होम / Starship Rocket Launch: उड़ान के कुछ ही मिनटों बाद फटा स्पेसएक्स का नया रॉकेट

Starship Rocket Launch: उड़ान के कुछ ही मिनटों बाद फटा स्पेसएक्स का नया रॉकेट

Shanu kumari • LAST UPDATED : November 18, 2023, 8:52 pm IST

Starship Rocket Launch: शक्तिशाली रॉकेट स्पेसएक्स का स्टारशिप आज (शनिवार) दूसरी परीक्षण उड़ान के लिए रवाना हुआ। जिसके कुछ मिनटों बाद ही विफल हो गया। समाचार एजेंसी एएफपी की रिपोर्ट के मुताबिक स्पेसएक्स ने बूस्टर के साथ स्टारशिप का दूसरा परीक्षण लॉन्च किया। बूस्टर सफलतापूर्वक जहाज से अलग हो गया,लेकिन कुछ ही देर बाद स्पेसशिप में विस्फोट हो गया। जबकि जहाज ट्रैक पर चलता रहा।

  • लगभग 10 मिनट बाद संपर्क टूट गया
  • हम जो सीखते हैं उससे सफलता मिलती है

स्पेसएक्स के लाइवस्ट्रीम होस्ट

टेक्सास में बोका चिका के पास एलोन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी के स्टारबेस लॉन्च साइट से दो-चरणीय रॉकेटशिप को लॉन्च किया गया। लेकिन कंपनी के एक प्रसारक ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि उड़ान भरने के लगभग 10 मिनट बाद संपर्क टूट गया। स्पेसएक्स के लाइवस्ट्रीम होस्ट जॉन इंस्प्रुकर ने कहा, “हमने दूसरे चरण का डेटा खो दिया है। हमें लगता है कि हमने दूसरा चरण खो दिया है।”

उद्घोषक ने क्या कहा

एक उद्घोषक ने कहा, “जैसा कि आप देख सकते हैं, सुपर हेवी बूस्टर में तेजी से अनिर्धारित विघटन हुआ है, हालांकि, हमारा जहाज अभी भी चल रहा है।” इवेंट को स्पेसएक्स की वेबसाइट और एलोन मस्क के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स दोनों पर लाइव-स्ट्रीम किया गया था। एक सोशल मीडिया पोस्ट में, स्पेसएक्स ने कहा कि कोर स्टारशिप चरण के इंजन “अंतरिक्ष के रास्ते में कई मिनट तक चालू रहे। इस तरह के परीक्षण के साथ, हम जो सीखते हैं उससे सफलता मिलती है और आज का परीक्षण हमें स्टारशिप की विश्वसनीयता में सुधार करने में मदद करेगा क्योंकि स्पेसएक्स जीवन को बहुग्रहीय बनाना चाहता है।”

पहले प्रयास की तुलना में दूसरा प्रक्षेपण अधिक सफल

स्पेसएक्स के एक उद्घोषक ने कहा, “इतना अविश्वसनीय रूप से सफल दिन।” “भले ही हमारे पास सुपर हेवी बूस्टर और जहाज दोनों का तेजी से अनिर्धारित डिस्सेप्लर था।”स्पेसएक्स ने कहा है कि रॉकेट विकास के शुरुआती चरणों के दौरान विस्फोटों का स्वागत है और जमीनी परीक्षणों की तुलना में डिजाइन विकल्पों को तेजी से सूचित करने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि कंपनी के अप्रैल में पहले प्रयास की तुलना में दूसरा प्रक्षेपण अधिक सफल रहा। आज से एकत्र किए गए किसी भी डेटा का उपयोग रॉकेट में भविष्य के संशोधनों को प्रभावित करने के लिए किया जाएगा।

पृथ्वी के वायुमंडल में डुबकी लगाना

उन्होंने बताया कि इसका उद्देश्य टेक्सास में स्टारशिप को जमीन से उतारना और कक्षा में पहुंचने से थोड़ा दूर अंतरिक्ष में ले जाना था। फिर हवाई के तट पर एक छींटाकशी के लिए पृथ्वी के वायुमंडल में डुबकी लगाना था। इससे पहले लॉन्च शुक्रवार के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन उड़ान-नियंत्रण हार्डवेयर की आखिरी मिनट की अदला-बदली के लिए इसे आगे बढ़ा दिया गया था। 20 अप्रैल की परीक्षण उड़ान के दौरान अंतरिक्ष यान ने 90 मिनट की योजनाबद्ध उड़ान में चार मिनट से भी कम समय में खुद को उड़ा लिया। जिससे उड़ान शुरू से ही गड़बड़ा गई। पहले लॉन्च के कारण स्टारबेस पर कंपनी के लॉन्चपैड को भी भारी नुकसान हुआ।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.