होम / 25 साल बाद ये 3 देश बनेंगे सुपरपावर, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री ने बता दिया नाम, जानिए भारत का नाम है या नहीं

25 साल बाद ये 3 देश बनेंगे सुपरपावर, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री ने बता दिया नाम, जानिए भारत का नाम है या नहीं

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : September 30, 2024, 8:51 pm IST
25 साल बाद ये 3 देश बनेंगे सुपरपावर, ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री ने बता दिया नाम, जानिए भारत का नाम है या नहीं

superpower countries

India News (इंडिया न्यूज), Superpower Countries: महाशक्तियों की बात करें तो सबके दिमाग में अमेरिका, चीन और रूस का नाम आता है। लेकिन ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर ने कहा कि 2050 तक यह गणना गलत हो जाएगी। दुनिया बहुध्रुवीय हो जाएगी। जिन्हें हम आज महाशक्तियां मानते हैं, उनमें से कुछ इस दौड़ से बाहर हो जाएंगे। टोनी ब्लेयर ने कहा कि 2050 तक सिर्फ तीन महाशक्तियां रह जाएंगी, चीन, अमेरिका और संभवत: भारत। पूरी दुनिया को इन तीनों देशों से अच्छे संबंध बनाए रखने होंगे, क्योंकि यही तीन महाशक्तियां सबकुछ तय करने वाली हैं। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार कहते रहे हैं कि यह भारत का दौर है। भारत महाशक्ति बनने की राह पर है।

टोनी ब्लेयर ने  क्या कहा?

अमेरिकी थिंक टैंक मिल्केन इंस्टीट्यूट के सालाना शिखर सम्मेलन में एक इंटरव्यू के दौरान टोनी ब्लेयर ने कहा, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष, विश्व अर्थव्यवस्था मंच का भी अनुमान है कि इस दशक के अंत तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। आर्थिक और औद्योगिक नीति में दोनों देशों के बीच भयंकर युद्ध छिड़ गया है। अमेरिका ने न केवल चीन की उन्नत सेमीकंडक्टर तकनीक तक पहुंच को रोका है, बल्कि उसके सभी उत्पादों पर कई बार टैरिफ भी लगाया है, ताकि वह उन्हें बेच न सके। वह चीन को कई जगहों पर उलझाए रखना चाहता है।

Special Trains: दीपावली और छठ के दौरान चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

 भारत और अमेरिका के बीच दोस्ताना संबंध

टोनी ब्लेयर ने कहा, भारत और अमेरिका के बीच दोस्ताना संबंध बन गए हैं। वह भी तब, जब भारत के रूस से बहुत गहरे संबंध हैं। कंपनियां चीन को छोड़ रही हैं। उसका मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर डगमगाने लगा है। चीन भी कई देशों से गठजोड़ बनाने में व्यस्त है। रूस और उत्तर कोरिया से उसके बहुत गहरे संबंध हैं। ब्लेयर ने माना कि आज की दुनिया पहले की दुनिया से बहुत अलग और जटिल है। तब अमेरिका ही एकमात्र महाशक्ति हुआ करता था। ब्लेयर ने अमेरिका को फटकार भी लगाई। उन्होंने कहा, आज पश्चिम की नीति में बड़ी समस्या है। हम निर्णय तो ले लेते हैं, लेकिन उस पर कायम नहीं रहते। अफगानिस्तान छोड़ने के बाद क्या हुआ? हम तालिबान को फिर से सत्ता में लाए। आखिर हमने उन्हें रोकने के लिए ही युद्ध लड़ा था।

इजराइल के उत्तर में जो हो रहा है, वह बहुत खतरनाक

ब्लेयर ने इजराइल-हमास युद्ध के बारे में भी बात की। उन्होंने कहा- इस समय इजराइल के उत्तर में जो हो रहा है, वह बहुत खतरनाक स्थिति है। यह बढ़ने वाली है। मुझे लगता है कि गाजा के लिए अलग से योजना बनानी चाहिए। न तो हमास इसे चलाए और न ही इजराइल का वहां की सरकार पर कोई नियंत्रण होना चाहिए। गाजा पट्टी में लड़ाई पूरी तरह बंद होनी चाहिए और तुरंत पुनर्वास शुरू होना चाहिए। वहां के लोगों को अपने पैरों पर खड़ा होना होगा। उन्हें एक अलग भविष्य देना होगा। इसमें चीन की भूमिका भी बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें चीन-ईरान मदद कर सकते हैं।

Special Trains: दीपावली और छठ के दौरान चलेंगी स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT