होम / Saudi Arabia: मक्का में भीषण गर्मी के कारण अब तक 1,000 से अधिक लोगों की मौत, मरने वालों में अधिकतर हज यात्री

Saudi Arabia: मक्का में भीषण गर्मी के कारण अब तक 1,000 से अधिक लोगों की मौत, मरने वालों में अधिकतर हज यात्री

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : June 20, 2024, 5:02 pm IST
Saudi Arabia: मक्का में भीषण गर्मी के कारण अब तक 1,000 से अधिक लोगों की मौत, मरने वालों में अधिकतर हज यात्री

Hajj pilgrims die in Mecca amid brutal heatwave

India News(इंडिया न्यूज), Saudi Arabia:  सऊदी अरब के मक्का में भीषण गर्मी के कारण इस साल हज के दौरान 1,000 से ज़्यादा तीर्थयात्रियों की मौत हो गई है। मक्का में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फ़ारेनहाइट) तक पहुँच जाने के कारण हज़ारों लोगों को हीटस्ट्रोक का इलाज भी कराया जा रहा है। मरने वालों में आधे से ज़्यादा तीर्थयात्री अपंजीकृत थे। एक अरब राजनयिक के अनुसार, मिस्र से आए लगभग 658 तीर्थयात्री मारे गए हैं। इनमें से 630 अपंजीकृत तीर्थयात्री थे।

मिस्र से लगभग 658 तीर्थयात्री की मौत

एक अरब राजनयिक के अनुसार, मिस्र से लगभग 658 तीर्थयात्री मारे गए हैं। उनमें से 630 अपंजीकृत तीर्थयात्री थे। सूत्रों के अनुसार, 90 मौतें भारत से हुई हैं। जॉर्डन, इंडोनेशिया, ईरान, सेनेगल, ट्यूनीशिया ने भी तीर्थयात्रियों की मौत की सूचना दी है।

कई तीर्थयात्रियों के लापता होने की भी सूचना

कई तीर्थयात्रियों के लापता होने की भी सूचना है, फ़ेसबुक और अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क लापता लोगों की तस्वीरों और जानकारी के अनुरोधों से भरे पड़े हैं। सऊदी सरकार के अनुसार, दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक समारोहों में से एक, इस साल के हज में 1.8 मिलियन से अधिक लोग हिस्सा ले रहे हैं।

सऊदी ने हीटस्ट्रोक से बचने के लिए किए हैं कई उपाय

एहतियाती उपायों के तहत, हज अधिकारियों ने तीर्थयात्रियों से छाते साथ रखने और हाइड्रेटेड रहने को कहा है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी सेना ने हीटस्ट्रोक पीड़ितों की देखभाल के लिए चिकित्सा इकाइयों के साथ 1,600 से अधिक कर्मियों और 30 त्वरित प्रतिक्रिया टीमों को तैनात किया है।

इसके अलावा 5,000 स्वास्थ्य और प्राथमिक चिकित्सा स्वयंसेवकों को भी तैनात किया गया है। पिछले साल, केवल 240 तीर्थयात्रियों की मृत्यु की सूचना मिली थी, जिनमें से अधिकांश इंडोनेशियाई थे। सोमवार को, राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने मक्का में ग्रैंड मस्जिद में 51.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया। अध्ययनों से पता चला है कि इस क्षेत्र में तापमान हर दशक में 0.4 डिग्री सेल्सियस बढ़ रहा है।

Jaishankar: दूसरे कार्यकाल की पहली विदेश यात्रा पर श्रीलंका पहुंचे एस जयशंकर, पोस्ट शेयर कर दी जानकारी-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT