कर ली हैं, जिसमें एससीओ के 8 सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधिमंडल हिस्सा लेंगे।

पाक सरकार ने आदेश में क्या कहा?

पाकिस्तान सरकार ने शुक्रवार (4 अक्टूबर) को एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान राजधानी इस्लामाबाद में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सेना तैनात करने का फैसला किया। पाकिस्तान पहली बार 15-16 अक्टूबर को इस शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है। गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, सेना तैनात करने का फैसला संविधान के अनुच्छेद 245 के तहत लिया गया है। जो सरकार को शांति बनाए रखने में नागरिक प्रशासन की सहायता के लिए सेना तैनात करने का अधिकार देता है।

मंत्रालय ने बताया कि केंद्र सरकार ने राजधानी इस्लामाबाद में 5 से 17 अक्टूबर तक सेना तैनात करने का फैसला किया है। सरकारी आदेश के मुताबिक, इस्लामाबाद में प्रमुख सरकारी इमारतों और संवेदनशील इलाकों की सुरक्षा की जिम्मेदारी सेना संभालेगी। हालांकि, राजधानी में पहले से ही पाकिस्तानी रेंजर्स के जवान तैनात हैं। इसके बावजूद एससीओ शिखर सम्मेलन के दौरान सुरक्षा को और मजबूत करने के लिए सेना की तैनाती की जाएगी।

हरियाणा में मतदान आज, राज्य की 90 सीटों पर कांग्रेस-BJP के बीच कड़ी फाइट, जानिए चुनावी मैदान में कितने उम्मीदवार?

भारतीय विदेश मंत्री जाएंगे पाकिस्तान

पाकिस्तान के गृह मंत्री मोहसिन नकवी ने कहा कि एससीओ शिखर सम्मेलन की सुरक्षा व्यवस्था के लिए पाकिस्तानी सेना, रेंजर्स, फ्रंटियर कोर (एफसी) और पंजाब पुलिस के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया जाएगा। पाकिस्तान ने यह फैसला एससीओ काउंसिल ऑफ हेड्स ऑफ गवर्नमेंट की बैठक में शामिल होने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर के पाकिस्तान दौरे की घोषणा के बीच लिया है।

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि विदेश मंत्री 15 और 16 अक्टूबर को इस्लामाबाद में होने वाले एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए हमारे प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि इस बैठक के दौरान जयशंकर किसी पाकिस्तानी नेता से मिलेंगे या नहीं। करीब एक दशक में किसी भारतीय विदेश मंत्री की यह पहली पाकिस्तान यात्रा होगी।

उत्तर प्रदेश से बंगाल और दिल्ली से केरल तक भारी बारिश की आशंका, पढ़ें IMD का ताजा अपडेट

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT