होम / Study Abroad: ऑस्ट्रेलिया जाकर करना चाहते हैं पढ़ाई, नए वीज़ा नियम के बारे में जान लें; इतने मार्च से लागू   

Study Abroad: ऑस्ट्रेलिया जाकर करना चाहते हैं पढ़ाई, नए वीज़ा नियम के बारे में जान लें; इतने मार्च से लागू   

Reepu kumari • LAST UPDATED : March 22, 2024, 12:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Study Abroad: भारत से ऐसे कई छात्र है दो कि विदेश जा कर पढ़ते हैं। लेकिन बीते कुछ माह में कनाडा और यूके ने वीजा मियमों में कई बदलाव किए हैं। अब इस रेस में ऑस्ट्रेलिया भी शामिल हो गया है। ऑस्ट्रेलिया भी अध्ययन वीजा के संबंध में अपने आव्रजन नियमों को सख्त करने की तैयारी कर रहा है। 23 मार्च से प्रभावी, छात्र वीजा के लिए वास्तविक अस्थायी प्रवेशकर्ता (जीटीई) आवश्यकता को वास्तविक छात्र (जीएस) आवश्यकता से बदल दिया जाएगा।

11 दिसंबर को घोषित यह निर्णय केवल 23 मार्च, 2024 के बाद जमा किए गए वीज़ा आवेदनों को प्रभावित करेगा। नए नियमों में कहा गया है कि अस्थायी स्नातक वीजा के लिए पात्र होने के लिए 6.0 के बजाय 6.5 के आईईएलटीएस स्कोर की आवश्यकता होगी। छात्र वीजा के लिए पात्र होने के लिए आईईएलटीएस स्कोर 5.5 से 6.0 हो जाएगा।

क्या है नया नियम

“अस्थायी स्नातक वीज़ा (टीजीवी) के लिए परीक्षण वैधता विंडो 3 वर्ष से घटकर 1 वर्ष हो गई है। टीजीवी आवेदकों को अब यह सबूत देना होगा कि उन्होंने वीज़ा आवेदन की तारीख से ठीक पहले 1 वर्ष के भीतर अंग्रेजी भाषा की परीक्षा पूरी कर ली है,” आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है।

कनाडा और यूके द्वारा उठाए गए कदमों के अनुरूप, ऑस्ट्रेलिया भी अध्ययन वीजा के संबंध में अपने आव्रजन नियमों को सख्त करने की तैयारी कर रहा है। 23 मार्च से प्रभावी, छात्र वीजा के लिए वास्तविक अस्थायी प्रवेशकर्ता (जीटीई) आवश्यकता को वास्तविक छात्र (जीएस) आवश्यकता से बदल दिया जाएगा। 11 दिसंबर को घोषित यह निर्णय केवल 23 मार्च, 2024 के बाद जमा किए गए वीज़ा आवेदनों को प्रभावित करेगा।

SBI PO 2023: एसबीआई पीओ का अंतिम परीक्षा परिणाम घोषित, इस तरह करें चेक

स्नातक वीजा के लिए पात्रता

नए नियमों में कहा गया है कि अस्थायी स्नातक वीजा के लिए पात्र होने के लिए 6.0 के बजाय 6.5 के आईईएलटीएस स्कोर की आवश्यकता होगी। छात्र वीजा के लिए पात्र होने के लिए आईईएलटीएस स्कोर 5.5 से 6.0 हो जाएगा।”अस्थायी स्नातक वीज़ा (टीजीवी) के लिए परीक्षण वैधता विंडो 3 वर्ष से घटकर 1 वर्ष हो गई है। टीजीवी आवेदकों को अब यह सबूत देना होगा कि उन्होंने वीज़ा आवेदन की तारीख से ठीक पहले 1 वर्ष के भीतर अंग्रेजी भाषा की परीक्षा पूरी कर ली है,” आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है।

UPSC Prelims 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर स्थगित किया गया परीक्षा, जून में इस दिन की जाएगी आयोजित

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT