होम / Sunita Williams Rescue Mission: सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष से वापस लाने के लिए अभियान लांच, किया गया क्रू-9 मिशन शुरू

Sunita Williams Rescue Mission: सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष से वापस लाने के लिए अभियान लांच, किया गया क्रू-9 मिशन शुरू

Raunak Kumar • LAST UPDATED : September 29, 2024, 1:35 pm IST
Sunita Williams Rescue Mission: सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष से वापस लाने के लिए अभियान लांच, किया गया क्रू-9 मिशन शुरू

Sunita Williams Rescue Mission: सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष से वापस लाने के लिए अभियान लांच

India News (इंडिया न्यूज), Sunita Williams Rescue Mission: नासा ने शनिवार(28 सितंबर, 2024) को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से रात 10:46 बजे अपना क्रू-9 मिशन लॉन्च किया। इस मिशन का उद्देश्य अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर को बचाना है। जो अपने मूल अंतरिक्ष यान, बोइंग के स्टारलाइनर में जटिलताओं के कारण 6 जून, 2024 से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर फंसे हुए हैं। क्रू-9 मिशन नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग और रूसी अंतरिक्ष यात्री अलेक्जेंडर गोरबुनोव को ISS तक ले जाएगा। खास बात यह है कि इस उड़ान में सामान्य चार के बजाय केवल दो चालक दल के सदस्य हैं, क्योंकि शेष सीटें विलियम्स और विल्मोर की वापसी यात्रा के लिए आरक्षित हैं। क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान के 29 सितंबर को ISS के साथ डॉक करने की उम्मीद है।

सुनीता-बैरी अंतरिक्ष में हैं फंसे

बता दें कि, विलियम्स और विल्मोर का ISS पर लंबे समय तक रहना उनके स्टारलाइनर कैप्सूल में तकनीकी समस्याओं के कारण आवश्यक था। जिसमें डॉकिंग प्रक्रिया के दौरान कई हीलियम लीक और थ्रस्टर विफलताओं का अनुभव हुआ था। सावधानीपूर्वक मूल्यांकन के बाद, नासा ने स्टारलाइनर पर अंतरिक्ष यात्रियों को वापस भेजना बहुत जोखिम भरा माना और 6 सितंबर को उस अंतरिक्ष यान को बिना चालक दल के वापस भेजने का विकल्प चुना। नासा का वाणिज्यिक चालक दल कार्यक्रम आईएसएस में चालक दल के रोटेशन को सुविधाजनक बनाने में महत्वपूर्ण रहा है। क्रू-9 मिशन 2020 में अपनी स्थापना के बाद से इस कार्यक्रम के तहत स्पेसएक्स के लिए नौवीं परिचालन उड़ान है।

राजनीतिक उथल-पुथल के बीच सीएम नीतीश दिल्ली के लिए उड़े, खराब मौसम के बाद बिहार का सियासी तापमान चढ़ा

क्या है क्रू-9 मिशन?

दरअसल, पृथ्वी पर लौटने के बाद विलियम्स और विल्मोर को आईएसएस पर पांच महीने के विज्ञान मिशन के लिए हेग और गोरबुनोव के साथ फिर से मिलने की उम्मीद है। क्रू-9 के आगमन से पहले किसी आपात स्थिति के मामले में विलियम्स और विल्मोर को आईएसएस पर वर्तमान में डॉक किए गए। क्रू-8 ड्रैगन कैप्सूल का उपयोग करने की अनुमति देने वाली एक आकस्मिक योजना है। नासा के अंतरिक्ष संचालन के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर केन बोवर्सॉक्स ने इस विस्तारित मिशन के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों के सामने आने वाली चुनौतियों को स्वीकार किया। लेकिन अंतरिक्ष में अनुकूलन और पनपने की उनकी क्षमता पर विश्वास व्यक्त किया।

धरती से इतने सालो में पानी हो जाएगा खत्म! अंटार्कटिका ग्लेशियर को लेकर वैज्ञानिकों ने किया चौंकाने वाला खुलासा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT