होम / Sunita Williams: तीसरी बार अंतरिक्ष जाने को तैयार है सुनीता विलियम्स, जानें कब होगी लॉन्चिंग-Indianews

Sunita Williams: तीसरी बार अंतरिक्ष जाने को तैयार है सुनीता विलियम्स, जानें कब होगी लॉन्चिंग-Indianews

Shubham Pathak • LAST UPDATED : May 25, 2024, 3:14 am IST

India News(इंडिया न्यूज),Sunita Williams: भारतीय मूल के अंतरिक्ष यात्री विलियम विलियम्स एक बार फिर अंतरिक्ष में उड़ान भरने के लिए तैयार हैं। बोइंग का स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष में। बोइंग के स्टारलाइनर की लॉन्चिंग 1 जून से 5 जून के बीच हो सकती है. पहले इस अंतरिक्ष यान को इस महीने की शुरुआत में लॉन्च किया जाना था, लेकिन तकनीकी व्यवसाय के कारण इसे लॉन्च करने की बात कही गई।

Donald Trump: गुप्त धन मामले में ट्रंप है दोषी? जानें क्या कहते है अमेरिका के लोग-Indianews

जानें कौन है सुनीता विलियम्स

41 साल की उम्र में रोआन विलियम्स पहली बार 2006 में नासा मिशन-14 के तहत अंतरिक्ष में गए, जहां उन्होंने चार बार अंतरिक्ष की यात्रा की. इसके बाद 2012 में वह नासा के एक्सपीडिशन-33 मिशन के तहत दूसरी बार अंतरिक्ष में गए। इस बार ओलिन विलियम्स की निजी कंपनी बोइंग का स्टारलाइनर विमान अंतरिक्ष में जा रहा है। इंडोनेशिया में कुल 322 दिनों के अनुरोध हैं।

कब होगी लॉन्चिंग

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक बयान में कहा कि नासा, बोइंग और यूनाइटेड द्वारा लॉन्च किए गए गठबंधन के मिशन प्रबंधक बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण की समीक्षा कर रहे हैं। बोइंग की यह क्रूज परीक्षण उड़ान अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरेगी। अंतरिक्ष यान का प्रक्षेपण 1 जून से 6 जून के बीच हो सकता है। इन दिनों बोइंग के स्टारलाइन अंतरिक्ष यान के प्रणोदन प्रणाली में खामी पाई गई थी। वास्तविक अंतरिक्ष यान में हीलियम गैस का रिसाव हो रहा था। नासा ने कहा कि जो खामी पाई गई है उसे ठीक करने की कोशिश की जा रही है।

Chinese Robodogs: ताइवान में तनाव के बीच रोबोट कुत्ते के साथ घूमते दिखे चीनी सैनिक? वीडियो हुआ वायरल- Indianews

बुच विल्मोर भी बोइंग अंतरिक्ष यान में ओलिन विलियम्स के साथ अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए उड़ान भरेंगे। गौरतलब है कि एलन मस्क की स्पेसएक्स के बाद बोइंग दूसरी निजी कंपनी है, जो क्रू को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन तक ले जाने और वापस लाने में सक्षम होगी। स्पेसएक्स और बोइंग ने एग्रीमेंट क्रू प्रोग्राम के तहत नासा के साथ मिलकर अपना अंतरिक्ष यान बनाया है। इसके साथ ही 2019 में बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान को चालक दल के बिना, बल्कि एक मिशन पर अंतरिक्ष में भेजा गया था। इसके बाद साल 2022 में दूसरे प्रयास में बोइंग को सफलता मिली, अब तीसरी बार उसने क्रू के साथ टेस्ट ड्राइव का रास्ता खोल दिया है। जॉनी विलियम्स और बुच विल्मोर अंतरिक्ष यान पर सवार परीक्षण पायलट हैं।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT