होम / Sri Lanka-India: श्रीलंका ने 12 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार, जानें क्या है पूरा मामला

Sri Lanka-India: श्रीलंका ने 12 भारतीय मछुआरों को किया गिरफ्तार, जानें क्या है पूरा मामला

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 14, 2024, 9:55 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), Sri Lanka arrests 12 Indian fishermen for allegedly poaching in its waters: एक आधिकारिक बयान में रविवार को कहा गया कि श्रीलंकाई नौसेना ने द्वीप राष्ट्र के जलक्षेत्र में कथित तौर पर अवैध शिकार करने के आरोप में 12 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया है और उनके ट्रॉलर जब्त कर लिए हैं।

कराईनगर के तट पर किया गया गिरफ्तार

नौसेना ने एक विज्ञप्ति में कहा कि मछुआरों को शनिवार को उत्तरी जाफना प्रायद्वीप में कराईनगर के तट पर गिरफ्तार कर लिया गया और उनके तीन ट्रॉलर जब्त कर लिए गए। आगे की कार्रवाई के लिए उन्हें कांकेसंतुरई बंदरगाह ले जाया गया।

यह दोनों देशों के बीच एक विवादास्पद मुद्दा

मछुआरों का मुद्दा भारत और श्रीलंका के बीच संबंधों में एक विवादास्पद मुद्दा है, यहां तक कि श्रीलंकाई नौसेना के जवानों ने पाक जलडमरूमध्य में भारतीय मछुआरों पर गोलीबारी भी की और श्रीलंकाई क्षेत्रीय जल में अवैध रूप से प्रवेश करने की कई कथित घटनाओं में उनकी नौकाओं को जब्त कर लिया।

पाक जलडमरूमध्य, तमिलनाडु को श्रीलंका से अलग करने वाली पानी की एक संकीर्ण पट्टी, दोनों देशों के मछुआरों के लिए एक समृद्ध मछली पकड़ने का मैदान है।

अंतरराष्ट्रीय समुद्री सीमा रेखा को कथित रूप से पार करने और श्रीलंकाई जल में मछली पकड़ने के आरोप में श्रीलंकाई अधिकारियों द्वारा भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किए जाने की समय-समय पर घटनाएं होती रही हैं।

2023 में, द्वीप राष्ट्र की नौसेना ने श्रीलंकाई जल में अवैध शिकार के लिए 35 ट्रॉलरों के साथ 240 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़े

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.