होम / वैश्विक स्तर पर तेजी से हो रहा है सनातन धर्म का उदय, इन 5 इस्लामिक देशों में मुस्लिम बन रहे हिंदू

वैश्विक स्तर पर तेजी से हो रहा है सनातन धर्म का उदय, इन 5 इस्लामिक देशों में मुस्लिम बन रहे हिंदू

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 22, 2024, 10:28 pm IST

Hinduism Growth In Muslim Countries

India News (इंडिया न्यूज), Hinduism Growth In Muslim Countries: सनातन धर्म का वैश्विक स्तर पर विस्तार काफी तेजी से हो रहा है। जब 1400 साल पहले इस्लाम का उदय हुआ तो उसके विस्तार के साथ हिंदू धर्म को काफी नुकसान हुआ था। कई हिंदू स्मृतियां नष्ट हो गईं, लेकिन इसके बावजूद हिंदू धर्म कभी खत्म नहीं हुआ। आज मुस्लिम और ईसाई बहुल देशों में भी हिंदू धर्म का विस्तार हो रहा है। हम आपको पांच अरब देशों के बारे में बता रहे हैं जहां हिंदू धर्म तेजी से लोकप्रिय हो रहा है और नए मंदिर बन रहे हैं।

1) ओमान 

बता दें कि, 19वीं सदी तक ओमान में सिर्फ 4000 हिंदू थे। आज ओमान में हिंदुओं की संख्या बढ़कर 260000 हो गई है। मस्कट में भगवान शिव और श्री कृष्ण के मंदिर बनाए गए हैं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यहां के शिव मंदिर में जा चुके हैं। इसके अलावा यहां एक इस्कॉन मंदिर भी है जो स्थानीय मुसलमानों में भी लोकप्रिय है।

2) बहरीन 

बहरीन की 12 लाख की आबादी में से 350000 लोग हिंदू हैं। यहां का श्री कृष्ण मंदिर 200 साल पुराना है जिसका जीर्णोद्धार वर्ष 2019 में किया गया था। बहरीन में एक इस्कॉन मंदिर भी है जो यहां बहुत प्रसिद्ध है। खास बात यह है कि इस मंदिर में हिंदू, ईसाई और मुस्लिम हर धर्म के भक्त आते हैं।

मर्यादा पुरुषोत्तम होने के बाद भी क्यों भगवान श्री राम ने क्यों फोड़ी थी कौए की आंख?

3) लेबनान 

लेबनान भी एक मुस्लिम देश है। 1932 में यहां केवल 13000 हिंदू थे जो अब बढ़कर लगभग 5 लाख हो गए हैं। यहां का भारतीय समुदाय मंदिर और बालबेक में स्थित प्राचीन मंदिर हजारों साल पुराने हैं। इन प्राचीन मंदिरों को देखकर यह आसानी से कहा जा सकता है कि लेबनान में हिंदू धर्म की जड़ें बहुत गहरी हैं।

4) यूएई

मुस्लिम देश यूएई में भी करीब 12 लाख हिंदू रहते हैं। दुबई में पहला हिंदू मंदिर 1958 में बना था और दूसरा भव्य मंदिर 2022 में बनकर तैयार हुआ। खास बात यह है कि इन मंदिरों का निर्माण यहां की मुस्लिम सरकार ने करवाया था। यूएई के शेख भी भगवान की आरती करते हैं और उनके भजनों पर जमकर नाचते हैं।

5) मलेशिया 

मलेशिया में 17.8 लाख हिंदू हैं और यहां का बाटू गुफा मंदिर विश्व प्रसिद्ध है। हालांकि यहां कट्टरपंथियों के दबाव में मुसलमानों को हिंदू धर्म अपनाने पर प्रतिबंध है, फिर भी यहां सनातन धर्म फल-फूल रहा है।

लंदन में अकाय के जन्म के 7 महीने बाद मुंबई लौटेंगी Anushka Sharma? बेटे की दिखाएंगी पहली झलक!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

सहारा निवेशकों के लिए अच्छी खबर! सरकार ने रिफंड लिमिट बढ़ाई 5 गुना, जानिए कब मिलेगा पैसा?
भारत से हथियार खरीदने वाले दुनिया के 5 बड़े देश, जिसमे अमेरिका का नाम सबसे आगे!
दिवाली की डेट को लेकर कंफ्यूजन कर लें दूर, यहां जानें कब पड़ रही धनतेरस और दीपावली
डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
ADVERTISEMENT