होम / UPSC Prelims 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर स्थगित किया गया परीक्षा, जून में इस दिन की जाएगी आयोजित

UPSC Prelims 2024: लोकसभा चुनाव को लेकर स्थगित किया गया परीक्षा, जून में इस दिन की जाएगी आयोजित

Rajesh kumar • LAST UPDATED : March 20, 2024, 1:10 am IST

India News(इंडिया न्यूज),UPSC Prelims 2024: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (प्रारंभिक) 2024 की तैयारी कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण खबर है। लोकसभा चुनाव के कारण संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा प्रारंभिक परीक्षा स्थगित कर दी गई है। यह परीक्षा 26 मई 2024 को देशभर के निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर प्रस्तावित थी। इसी बीच लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है, जिसके चलते इस परीक्षा की तारीख टाल दी गई है। आयोग ने यह जानकारी अपनी वेबसाइट पर साझा की है।

  • यूपीएससी सीएसई प्रीलिम एग्जाम हुआ स्थगित।
  • लोकसभा चुनाव की डेट से क्लैश के चलते हुआ पोस्टपोंड।
  • अब 16 जून को आयोजित की जाएगी परीक्षा।

अब इस तारीख को होगी परीक्षा

यूपीएससी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अब सिविल सेवा प्रारंभिक (सीएसई) परीक्षा 26 मई 2024 के बजाय 16 जून 2024 को आयोजित की जाएगी। आपको बता दें कि इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 14 फरवरी से 6 मार्च 2024 तक पूरी की गई थी। ।

परीक्षा से कुछ दिन पहले जारी कर दिए जाएंगे एडमिट कार्ड

इस परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों को परीक्षा तिथि से कुछ दिन पहले प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर और आवश्यक विवरण भरकर केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र किसी अन्य माध्यम से नहीं भेजे जायेंगे।

इतने पदों पर होनी है भर्ती

इस भर्ती में संघ लोक सेवा आयोग द्वारा कुल 1206 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है। इनमें से 1056 पद भारतीय प्रशासनिक सेवा/आईएएस (सिविल सेवा) के लिए आरक्षित हैं जबकि 150 पद भारतीय वन सेवा (आईएफएस) के लिए आरक्षित हैं। यूपीएससी सीएसई प्रारंभिक परीक्षा 2024 से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT