होम / Sridhar Ramaswamy: IIT मद्रास के पूर्व छात्र को नियुक्त किया गया अमेरिका के इस बड़े कंपनी का CEO

Sridhar Ramaswamy: IIT मद्रास के पूर्व छात्र को नियुक्त किया गया अमेरिका के इस बड़े कंपनी का CEO

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 29, 2024, 6:18 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), Sridhar Ramaswamy: श्रीधर रामास्वामी (Sridhar Ramaswamy) को डेटा क्लाउड कंपनी Snowflake के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में पदोन्नत किया गया है। जिसके बाद श्रीधर रामास्वामी को अमेरिका स्थित वैश्विक बहुराष्ट्रीय कंपनियों (US-based global multinational companies) का नेतृत्व करने वाले भारतीय मूल के तकनीकी सीईओ की सूची में नवीनतम शामिल हो गए हैं।

फ्रैंक स्लूटमैन का लिया जगह 

रामास्वामी ने फ्रैंक स्लूटमैन का स्थान लिया जिन्होंने सीईओ के रूप में सेवानिवृत्त होने का फैसला किया है, लेकिन बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में काम करना जारी रखेंगे। रामास्वामी पहले स्नोफ्लेक (Snowflake) में एआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष के पद पर कार्यरत थे।स्लूटमैन ने कहा, “विकास के इस अगले चरण में Snowflake का नेतृत्व करने और एआई और मशीन लर्निंग में आगे के अवसर प्रदान करने के लिए रामास्वामी से बेहतर कोई व्यक्ति नहीं है।”

रामास्वामी ने कही यह बात

रामास्वामी ने कहा “पिछले 12 सालों में स्लूटमैन और पूरी टीम ने स्नोफ्लेक को अग्रणी क्लाउड डेटा प्लेटफ़ॉर्म के रूप में स्थापित किया है जो उद्यमों को सुरक्षित, स्केलेबल और लागत प्रभावी डेटा फाउंडेशन और अत्याधुनिक एआई बिल्डिंग ब्लॉक प्रदान कर रहा है जिनकी उन्हें भविष्य के लिए आवश्यकता है।  हमारे पास सभी ग्राहकों को बड़े पैमाने पर व्यावसायिक मूल्य प्रदान करने के लिए एआई का लाभ उठाने में मदद करने का एक बड़ा अवसर है। मेरा ध्यान अपने ग्राहकों और भागीदारों के लिए नवीनता लाने की हमारी क्षमता में तेजी लाने पर होगा,” ।

मई 2023 में कंपनी के निजी एआई-संचालित सर्च इंजन नीवा के अधिग्रहण के हिस्से के रूप में स्नोफ्लेक में शामिल होने के बाद से रामास्वामी स्नोफ्लेक की एआई रणनीति का नेतृत्व कर रहे हैं। उन्होंने स्नोफ्लेक कॉर्टेक्स के लॉन्च का नेतृत्व किया स्नोफ्लेक की नई पूरी तरह से प्रबंधित सेवा जो सभी उपयोगकर्ताओं के लिए व्यावसायिक मूल्य को तेज़ी से बढ़ाने के लिए एआई को सरल और सुरक्षित बनाती है।

Google के लिए भी कर चुके हैं काम

स्नोफ्लेक से पहले, रामास्वामी ने 2019 में नीवा की सह-स्थापना की थी। उनके पूर्व अनुभव में Google के सभी विज्ञापन उत्पादों का नेतृत्व करना शामिल है, जिसमें खोज, प्रदर्शन और वीडियो विज्ञापन, विश्लेषण, खरीदारी, भुगतान और यात्रा शामिल हैं। Google में अपने 15 वर्षों के दौरान, वह AdWords और Google के विज्ञापन व्यवसाय को $1.5 Bn से $100 Bn तक बढ़ाने में एक अभिन्न अंग थे।

रामास्वामी ने बेल लैब्स, ल्यूसेंट टेक्नोलॉजीज और बेल कम्युनिकेशंस रिसर्च (बेलकोर) में अनुसंधान पदों पर भी कार्य किया। रामास्वामी अक्टूबर 2018 से हाल तक ग्रेलॉक पार्टनर्स में वेंचर पार्टनर थे, और वह ब्राउन यूनिवर्सिटी में ट्रस्टी बोर्ड में बैठते हैं।

Also Read: लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी अब्दुल करीम टुंडा बरी, सिलसिलेवार विस्फोट से जुड़ा था मामला

क्या है Snowflake ?

स्नोफ्लेक एक डेटा क्लाउड कंपनी है जिसका मुख्यालय बोज़मैन, मोंटाना में है। इसकी स्थापना जुलाई 2012 में बेनोइट डेजविले और थिएरी क्रुएन्स द्वारा की गई थी। कंपनी डेटा क्लाउड के माध्यम से संगठनों को अपने डेटा का कुशलतापूर्वक उपयोग करने में मदद करती है। यह उपयोगकर्ताओं को विभिन्न प्रकार के डेटा को एक साथ लाने, जानकारी को सुरक्षित रूप से साझा करने और खोजने और विभिन्न एआई/एमएल और विश्लेषणात्मक कार्यभार चलाने की अनुमति देता है।

यह घोषणा ऐसे समय में हुई है जब जनवरी में कंपनी ने पूर्व माइक्रोसॉफ्ट कार्यकारी विजयंत राय को भारत के लिए अपना नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया था।

भारतीय मूल के सीईओ

वर्तमान में कई भारतीय मूल के सीईओ और हाई-प्रोफाइल अधिकारी प्रमुख वैश्विक निगमों में प्रमुख पदों पर हैं, जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मंच पर भारत के प्रभाव को दर्शाते हैं। इन अधिकारियों के नेतृत्व वाली कंपनियों का बाजार पूंजीकरण उनकी संपत्ति को दर्शाता है, जो वैश्विक व्यापार क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान को उजागर करता है।

कुछ बड़े नामों में गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला, यूट्यूब के सीईओ नील मोहन, विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष अजय बंगा, अल्बर्टसन के सीईओ विवेक शंकरन, सीईओ जॉर्ज कुरियन शामिल हैं। ।

अगस्त 2023 में, अमेरिका स्थित कंपनी ने भारतीय मूल के वैभव तनेजा, जो पहले टेस्ला में मुख्य लेखा अधिकारी थे, को मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया।

Also Read: लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटी बीजेपी, पीएम मोदी का तमिलनाडु से लेकर ओडिशा तक दौरा तय

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.