होम / Saudi Arabia Work visa: सऊदी में वर्किंग वीजा में आया बड़ा बदलाव, भारत को होगा ये नुकसान

Saudi Arabia Work visa: सऊदी में वर्किंग वीजा में आया बड़ा बदलाव, भारत को होगा ये नुकसान

Mudit Goswami • LAST UPDATED : November 29, 2023, 11:28 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Saudi Arabia Work Visa: सऊदी सरकार के मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय ने अपने वर्किंग वीजा में बड़े बदलाव किए हैं। ये बदलाव 2024 में यहां काम करने वाले विदेशियों के लिए किए हैं। जिसके तहत नए नियम बनाए गए। इस नियम के अनुसार, 2024 से 24 साल से कम उम्र का नागरिक किसी भी घरेलू सहायता के लिए किसी विदेशी कामगारों को काम पर नहीं रख सकता है।

इन नए नियमों के मुताबिक, सऊदी नागरिक, सऊदी पुरुषों की पत्नियां, उनकी मां और सऊदी प्रीमियम परमिट धारक विदेशी घरेलू काम करने वालों की भर्ती के लिए वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। सऊदी सरकार ने इन नियमों को घरेलू श्रम बाजार को नियंत्रित करने के लिए लागू किया गया।

भारत को होगा नुकसान

वहीं इस नियमों की वजह से भारत को श्रम बाजार को काफी नुकसान होगा। मालूम हो कि सऊदी में बड़ी संख्या में युवा आबादी अकेले रहती है, लेकिन नए नियमों की वजह वे अपने यहां काम पर किसी कामगार को नहीं रख पाएंगे। जिसकी वजह से रोजगार में कमी आएगी। सऊदी में घरेलू रोजगार की कैटेगरी में  कुक, ड्राइवर, गार्ड, माली, नर्स, दर्जी, नौकर को रखा गया है। करीब 26 लाख भारतीय सऊदी अरब में इस तरह का काम करते हैं।

वर्किंग वीजा पाने के नियम?

सऊदी अरब की वित्तीय क्षमता नियमों के अनुसार, यदि फर्स्ट वीजा जारी किया जाता है तो इसमें बस अपने वेतन की जानकारी देनी होती है।  वीजा जारी करने के लिए बैंक में 40 हजार सऊदी रियाल होने चाहिए। वहीं, सेकेंड वीजा जारी करने की स्थिति में न्यूनतम वेतन 7 हजार सऊदी रियाल जमा होने चाहिए और बैंक में 60 हजार सऊदी रियाल होने चाहिए। थर्ड वीजा जारी करने के लिए आवश्यक न्यूनतम वेतन 25 हजार सऊदी रियाल है और बैंक में 2लाख सऊदी रियाल होने चाहिए।

ये भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT