होम / Bangladesh से भागकर भारत के इस एयरबेस पर उतरीं शेख हसीना, जानें क्या है आगे का प्लान

Bangladesh से भागकर भारत के इस एयरबेस पर उतरीं शेख हसीना, जानें क्या है आगे का प्लान

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : August 5, 2024, 6:38 pm IST

Sheikh Hasina

India News(इंडिया न्यूज), Bangladesh: बांग्लादेश की नेता शेख हसीना सोमवार शाम को दिल्ली से करीब 30 किलोमीटर दूर उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन एयरफोर्स बेस पर उतरीं। कुछ घंटे पहले ही 76 वर्षीय पांच बार प्रधानमंत्री रहीं शेख हसीना ने सरकारी नौकरियों में कोटे को लेकर हुए हिंसक प्रदर्शनों के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

इस प्रदर्शन में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। सूत्रों ने मीडिया को बताया कि शेख हसीना के तुरंत लंदन के लिए रवाना होने की उम्मीद है। इस बीच, बांग्लादेश की सेना ने, जिसने शेख हसीना को इस्तीफा देने के लिए 45 मिनट का समय दिया था, हिंसा को नियंत्रित नहीं कर पाने के बाद, स्थिति को अपने नियंत्रण में ले लिया है। सेना प्रमुख जनरल वकर-उज-जमान ने टेलीविजन पर दिए गए संबोधन में कहा कि सेना एक “अंतरिम सरकार” बनाएगी और प्रदर्शनकारियों से पीछे हटने को कहा।

मध्य पूर्व में तनाव कम करने को लेकर अमेरिका ने शुरू की पहल, विदेश मंत्री ने G7 विदेश मंत्रियों से की बात

सेना प्रमुख ने कहा, “यह एक संकट है। मैंने विपक्षी नेताओं से मुलाकात की है और हमने इस देश को चलाने के लिए एक अंतरिम सरकार बनाने का फैसला किया है। मैं आपकी जान-माल की सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं और वादा करता हूं। आपकी मांगें पूरी की जाएंगी। कृपया हिंसा बंद करें।”

आज सुबह प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री के ढाका आवास गोनोभाबन में तोड़फोड़ की। स्थानीय मीडिया ने अनुमान लगाया कि सड़कों पर 400,000 से अधिक प्रदर्शनकारी थे, लेकिन इस आंकड़े की पुष्टि करना असंभव था। एएफपी के संवाददाताओं ने बताया कि बख्तरबंद वाहनों के साथ सैनिकों और पुलिस ने सुश्री हसीना के कार्यालय तक जाने वाले मार्गों को कंटीले तारों से घेर दिया था, लेकिन भारी भीड़ सड़कों पर उमड़ पड़ी और अवरोधों को तोड़ दिया। लेकिन तब तक वरिष्ठ राजनेता भाग चुके थे।

अकेले रविवार को पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़पों में 100 लोग मारे गए और 1,000 से ज़्यादा लोग घायल हुए। तब से अब तक मृतकों की संख्या 300 को पार कर गई है।

पिछले महीने के आखिर में विरोध प्रदर्शन एक कोटा प्रणाली को लेकर शुरू हुआ था, जिसके तहत बांग्लादेश के 1971 के पाकिस्तान के खिलाफ़ युद्ध में भाग लेने वाले दिग्गजों के परिवार के सदस्यों के लिए सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत तक का आरक्षण है।

तब से यह नाटकीय रूप से बढ़ गया है, खासकर पिछले कुछ दिनों में, जिसके परिणामस्वरूप छात्रों, पुलिस और विरोध-प्रदर्शनकारियों के बीच तीखी झड़पें हुई हैं। वाहनों और इमारतों में आग लगने और सड़कों पर भीड़ के उत्पात मचाने के चौंकाने वाले दृश्य सामने आए हैं।

बांग्लादेश के सुप्रीम कोर्ट द्वारा आरक्षण को घटाकर 5 प्रतिशत करने के बाद विरोध प्रदर्शन कुछ समय के लिए शांत हो गया था। लेकिन छात्र नेताओं द्वारा सरकार द्वारा उनकी कुछ मांगों को नज़रअंदाज़ करने के बाद यह फिर से भड़क गया। इससे शेख हसीना के इस्तीफे की मांग उठने लगी।

बीएसएफ अलर्ट पर

भारत का सीमा सुरक्षा बल बांग्लादेश के साथ देश की 4,096 किलोमीटर की सीमा पर हाई अलर्ट पर है, फील्ड कमांडरों को “जमीनी” स्थिति संभालने और किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने का आदेश दिया गया है।भारतीय रेलवे ने बांग्लादेश जाने वाली सभी ट्रेनें रोक दी हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT