होम / Sheikh Hasina को उस वक्त भारत में रोकना हो जाएगा मुश्क‍िल! बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री ने बताई वापस बुलाने का ये तरीका

Sheikh Hasina को उस वक्त भारत में रोकना हो जाएगा मुश्क‍िल! बांग्‍लादेश के विदेश मंत्री ने बताई वापस बुलाने का ये तरीका

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 2, 2024, 11:19 pm IST

Sheikh Hasina

India News (इंडिया न्यूज),Sheikh Hasina Extradition: बांग्लादेश में तख्तापलट के बाद शेख हसीना 5 अगस्त को दिल्ली आई थीं। तब से वे दिल्ली में ही रह रही हैं। पहले कहा जा रहा था कि वे किसी दूसरे देश में शरण लेंगी, लेकिन अब ऐसा नहीं लगता कि वे कहीं और जाने की तैयारी कर रही हैं। इस बीच बांग्लादेश सरकार ने उन्हें वापस लाने की तैयारी शुरू कर दी है। अंतरिम सरकार के विदेश मंत्री मोहम्मद तौहीद हुसैन ने बताया कि शेख हसीना को भारत से वापस लाने का क्या तरीका है? अगर वाकई ऐसा हुआ तो शेख हसीना को दिल्ली में रोकना वाकई मुश्किल हो जाएगा।

मोहम्मद तौहीद हुसैन ने रॉयटर्स टीवी से कहा, शेख हसीना का दिल्ली में रहना सवाल खड़े करता है। उनके खिलाफ इतने सारे मामले दर्ज हैं। उन्हें अपने देश में आकर इन मामलों का सामना करना चाहिए। लोग कयास लगा रहे हैं कि उन्हें वापस लाया जाएगा, लेकिन मैं इस बारे में बताने के लिए सही व्यक्ति नहीं हूं। हसीना को बांग्लादेश को सौंपा जाना चाहिए या नहीं, यह भारत को तय करना है। अगर भारतीय गृह मंत्रालय या विदेश मंत्रालय हमसे इस बारे में बात करता है तो हम निश्चित तौर पर शेख हसीना को वापस लाना चाहेंगे।

Kolkata Rape Case में CBI की बड़ी कार्रवाई, पूर्व प्रिंसिपल गिरफ्तार, क्या अब बढ़ेगी CM ममता के लिए मुसीबत?

मोहम्मद तौहीद हुसैन ने क्या कहा?

विदेश मंत्री मोहम्मद तौहीद हुसैन ने बताया कि, किस तरह से शेख हसीना को बांग्लादेश वापस बुलाया जा सकता है। उन्होंने कहा, अगर कोर्ट हमें कहता है कि शेख हसीना को किसी भी तरह से बांग्लादेश वापस लाया जाए तो हम इसके लिए जरूर कोशिश करेंगे और उन्हें वापस लाएंगे। इस संबंध में बांग्लादेश का भारत सरकार के साथ समझौता भी है। कानूनी प्रक्रिया भी पहले से ही चल रही है। लेकिन अभी इस पर अटकलें न लगाना ही बेहतर है। जब तौहीद हुसैन से पूछा गया कि क्या उन्हें पता है कि शेख हसीना नई दिल्ली में कहां हैं? तो उन्होंने कहा, हमें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। बेहतर होगा कि आप इस बारे में भारत से पूछें। बांग्लादेश ने हसीना और उनके रिश्तेदारों का राजनयिक पासपोर्ट रद्द कर दिया है।

शेख हसीना के खिलाफ 100 से ज्यादा मामले दर्ज

इससे पहले भारतीय विदेश मंत्रालय ने साफ तौर पर कहा था कि शेख हसीना के प्रत्यर्पण के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। एक सवाल पर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, यह एक काल्पनिक सवाल है। आपको बता दें कि भारत और बांग्लादेश ने 2013 में प्रत्यर्पण पर एक समझौता किया था, जिसके अनुसार दोनों देश अपने अपराधियों और आतंकवादियों को एक दूसरे को सौंप देंगे। इस कानून के तहत दो बार अपराधियों की अदला-बदली भी की जा चुकी है। बता दें कि बांग्लादेश में शेख हसीना के खिलाफ 100 से ज्यादा मामले दर्ज हैं। हसीना के कम से कम तीन पूर्व मंत्रियों और सलाहकारों को पहले ही बांग्लादेश में गिरफ्तार किया जा चुका है।

Bihar Politics: जाति जनगणना पर जेडीयू ने किया RSS के बयान का समर्थन, जानें क्या कहा?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT