होम / Israel-Hamas War: हमास ने गाजा के लिए युद्ध विराम प्रस्ताव किया स्वीकार, इजरायल ने राफा को खाली करने के दिये थे आदेश- Indianews

Israel-Hamas War: हमास ने गाजा के लिए युद्ध विराम प्रस्ताव किया स्वीकार, इजरायल ने राफा को खाली करने के दिये थे आदेश- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 7, 2024, 1:19 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Israel-Hamas War: हमास ने सोमवार को घोषणा की कि उसने गाजा में इजरायल के साथ सात महीने से चल रहे युद्ध को रोकने के लिए संघर्ष विराम के लिए मिस्र-कतर के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। यह इजरायल द्वारा दक्षिणी शहर राफा से लगभग 100,000 फिलिस्तीनियों को निकालने का आदेश देने के कुछ घंटों बाद हुआ है।

इजरायल ने नहीं की कोई टिप्पणी

इस समझौते पर इजरायल की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई है और प्रस्ताव का विवरण अभी तक जारी नहीं किया गया है। हाल के दिनों में, मिस्र और हमास के अधिकारियों ने कहा है कि संघर्ष विराम कई चरणों में होगा, जिसके दौरान हमास गाजा से इजरायली सैनिकों की वापसी के बदले में अपने बंधकों को रिहा करेगा। यह स्पष्ट नहीं है कि यह समझौता युद्ध को समाप्त करने और इजरायल की पूरी तरह वापसी की हमास की प्रमुख मांग को पूरा करेगा या नहीं।

हमास ने एक बयान में कहा कि उसके शीर्ष नेता इस्माइल हनीयेह ने कतर के प्रधानमंत्री और मिस्र के खुफिया मंत्री के साथ फोन पर यह खबर दी है। बयान जारी होने के बाद, राफा के आस-पास फैले तंबू शिविरों में फिलिस्तीनियों ने खुशी मनाई, उम्मीद है कि इस समझौते का मतलब है कि इजरायल का हमला टल गया है।

Pakistan: 13 साल की लड़की से 70 साल के बुढ्ढे ने रचाई शादी, पूरे रिश्तेदारों सहित हुआ गिरफ्तार- Indianews

अमेरिका ने बार-बार की अपील

संयुक्त राज्य अमेरिका सहित इजरायल के सबसे करीबी सहयोगियों ने बार-बार कहा है कि इजरायल को राफा पर हमला नहीं करना चाहिए। इस आसन्न ऑपरेशन ने वहां शरण लिए हुए लगभग 1.4 मिलियन फिलिस्तीनियों के भाग्य को लेकर वैश्विक चिंता बढ़ा दी है।

सहायता एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि एक आक्रमण गाजा की मानवीय तबाही को और बढ़ा देगा और इजरायल के अभियान में अधिक नागरिक मौतें होंगी, जिसने लगभग सात महीनों में 34,000 लोगों की जान ले ली है और क्षेत्र को तबाह कर दिया है।

बाइडेन न की बात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने सोमवार को इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और राफा पर आक्रमण के बारे में अमेरिकी चिंताओं को दोहराया। बिडेन ने कहा कि गाजा में बंधक बनाए गए इजरायली बंधकों के जीवन की रक्षा के लिए हमास के साथ संघर्ष विराम सबसे अच्छा तरीका है, एक राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता ने नाम न बताने की शर्त पर व्हाइट हाउस के आधिकारिक बयान जारी होने से पहले इस आह्वान पर चर्चा की।

कतर ने क्या कहा?

हमास और प्रमुख मध्यस्थ कतर ने कहा कि राफा पर आक्रमण करने से अंतर्राष्ट्रीय मध्यस्थों द्वारा संघर्ष विराम कराने के प्रयासों को झटका लगेगा। कुछ दिन पहले, हमास अमेरिका समर्थित प्रस्ताव पर चर्चा कर रहा था, जिसमें कथित तौर पर युद्ध को समाप्त करने और समूह द्वारा बंधक बनाए गए सभी लोगों की रिहाई के बदले में इजरायली सैनिकों की वापसी की संभावना जताई गई थी। इजरायली अधिकारियों ने इस समझौते को अस्वीकार कर दिया है, और हमास के नष्ट होने तक अपना अभियान जारी रखने की कसम खाई है।

नेतन्याहू ने सोमवार को कहा कि राफा पर कब्जा करना, जिसे इजरायल गाजा में हमास का अंतिम महत्वपूर्ण गढ़ कहता है, यह सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण था कि आतंकवादी अपनी सैन्य क्षमताओं का पुनर्निर्माण न कर सकें और 7 अक्टूबर को इजरायल पर हमला न कर सकें, जिसने युद्ध को जन्म दिया था।

सेना के प्रवक्ता ने कया कहा?

सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल नदाव शोशानी ने कहा कि लगभग 100,000 लोगों को राफा के कुछ हिस्सों से पास के इजरायल द्वारा घोषित मानवीय क्षेत्र मुवासी में स्थानांतरित करने का आदेश दिया जा रहा है, जो तट पर एक अस्थायी शिविर है। उन्होंने कहा कि इजरायल ने क्षेत्र के आकार का विस्तार किया है और इसमें टेंट, भोजन, पानी और फील्ड अस्पताल शामिल हैं। हालांकि, यह तुरंत स्पष्ट नहीं था कि नए आगमन को समायोजित करने के लिए वह सामग्री पहले से ही मौजूद थी या नहीं।

Columbia University: कोलंबिया विश्वविद्यालय ने दीक्षांत समारोह को किया रद्द, फिलिस्तीनी समर्थक विरोध प्रदर्शन के चलते लिया फैसला- Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT