होम / Columbia University: कोलंबिया विश्वविद्यालय ने दीक्षांत समारोह को किया रद्द, फिलिस्तीनी समर्थक विरोध प्रदर्शन के चलते लिया फैसला- Indianews

Columbia University: कोलंबिया विश्वविद्यालय ने दीक्षांत समारोह को किया रद्द, फिलिस्तीनी समर्थक विरोध प्रदर्शन के चलते लिया फैसला- Indianews

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : May 7, 2024, 12:05 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Columbia University: कोलंबिया विश्वविद्यालय में कई दिनों से फिलिस्तीनी समर्थक विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इसके मद्देनजर विश्वविद्यालय ने सोमवार को दीक्षांत समारोह को रद्द कर दिया और छोटा सा कार्यक्रम आयोजित किया। समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, 15 मई को होने वाला स्नातक समारोह, फिलिस्तीनी समर्थक विरोध प्रदर्शनों के कारण रद्द कर दिया गया। विश्वविद्यालय ने इसे समुदाय के लिए अविश्वसनीय रूप से कठिन बताया।

विश्वविद्यालय ने अपने बयान में क्या कहा?

रॉयटर्स के अनुसार कोलंबिया विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा, “हमने अपने दीक्षांत समारोह की गतिविधियों का मुख्य केंद्र हमारे क्लास डे और स्कूल-स्तरीय समारोह बनाने का फैसला किया है, जहां छात्रों को उनके साथियों के साथ व्यक्तिगत रूप से सम्मानित किया जाता है, न कि 15 मई को होने वाले विश्वविद्यालय-बड़े समारोह के लिए।”

विश्वविद्यालय ने कहा कि उसने स्नातक समारोह को कैसे आयोजित किया जाए, इस बारे में निर्णय लेने के लिए छात्र नेताओं से परामर्श किया है। अधिकांश समारोह, जो मॉर्निंगसाइड हाइट्स परिसर में होने वाले थे, जहां अधिकांश विरोध प्रदर्शन हुए हैं, उन्हें विश्वविद्यालय के मुख्य एथलेटिक परिसर में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

Australia: ऑस्ट्रेलिया में भारतीय छात्र की चाकू मारकर हत्या, परिवार ने मांगी भारत सरकार से मदद-Indianews

विश्वविद्यालय में चल रहा फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शन

कोलंबिया विश्वविद्यालय में फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शन कुछ दिनों से चल रहे हैं और इसने अमेरिका के दर्जनों अन्य विश्वविद्यालयों में भी इसी तरह के प्रदर्शन शुरू कर दिए हैं। प्रदर्शनकारी, अपनी ओर से, गाजा में स्थायी युद्धविराम, इजरायल के लिए अमेरिकी सैन्य सहायता समाप्त करने और इजरायल के आक्रमण से लाभ कमाने वाली कंपनियों से विश्वविद्यालय के निवेश को वापस लेने की मांग कर रहे हैं।

इस सप्ताह की शुरुआत में, न्यूयॉर्क पुलिस ने चोरी और अतिक्रमण के आरोप में कई लोगों को गिरफ्तार किया, जिनमें कम से कम 30 छात्र, पूर्व छात्र और कोलंबिया के कर्मचारी शामिल थे, और विरोध शिविरों को ध्वस्त कर दिया, जिसने व्यापक ध्यान आकर्षित किया था।

अब तक गाजा में 34,500  लोगों की हुई मौत

विशेष रूप से, हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को सीमा पार हमला किया था, जिसमें इजरायल के लगभग 1,200 लोग मारे गए थे और 250 अन्य को बंधक बना लिया था। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, हमले के बाद, इजरायल ने अपना हवाई और जमीनी हमला शुरू किया, जिसमें 34,500 से अधिक लोग मारे गए।

Maldives Tourism: ‘कृपया हमारे पर्यटन का हिस्सा बनें’, मालदीव ने भारत से किया आग्रह -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT