होम / सोमालिया समुद्र तट पर हमले में 32 लोगों की मौत, आतंकी संगठन अल-शबाब ने ली जिम्मेदारी

सोमालिया समुद्र तट पर हमले में 32 लोगों की मौत, आतंकी संगठन अल-शबाब ने ली जिम्मेदारी

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 4, 2024, 4:17 am IST

Somalia Terror Attack

India News (इंडिया न्यूज), Somalia Terror Attack: सोमालिया में पुलिस ने शनिवार (3 अगस्त) को कहा कि पिछली शाम राजधानी मोगादिशु में एक समुद्र तट होटल पर हुए हमले में 32 लोग मारे गए और 63 अन्य घायल हो गए। अल-कायदा के पूर्वी अफ्रीका सहयोगी, अल-शबाब ने अपने रेडियो स्टेशन के माध्यम से कहा कि उसके लड़ाकों ने हमला किया। पुलिस प्रवक्ता मेजर अब्दिफतह अदन हसन ने पत्रकारों को बताया कि एक सैनिक मारा गया और एक अन्य घायल हो गया। जबकि बाकी मृतक नागरिक थे। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि विस्फोट के बाद गोलीबारी हुई। दरअसल, मोगादिशु का एक लोकप्रिय क्षेत्र लीडो बीच शुक्रवार की रात को चहल-पहल भरा रहता है, क्योंकि सोमालियाई लोग अपने सप्ताहांत का आनंद लेते हैं।

सुसाइड बम से हमला

बता दें इस हमले में एक प्रत्यक्षदर्शी ने मीडिया को बताया कि उसने एक हमलावर को विस्फोटक जैकेट पहने हुए देखा। इससे कुछ क्षण बाद उस व्यक्ति ने समुद्र तट के पास स्थित होटल के बगल में खुद को उड़ा लिया। उसने कहा कि होटल में उसके साथ मौजूद उसके कुछ दोस्त मारे गए और अन्य घायल हो गए। इससे पहले भी लीडो बीच क्षेत्र को अल-शबाब से जुड़े आतंकवादियों ने निशाना बनाया है। पिछले साल हुए सबसे हालिया हमले में नौ लोग मारे गए थे।वहीं राज्य मीडिया ने बताया कि शनिवार को एक अलग हमले में, राजधानी से लगभग 40 किलोमीटर (25 मील) दूर एक यात्री वाहन के सड़क किनारे बम से टकराने से सात लोगों की मौत हो गई।

कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रम्प के बीच छिड़ी जुबानी जंग, पूर्व राष्ट्रपति ने रद्द की ABC न्यूज डिबेट

आतंकियों से युद्ध लड़ रहा सोमालिया

सोमालिया के राष्ट्रपति हसन शेख मोहम्मद ने पिछले साल आतंकवादियों के खिलाफ संपूर्ण युद्ध की घोषणा की थी। क्योंकि देश ने अपनी सुरक्षा की जिम्मेदारी खुद संभालनी शुरू कर दी थी। वहीं अल-शबाब अभी भी दक्षिणी और मध्य सोमालिया के कुछ हिस्सों को नियंत्रित करता है और इस्लामिक राज्य स्थापित करने की अपनी कोशिश में निवासियों और व्यवसायों से हर साल लाखों डॉलर की उगाही करते हुए मोगादिशु और अन्य क्षेत्रों में हमले करना जारी रखता है।दरअसल, शुक्रवार का हमला सोमालिया द्वारा अफ्रीकी संघ संक्रमण मिशन के तहत शांति सैनिकों की वापसी के तीसरे चरण की शुरुआत के एक महीने बाद हुआ।

इजरायल और हमास के बीच संघर्ष विराम वार्ता को झटका, वेस्ट बैंक में इजरायली हमले में 9 आतंकी मारे गए

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
12GB RAM के साथ ये फोन जल्द मचाएगा तबाही, दिग्गज मोबाइल को देगा टक्कर
ADVERTISEMENT