होम / Solar Storm Earth: पृथ्वी से टकराया सौर तूफान, पावर ग्रिड और संचार को हो सकता है नुकसान- indianews 

Solar Storm Earth: पृथ्वी से टकराया सौर तूफान, पावर ग्रिड और संचार को हो सकता है नुकसान- indianews 

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 11, 2024, 12:47 pm IST

India News(इंडिया न्यूज), Solar Storm Earth: दो दशकों से भी अधिक समय में सबसे शक्तिशाली सौर तूफान शुक्रवार को पृथ्वी पर आया और तस्मानिया से लेकर ब्रिटेन तक आकाशीय रोशनी का शानदार प्रदर्शन हुआ। बाद में इसे “चरम” भू-चुंबकीय तूफान में बदल दिया गया, अक्टूबर 2003 के “हैलोवीन तूफान” के बाद यह पहला तूफान है जिसके कारण स्वीडन में ब्लैकआउट हुआ और दक्षिण अफ्रीका में बिजली के बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा। अगले कुछ दिनों में और अधिक सीएमई के पृथ्वी पर पहुंचने की उम्मीद है।

तूफान के सप्ताहांत तक जारी रहने से उपग्रहों और पावर ग्रिडों में संभावित व्यवधान की आशंका है। नेशनल ओशनिक एंड एटमॉस्फेरिक एडमिनिस्ट्रेशन (एनओएए) के स्पेस वेदर प्रेडिक्शन सेंटर के अनुसार, कई कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) में से पहला, सूर्य से प्लाज्मा और चुंबकीय क्षेत्रों का निष्कासन, 1600 जीएमटी के ठीक बाद हुआ।

  • पृथ्वी से टकराया सौर तूफान
  • पावर ग्रिड और संचार को हो सकता है नुकसान
  • तस्वीरें वायरल 

आस्ट्रेलिया से अरोरा की तस्वीरें वायरल 

कई लोगों ने सोशल मीडिया पर उत्तरी यूरोप और आस्ट्रेलिया से अरोरा की तस्वीरें पोस्ट कीं। ब्रिटेन में एक थिंक टैंकर इयान मैन्सफील्ड ने एएफपी को बताया, “हमने अभी-अभी बच्चों को पीछे के बगीचे में नॉर्दर्न लाइट्स देखने के लिए जगाया है! यह नंगी आंखों से साफ दिखाई देता है।”

फ़ोटोग्राफ़र सीन ओ’ रिओर्डन ने एक्स पर एक तस्वीर के साथ पोस्ट किया, “आज सुबह 4 बजे तस्मानिया में बिल्कुल बाइबिल जैसा आसमान दिखाई दे रहा है। मैं आज जा रहा हूं और जानता था कि मैं इस अवसर को नहीं छोड़ सकता।”

Parivartan Chintan II: रक्षा प्रमुखों ने की अहम बैठक, ज्वाइंट मिलिट्री ऑपरेशन की समीक्षा- Indianews

एहतियाती कदम उठाने की सलाह

अधिकारियों ने उपग्रह ऑपरेटरों, एयरलाइंस और पावर ग्रिड को सूचित किया और उन्हें पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र में परिवर्तन के कारण होने वाले संभावित व्यवधानों के लिए एहतियाती कदम उठाने की सलाह दी।

सौर ज्वालाओं के विपरीत, जो प्रकाश की गति से यात्रा करती हैं और लगभग आठ मिनट में पृथ्वी तक पहुंचती हैं, सीएमई अपेक्षाकृत धीमी गति से यात्रा करते हैं। अधिकारी वर्तमान औसत 800 किलोमीटर प्रति सेकंड बताते हैं। वे एक विशाल सनस्पॉट क्लस्टर से निकले हैं जो पृथ्वी से 17 गुना चौड़ा है। सूर्य 11-वर्षीय चक्र के चरम के करीब है जो तीव्र गतिविधि लाता है।

मुंबई BMC ने खास तरह से Sridevi को दी श्रद्धांजलि, चौराहे को दिया एक्ट्रेस का नाम – Indianews

बाहर जाएं और देखें 

रीडिंग यूनिवर्सिटी में अंतरिक्ष भौतिकी के प्रोफेसर मैथ्यू ओवेन्स ने एएफपी को बताया, “आज रात बाहर जाएं और देखें, मेरी सलाह है क्योंकि अगर आप अरोरा देखते हैं, तो यह काफी शानदार चीज है।”

ओवेन्स ने कहा कि हालांकि प्रभाव मुख्य रूप से ग्रह के उत्तरी और दक्षिणी अक्षांशों द्वारा महसूस किए जाएंगे, वे कितनी दूर तक फैलेंगे यह तूफान की अंतिम ताकत पर निर्भर करेगा।

एनओएए के ब्रेंट गॉर्डन ने कहा, “बस अपने पिछले दरवाजे से बाहर जाएं और नए सेल फोन के साथ एक तस्वीर लें और आप उस तस्वीर में जो देखते हैं बनाम जो आप अपनी आंखों से देखते हैं उसे देखकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे।”

भू-चुंबकीय तूफानों से जुड़े उतार-चढ़ाव वाले चुंबकीय क्षेत्र बिजली लाइनों सहित लंबे तारों में धाराओं को प्रेरित करते हैं, जिससे ब्लैकआउट हो सकता है। लंबी पाइपलाइनें भी विद्युतीकृत हो सकती हैं और इंजीनियरिंग संबंधी समस्याएं पैदा कर सकती हैं। विकिरण की उच्च मात्रा से अंतरिक्ष यान को भी ख़तरा होता है। हालाँकि, वायुमंडल इसे पृथ्वी तक पहुँचने से रोकता है। नासा के पास अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा देखने वाली एक समर्पित टीम है।

कबूतर और आंतरिक जैविक कम्पास वाली अन्य प्रजातियाँ भी प्रभावित हो सकती हैं। नासा की जेट प्रोपल्शन प्रयोगशाला के अनुसार, कबूतर संचालकों ने भू-चुंबकीय तूफानों के दौरान घर आने वाले पक्षियों में कमी देखी है।

Sonali Bendre ने क्यों नहीं देखी अपनी 25 साल पहले रिलीज हुई फिल्म सरफरोश, कही ये बात -Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT